शुभदा की इन्क्लूजन वेलेन्टाइन पार्टी में विशेष बच्चों की शानदार प्रस्तुतियाँ

विशेष विमंदित बच्चों को सामाजिक गतिविधियों की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए शुभदा संस्था की ओर से इन्क्लूजन टेªनिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में समाज के संवेदनशील प्रबुद्ध वर्ग ने बढ़-चढ़ कर विशेष बच्चों के साथ विवाह समारोह जैसे आयोजन की विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया और विशेष बच्चों ने भी स्वयं को संतोषजनक रूप से प्रस्तुत कर शानदार प्रदर्शन किया।
इस इन्क्लूजन ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत गुरूवार शाम एक समारोह आयोजित कर 70 से अधिक विशेष बच्चों और बड़ी संख्या में सहयोगी समाज के प्रबुद्ध वर्ग के साथ यह प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया। इस दौरान बच्चों ने गीत-संगीत का आनंद लिया और समारोह में शामिल अपरिचत लोगों के साथ स्टेज पर रेम्प-वॉक और डान्स जैसे आयोजनों में लिया। विशेष बच्चों ने अपनी ओर से स्वतंत्र प्रस्तुतियां भी दी। इसके बाद बच्चों ने सबके साथ मिलकर बुफे सिस्टम में अपना-अपना भोजन स्वयं लिया और खाया। इस दौरान बच्चों ने धैर्य से अपनी बारी आने का इंतजार किया। ऐसा ही प्रदर्शन अन्य स्टॉल्स और गेम्स में हुआ। बच्चों की ऐसी शानदार प्रस्तुति पर बिना तालियां बजाए सभी ने हर्ष व्यक्त किया।
इन्क्लूजन ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन के साथ हुई। जिसमें संस्था के संस्थापक राहुल सेन व साधना मैडम ने उपस्थित अतिथियों सोमरत्न आर्य, माधवी स्टीफन, उमेश गर्ग, सहित पधारे हुए अतिथियों एवं विशेष बच्चों के साथ मिल कर दीप प्रज्जवलन किया। इसके बाद ‘शुभदा’ के विशेष बच्चों ने सर्वप्रथम गणेश वन्दना प्रस्तुत करके अपनी भावनायें व्यक्त की।
इस कार्यक्रम में विभिन्न क्लब के सदस्यों ने विशेष बच्चों को साथ लेकर रैम्प वॉक करके बच्चों का हौसला बढाया। रैम्प वॉक में फ्लाइंग बडर्स की अम्बिका हेडा, बरखा, संगीता, पूजा, अनिता, विजया, सीमा, जया, आदि, अजयमेरू लेडिज सोशल सोसाईटी की दिशा प्रकाश किशनानी, नन्दिता नोनूू, रशिम, नेहा जयसिंहानी, व प्रीटी लेडिज की अध्यक्ष व पूर्व मिसेज इण्डिया राजस्थाान स्पार्कलिंग दिवा सीमा माथुर व उनके ग्रुप की विनीता जैमन, व सुचिता, शोभना, ऋचा। कावा ग्रुप की विनिता ढुंढियाल व श्रीमती शेखावत,। इसके साथ वन्दना आर्य डॉ दीपा अग्रवाल, आयुषी शर्मा श्रीमती मूदंडा ने भी बच्चों के साथ रैम्प वॉक किया। सुफी जॉन अजमेरी ने कव्वली प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। होटल वेस्टर्न के स्टॉफ सदस्यों ने विशेष बच्चों के साथ केक काट कर वेलेन्टाइन डे मनाया। सी.आर.पी.एफ के जवानों ने भी बच्चों रैम्प करके बच्चों का हौंसला बढाया। अमन मूलचन्दानी ने नृत्य प्रस्तुत किया। सुधार सभा के प्रभु ठारानी, किशनगढ के व्यवसायी विवेक अग्रवाल व पीयूष गुप्ता कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
संस्था की सह-संस्थापक साधना सेन ने बताया आमतौर पर मानसिक विमंदित वर्ग के विशेष बच्चों को विवाह समारोह जैसे आयोजनों में भाग लेने का अवसर नहीं मिलता। जब कोई साहसी अभिभावक या सहृदय परिजन ऐसा करता भी है तो समारोह में शामिल सामान्य लोग विशेष बच्चों की उपस्थिति को सहजता से नहीं ले पाते। प्रायः ऐसे में उन्हें हिराकत अथवा अतिरिक्त सहानुभूति की नजर से देखा जाता है। इसका असर विशेष बच्चों व उनके अभिभावकों पर पड़ता है। दूसरी ओर विशेष बच्चों के असामान्य व्यवहार से भी समारोह प्रभावित होता है। ऐसी विषम परिस्थितियों से उबरने के लिए जहां समाज को जागरुक करने की आवश्यता हैं, वहीं विशेष बच्चों को भी उचित व्यवहार प्रशिक्षण की जरूरत होती है।
कार्यक्रम में विशेष बच्चों को उनकी प्रस्तुतियों के महत्वपूर्ण होने का अनुभव कराने के लिए शुभदा संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपूर्व सेन की परिकल्पना पर आधारित इस आयोजन की परिकल्पना को सुप्रभा कविराज, मीनू माथुर, महावीर वैष्णव, विरेन्द्र यादव व हितेश झांकल सहित शुभदा के स्टॉफ और वॉलिन्टियर्स टीम ने साकार रूप प्रदान किया।

अपूर्व सेन मुख्य कार्यकारी अधिकारी
9460789744

error: Content is protected !!