साइंस बिहाइण्ड मिरेकल सेमीनार का समापन

भारतीय औद्योगिकी विभाग के NSTC विभाग के सहयोग से स्टेट रिसोर्स सेन्टर के द्वारा तीन दिवसीय साइंस अवेयरनेस कार्निवल राजस्थान के अजमेर जिले में आयोजित किया। पुष्कर रोड स्थित आदर्श विद्या निकेतन विद्यालय में इसका आयोजन किया गया। आज इस कार्यशाला के समापन दौरान चमत्कारों या जादू के पीछे छिपा विज्ञान बच्चों को बताया गया। जिसे सब चमत्कार कहते है उनके पीछे साइंस ट्रिक्स होती है यह बात एनजीओ के कार्यकर्ता ईश्वर सिंह ने प्रयोग द्वारा बच्चो के सामने सिद्ध करके दिखाया।
इसके साथ ही हाइड्रोपोनिक्स व खाद्य पदार्थों में मिलावट के प्रति जागरुकता और मिलावट की पहचान कैसे करें इस बारे में योगेश कुमार ने जानकारी दी।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य भूपेन्द्र उबाना ने बताया कि दैनिक जीवन में विज्ञान रचा बसा है। विज्ञान की सही जानकारी होने से हमारा समाज अंधविश्वासों से मुक्त और विकासोन्मुक्त हो सकता है।
कार्यशाला में विद्यालय के 150/- विद्यार्थियों एवं अध्यापक उपस्थित रहे। विद्यार्थीयों ने भी रुचिपूर्वक विज्ञान की बारीकियों को अनुभव किया।
कार्यक्रम के अन्त में विज्ञान विषय प्रमुख श्री जयप्रकाश जी ने स्टेट रिसोर्स सेन्टर का आभार व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों को जीवन में वैज्ञानिक सोच को विकसित करने का आव्हान किया।
विद्याभारती देशभर में अपने 13300 विद्यालयों के माध्यम से 35 लाख से अधिक विद्यार्थियों के बीच गतिविधि आधारित शिक्षा को प्रोत्साहित कर रही है।

प्रधानाचार्य

Leave a Comment

error: Content is protected !!