संभाग स्तरीय अमृता हाट 16 से

अजमेर, 14 फरवरी। जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग द्वारा 16 से 22 फरवरी तक अरबन हाट वैशाली नगर में संभाग स्तरीय अमृता हाट का आयोजन किया जाएगा।
महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री नगेन्द्र तोलम्बिया ने बताया कि अमृता हाट का उद्घाटन 16 फरवरी को सायं 4 बजे तथा समापन 22 फरवरी को सायं 5 बजे होगा। हाट में महिला स्वयं सहायता समूहाें द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी व बिक्री होगी।
उन्होंने बताया कि अमृता हाट के लिए जिला उद्योग केन्द्र द्वारा अरबन हाट बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों से आने वाले महिला स्वयं सहायता समूह अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगे। इन समूहों को भोजन एवं आवागमन की सुविधा भी विभाग द्वारा दी जाएगी। समूहों को स्टॉल्स निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस साल हाट बाजार में 100 से ज्यादा स्वयंसेवी समूहों के उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। इनमें बाडमेर के मिट्टी के खिलौने, टोंके के नमदे और अन्य जिलों के उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिए कि हाट के प्रचार -प्रसार के लिए होर्डिंग साइट निःशुल्क उपलब्ध कराएं। हाट के दौरान प्रतिदिन विभिन्न विभागों द्वारा विभिन्न विषयों पर संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

शुक्रवार को 11 स्थानों पर लगेंगे कृषि फसल ऋण माफी शिविर
अजमेर, 14 फरवरी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार कृषि फसल ऋण माफी शिविर के द्वितीय चरण में शुक्रवार 15 फरवरी को 11 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को गेगल, रूपनगढ़, भामोलाव, राजियावास, केबानिया, पड़ांगा, धूंधरी, देवमाली, जड़वासा, नान्द एवं गोयला में ऋण माफी शिविर लगेंगे। शिविरों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए गए है।
जिला कलक्टर ने बताया कि नियुक्त किए गए प्रभारी अधिकारी शिविरों के सफल संचालन के लिए जीएसएस व्यवस्थापक और सीसीबी के अधिकारियों के साथ बैठक कर ऋण प्रपत्र-1 को जारी किए जाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाना सुनिश्चित करेंगे। वे जीएसएस से संबंधित बैंक की शाखा पर संधारित ऋण वितरण रजिस्टर से लाभार्थियों के नाम और उनको दिए गए ऋण का सत्यापन शत प्रतिशत करेंगे। समस्त पात्र किसानों के डाटा फीडिंग/वैलिडेशन, लोन सुपरवाईजर/पैक्स मैनेजर के द्वारा दो दिवस में किया जाना सुनिश्चित करेंगे और सभी काश्तकारों का आधार सत्यापन किया जाना भी सुनिश्चित करेंगे।

जिला कलक्टर की नोसल (किशनगढ़) में रात्रि चौपाल 15 को
अजमेर, 14 फरवरी। किशनगढ़ पंचायत समिति की नोसल ग्राम पंचायत में शुक्रवार 15 फरवरी को जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। चौपाल में लोगों की समस्याएं सुनकर मौके पर ही संंबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि रात्रि चौपाल में समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे तथा अपनी विभागीय योजनाओं की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराएंगे।

राज्य स्तरीय आरोग्य मेला 21 से अजमेर में
अजमेर, 14 फरवरी। आयुर्वेद निदेशालय द्वारा राज्य स्तरीय आरोग्य मेला 2019 का आयोजन 21 से 24 फरवरी तक अजमेर में आयोजित किया जाएगा। उप निदेशक आयुर्वेद डॉ. रमाशंकर पचौरी ने यह जानकारी दी।

कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन 16 को
अजमेर, 14 फरवरी। कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन शनिवार 16 फरवरी को प्रातः 9.30 बजे आर्यभट्ट कॉलेज, पटेल मैदान के पास आयोजित किया जाएगा।
उप क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक निदेशक श्री राघवेंन्द्र सिंह ने बताया कि शिविर में विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।

ऋण माफी योजना – ऋणी कृषकों को आधार कार्ड की प्रति प्रस्तुत करनी होगी
अजमेर, 14 फरवरी। राज्य सरकार दीर्घ कालीन व मध्य कालीन योजनान्तर्गत भूमि विकास बैंक के सीमान्त एवं लघु सीमान्त ऋणी कृषकों को लाभान्वित करने हेतु माफी योजना लागू की जा रही है जिसमें 2 लाख रूपए तक की ऋण माफी किया जाना प्रस्तावित है।
बैंक सचिव श्री मोहम्मद रज्जाक ने बताया कि बैंक समस्त ऋणी सदस्यों से वर्तमान में उनके आधार कार्ड एवं भामाशाह कार्ड की छाया प्रतियां चाही है। समस्त भूमि विकास बैंक के कृषि ऋणियों को सूचित किया जाता है कि अपने आधार कार्ड एवं भामाशाह कार्ड की प्रतियां बैंक को अविलम्ब प्रस्तुत करें। यदि समय पर उक्त पत्रादि प्रस्तुत नहीं करने के अभाव में ऋण माफी योजना में विलम्ब के लिए कृषक स्वयं जिम्मेदार होंगे।

error: Content is protected !!