अरबन हाट में संभाग स्तरीय औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 28 को

अजमेर, 27 फरवरी। राज्य सरकार की 100 दिवसीय कार्य योजना के अन्तर्गत अरबन हाट वैशाली नगर, अजमेर में 28 फरवरी को प्रातः 10.00 बजे संभाग स्तरीय औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि इस कैम्प में एम.एस.एम.ई सेक्टर में विभिन्न बैंकों के पास ऋण हेतु लम्बित प्रकरणों का विशेष अभियान के जरिये निस्तारण कर मौके पर ऋण स्वीकृतियां जारी की जायेगी तथा जिन प्रकरणों में ऋण स्वीकृत है, उनमें ऋण वितरण की कार्यवाही की जायेगी। बैंकों की ओर से बैंक आफ बडौदा, स्टेट बैंक आफ इंडिया, यूको बैंक, ऑरियन्टल बैंक आफ कॉमर्स, केनरा बैंक, यूनियन बैंक आफ इंडिया आदि राष्ट्रीयकृत बैंकों के शीर्ष अधिकारी भाग लेगें तथा मौके पर ही एम.एस.एम.ई सेक्टर्स से संबंधित ऋण योजनाओं की जानकारी प्रदान करेगें ।
शिविर में अजमेर, भीलवाडा, नागौर एवं टोंक से उद्योग विभाग, रीको, राज.वित्त निगम, श्रम विभाग, कारखाना एवं बॉयलर्स, डिस्कॉम, प्रदूषण नियंत्रण मंडल, सिड़बी, नाबार्ड, वाणिज्य कर विभाग, राज. खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, राज.खादी ओर ग्रामोद्योग आयोग, रूडसेटी, आर.एस.एल.डी.सी, प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र, बैंक शाखा प्रबन्धक,एवं कृषि विपणन बोर्ड आदि भाग लेगें तथा संबंधित विभागों की योजनाओं / कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन हेतु किए जा रहे सुधारात्मक प्रयासों की जानकारी देगें।
उन्होंने जिले के सभी उद्योग संधों के पदाधिकारियों, उद्यमियों, शिक्षित बेरोजगार युवक/युवतियां एवं दस्तकार, बुनकरों से अपील की है कि वे अधिकाधिक मात्रा में प्रस्तावित कैम्प के भाग लेकर राज्य सरकार द्वारा एम.एस.एम.ई के हितार्थ संचालित योजनाओं का लाभ उठावे तथा प्रस्तावित औद्योगिक नीति एवं निर्यात नीति के निर्माण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करावें ।

गुरूवार को 6 स्थानों पर लगेंगे कृषि फसल ऋण माफी शिविर
अजमेर, 27 फरवरी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार कृषि फसल ऋण माफी शिविर के द्वितीय चरण में गुरूवार 28 फरवरी को 6 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि गुरूवार को दौलतपुरा द्वितीय, जूनिया, देवगांव, हरमाड़ा, बाघसूरी तथा अजगरा में ऋण माफी शिविर लगेंगे। शिविरों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए गए है।

अन्य पिछड़ा वर्ग को रियायती ब्याज दर पर ऋण आवेदन पत्र आमंत्रित
अजमेर, 27 फरवरी। राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड अजमेर के माध्यम से वर्ष 2018-19 के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग के युवक/युवतियों को स्वरोजगार के लिए ऋण दिए जाने हेतु निगम की विभिन्न ऋण योजनाओं के तहत रियायती ब्याज दर पर ऋण हेतु 5 मार्च तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।
निगम के परियोजना प्रबंधक श्री एन.के.गुप्ता ने बताया कि इस योजना में संबंधित वर्ग का व्यक्ति की ऊपरी आयु सीमा 60 वर्ष तक आवेदन कर सकता है तथा उक्त वर्ग का युवक /युवती बीपीएल परिवार एवं शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम आय सीमा 3 लाख रूपए वाले आवेदन कर सकते है। आवेदन पत्र 10 रूपए शुल्क जमा करा कर निगम कार्यालय में कार्य दिवस में प्राप्त किए जा सकते है एवं आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी हेतु किसी भी कार्य दिवस में निगम कार्यालय कलेक्ट्रेट परिसर अजमेर में सम्पर्क कर सकते है।

