ऊर्जा मंत्राी बी. डी. कल्ला ने डिस्कॉम अधिकारियों से की समीक्षा बैठक

अजमेर, 14 फरवरी। ऊर्जा मंत्राी श्री बी.डी. कल्ला ने डिस्कॉम अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि कृषि उपभोक्ताओं को रात्रि के बजाय दिन में ही गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराई जाए।
ऊर्जा मंत्राी ने गुरूवार 14 फरवरी को पंचशील स्थित मुख्यालय भवन पर अजमेर डिस्कॉम के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने डिस्कॉम अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कृषि उपभोक्ताओं को रात्रि के बजाय दिन में ही गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराई जाए। साथ ही उन्हें जल संरक्षण कर रात्रि में दी जा रही बिजली का उपयोग जल स्त्रोतों को भरकर दिन में सौर ऊर्जा का प्रयोग कर सिंचाई करने के लिए प्रेरित करें, इसके लिए कृषि उपभोक्ता को सौर ऊर्जा कनेक्शन लेने के लिए जागरूक करें। उन्होंने अजमेर डिस्कॉम में प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू के द्वारा अपनाए गए नवाचारों के तहत किए जा रहे कार्यो की सराहना की एवं बताया कि यह सभी कार्य टीम भावना के साथ मिलकर कार्य करने पर ही बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे, साथ ही घाटे में भी कमी आएगी। उन्होंने बताया कि बढ़ती बिजली चोरी पर अंकुश लगाकर विद्युत छीजत में कमी एवं राजस्व को बढ़ाना है एवं विद्युत तंत्रा से होने वाली दुर्घटनाओं के लिए उन्होंने कहा कि कनिष्ठ अभियंता की यह जिम्मेदारी है कि पोल पर चढ़ने वाला कर्मचारी निगम द्वारा उपलब्ध कराए गए सुरक्षा उपकरणों के साथ ही कार्य करेगा। मानव जीवन अमूल्य है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें।
बैठक में ऊर्जा मंत्राी ने अजमेर शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था संभालने वाली फ्रेंचाइजी टाटा पावर लि. के कार्यों की जानकारी ली। उपभोक्ताओं को गलत रीडिंग के बिल जारी नहीं हो तथा वास्तविक उपभोग के आधार पर ही बिलिंग हो यह टाटा पावर लि. सुनिश्चित करें।
प्रबंध निदेशक ने डिस्कॉम में किए गए 15 नवाचारों यथा जनसुनवाई, सतर्कता, सुरक्षा दीवारों का निर्माण, विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा एवं जनसंवाद, सेल्फी स्टिक-ट्रांसफार्मर मीटर रीडिंग, ड्रेसकोड, संभाग स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता, सुरक्षा नाटिका एवं सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम, एलईडी युक्त फिलामेंट बल्ब मुक्त डिस्कॉॅम, एल.आर.पी. फोलो-अप, स्वच्छ डिस्कॉम स्वस्थ डिस्कॉम, मासिक श्रेष्ठ कार्मिक, पर्यावरण संर्वद्धन एवं सरंक्षण को बढ़ावा, फीडर इंचार्ज संवाद एवं उद्यमियों से संवाद के बारे में विस्तार से ऊर्जा मंत्राी को बताया। उन्होंने बताया कि डिस्कॉम द्वारा अपनाये गए नवाचारों से दुर्घटनाओं में कमी, ट्रांसफार्मर जलने में कमी, विद्युत छीजत में कमी, राजस्व में बढ़ोतरी, अधिकारी एवं कर्मचारी के ड्रेस कोड से डिस्कॉमकर्मीयों की आमजन में पहचान एवं खेलकूद से अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मनोबल भी बढ़ा है।
प्रबंध निदेशक ने ऊर्जा मंत्राी को बताया कि सौभाग्य योजना, उदय योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार अभियान सहित सरकार की विद्युत संबंधी समस्त योजनाओं के तहत निर्धारित लक्ष्यों अनुसार कार्य समय पर पूर्ण किए जाएंगे।
इस मौके पर निदेशक (वित्त) श्री एस एम माथुर, निदेशक (तकनीकी) श्री के.पी. वर्मा, मुख्य अभियंता (प्रोजेक्ट) श्री वी. एस. भाटी, मुख्य अभियंता (आईटी) श्री सी. पी. गांधी, मुख्य अभियंता (मुख्यालय) श्री एच एस मीणा, मुख्य लेखाधिकारी (ईआरबी) श्री एम. के. जैन, कम्पनी सचिव (कार्यवाहक सचिव प्रशासन) श्रीमती नेहा शर्मा, टीए टू एमडी श्री मुकेश चन्द बाल्दी सहित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।
—-000—

error: Content is protected !!