संभाग स्तरीय अमृता हाट का समापन

आज दिनांक 22.02.2019 को अमृता हाट, वर्ष 2018-19 में दिनांक 16.02.2019 से 22.02.2019 तक अरबन हाट,वैषालीनगर,अजमेर मेें प्रातः 10ः00 बजे से रात्रि 10ः00 बजे तक संचालित रहा है, कार्यक्रम के समापन के अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुऐ श्री ललित भाटी,महासचिव,प्रदेष कांग्रेस कमेटी,राजस्थान ने कहा कि महिला स्वंय सहायता समूह को प्रदेष में नहीं वरन भारत में पहचान वर्ष 1998-1999 में अजमेर से मिली थी,तब महिला स्वंय सहायता समूह का गठन एवं उसके उद्वेषासत्मक पहलू को श्रीमती उषा षर्मा,जिला कलक्टर(तत्कालीन) ने कारगर सिद्व कर इस कार्यक्रम को अजमेर की पहचान बनाते हुऐ उत्तरी भारत में एक मिसाल कायम करवायी थी ।
जिससे उक्त कार्यक्रम राष्ट्र स्तर पर पहचाना गया । उन्होंने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि महिला स्वंय सहायता समूह की महिलाओ को हस्तनिर्मित सामग्री के साथ-साथ अपने उत्पाद को एक कम्पनी के माध्यम से भी जोड़ना चाहिऐ । उन्होंने कहा कि महिला स्वंय सहयता समूह से महिलाओं को आर्थिक मजबूती मिली है जिससे वे स्वावलम्बी होेकर अपने परिवार का जीविकोपार्जन करती है । उन्होंने कहा कि प्रदेष की सरकार महिलाओं की कल्याणकारी योजनाओं एवं उनके आत्म सम्मान एवं आर्थिक सम्बल के लिये संवेदनषील है एवं जहां आवष्यकता होगी ऐसी योजनाओं का निर्माण किया जावेगा जिससे महिलाऐं समाज में अपनी पहचान कायम कर सके।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुऐ श्री भाटी ने कहा कि समूह कार्यक्रम को ओर अधिक व्यापक बनाये जाने की आवष्यकता है,उन्होंने कहा कि वे संगठन स्तर से सरकार से वार्ता करेंगे ओर इस कार्यक्रम का ओर अधिक प्रभावी बनाने का सुझाव प्रस्तुत करंेगे,उन्होंने कहा कि महिलाएंे इस कार्यक्रम से प्रेरित हुई है ओर भविष्य में इस कार्यक्रम को और प्रभावी पहचान बनायी जावेगी । उन्होंने कहा कि आवष्यकता है कि महिलाओं को आर्थिक स्वावलम्बन के साथ-साथ सामाजिक रूप् से भी सषक्त बनाया जावे । उन्होने कहा कि समूह कार्यक्रम के आकार को बढ़ाया जाना चाहिऐ ताकि उनकी उत्पादन क्षमता बढ़े ओर उन्हें एक मंच मिलकर मार्केेटिंग का अवसर भी मिल सके । उन्होने कहा समूह की महिलाओं को स्वरोजगार प्रषिक्षण कार्यक्रम से जोड़ा जाना चाहिऐ ताकि वे गुणवत्ता पूर्ण हस्तनिर्मित सामग्री तैयार कर सके ।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुऐ श्रीमती ष्षभा खान,अध्यक्ष,षहर महिला कांग्रेस कमटी,अजमेर ने कहा कि सरकार महिलाओं की रक्षा के लिये संवेदनषील है,ओर इस कार्यक्रम को ओर अधिक प्रभावी बनाने एवं महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिये जो कार्यक्रम चलाये जा रहे है उन्हें ओर अधिक प्रभवी बनाया जावेगा ।
श्री नगेन्द्र कुमार तोलम्बियां,सहायक निदेषक,महिला अधिकारिता,अजमेर ने बताया कि अमृता हाट के दौरान कुल 78 स्टॉल आयी है जिनके द्वारा लगभग 22.00 लाख की बिक्री इस समयावधि के दौरान हुई है ।

श्री कैलाष झालीवाल,वरिष्ठ कांग्रेस सदस्य, ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि संगठन स्तर पर महिला उत्थान के लिये जो भी कार्य करना हो हम युक्तिसंगत निर्णय लेकर राज्य सरकार के समक्ष प्रस्ताव को रखेगे । उन्होंने कहा कि अमृता हाट के दौरान प्रदेष के विभिन्न जिलांे से आयी महिला स्व्ंाय सहायता समूह की महिलाओं ने हस्तनिर्मित उत्पाद सामग्री का उद्वेषात्मक संचालन किया है ।
इससे पूर्व माननीय मुख्य अतिथि एवं अन्य सम्मानीय पदाधिकारियों ने अमृता हाट का अवलोकन कर प्रत्येक स्टॉल का निरीक्षण किया ।
कार्यक्रम के दौरान दिनांक 16.02.2019 से 22.02.2019 तक 1000.00 रूपये एवं इससे अधिक की खरीद पर जारी किया गया कूपन को एकत्रित कर लक्की ड्रा कार्यक्रम मंें उपस्थित नन्ही बालिकाओं द्वारा माननीय अतिथियों के समक्ष निकाला गया जिसमें निम्न विजेतागण रहेः-
01.श्री हेमन्त,कूपन नम्बर-63
02.श्रीमती गजाला-कूपन नम्बा-103
03.श्रीमती नीलम-कूपन नम्बर-126
प्रथम विजेता को 50 ग्राम चांदी का सिक्का,द्वितीय विजेता को 20 ग्राम चांदी का सिक्का,तृतीय विजेता को 10 ग्राम चांदी का सिक्का पुरस्कार के रूप में माननीय अतिथियों द्वारा दिया गया।
साथ ही उक्त हाट में सर्वाधिक बिक्री करने वाले महिला स्वंय सहायता समूह को भी सम्मानित किया गयाः-
प्रथम रहे-मेघा स्वंय सहायता समूह-जयपुर-उत्पाद सामग्री-साड़िया‘ विपणन राषि-1,25,000.00 रूपये ।
द्वितीय रहेः-भावना-स्व्ंाय सहायत समूह-बाड़मेर-उत्पाद सामग्री-हैण्डीकाफ्ट-विपणपन राषि-65,000.00
तृतीय रहेः-पदमावती स्वंय सहायता समूह-जयपुर-उत्पाद सामग्री-चायपत्ती-विपणन राषि-41,500.00 रूपये रही है ।
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती वर्तिका शर्मा प्रधानाचार्य ने किया।
(नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया)
सहायक निदेषक
महिला अधिकारिता
अजमेर

error: Content is protected !!