संभाग स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव का आयोजन 2 को
अजमेर, 27 फरवरी। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाईड मण्डल मुख्यालय अजमेर के तत्वावधान में संभाग स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव – 2019 का आयोजन आगामी 2 मार्च को सूचना केन्द्र में आयोजित किया जाएगा।
सहायक राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) ने बताया कि पूर्व में यह समारोह एक मार्च को होना था लेकिन अपरिहार्य कारणों से यह समारोह अब 2 मार्च को प्रातः 11 बजे होगा।

उर्स मेला 2019
प्रबंध एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक गुरूवार को
अजमेर, 27 फरवरी। उर्स मेला 2019 के अवसर पर प्रबंध एवं अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में संभागीय आयुक्त श्री एल.एन.मीना की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक 28 फरवरी गुरूवार को प्रातः 11.30 बजे आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर ने यह जानकारी दी।

महाशिवरात्रि पर पुख्ता सफाई व्यवस्था करने के निर्देश
अजमेर, 27 फरवरी। जिला मजिस्ट्रेट एवं कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने नगर निगम को निर्देशित किया है कि वे आगामी 4 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर शहर में पुख्ता सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें।
जिला मजिस्ट्रेट ने कहा की झरनेश्वर महादेव मन्दिर की ओर जाने वाले मार्ग नला बाजार, दरगाह बाजार, अन्दर कोट आदि क्षेत्रों में समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही इन मार्गों पर स्थित मीट आदि की दुकाने खुली रहने की स्थिति में मीट वगैरह ढककर रखने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य महत्वपूर्ण शिव मन्दिरों के आसपास क्षेत्र में सफाई व्यवस्था एवं डीडीटी पाउडर के छिड़काव आदि की कार्यवाही तथा मन्दिरों के आसपास में आवारा पशुओं /सुअरों आदि की रोकथाम सुनिश्चित की जाए।

राष्ट्रीय युवा कोर स्वयंसेवकों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित
अजमेर, 27 फरवरी। राष्ट्रीय युवा कोर स्वयंसेवकों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। आवेदन पत्र भिजवाने की अन्तिम तिथि 3 मार्च रखी गई है।
नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक श्री शरद त्रिपाठी ने बताया कि आवेदक की शैक्षणिक योग्यता शिक्षा दसवी कक्षा पास, उम्र 18 से 29 वर्ष के मध्य एक अप्रेल 2018 को होनी चाहिए, कोई भी नियमित छात्र राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक कार्य के लिए पात्र नही होगा। चयनित अभ्यर्थी को मानदेय के रूप में प्रतिमाह 5000 रूपए (यात्रा व्यय सहित) दिए जाएंगे। आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन एवं योजना का विवरण हेतु विभागीय वैबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एनआईसी डॉट इन पर जाकर स्किम एण्ड ऑनलाइन एपलिकेशन देखे तथा एपलाई फॉर एनवाईसी सलेक्शन पर लिंक कर फॉर्म भरें और ऑफ लाइन के लिए संबंधित जिला कार्यालय नेहरू युवा केन्द्र सिनेवल्र्ड के पीछे कोटड़ा अजमेर पर आवेदन पत्र 3 मार्च तक जमा किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए जिला युवा समन्वयक मोबाइल नम्बर 9828545636 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

उर्स मेला 2019
ऑटो रिक्शा/तांगा व मिनी बस का किराया निर्धारित
अजमेर, 27 फरवरी। उर्स मेला के दौरान विश्राम स्थली से विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए परिवहन विभाग ने किराया सूची जारी कर दी है।
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने बताया कि ऑटो रिक्शा/ तांगा एवं मिनी बस /टैम्पो के द्वारा विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए निर्धारित दर से जायरीन को किराया देना होगा। प्रत्येक टैम्पो एवं ऑटो रिक्शा में किराया सूची चस्पा करने के निर्देश दिए गए।

error: Content is protected !!