सिवरेज कनेक्शन देने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश

अजमेर, 06 मार्च। उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बुधवार को आनासागर क्षेत्र में पड़ने वाले नालों एवं सिवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट की स्थिति को देखा। उनके साथ अजमेर विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम के अधिकारी भी थे।
जिला कलक्टर ने एसटीपी के निरीक्षण दौरान इनपुट एवं आउटपुट पोइंट पर जल की गुणवत्ता मापने के निर्देश दिए। साथ ही बीच के पोइंट को भी जांचा जाए। उन्होंने आउटपुट पोइंट पर क्लोरीन डालनेे के निर्देश भी दिए।

जिला कलक्टर ने आनासागर में पड़ने वाले चोरसियावास नाला, आतेड़ का नाला, कांजी का नाला तथा बांडी नदी को भी मौके पर जाकर देखा। उन्होंने मौके पर ही नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी नाले का पानी आनासागर में आता है, इन नालों की सफाई करें तथा इन्हें एसटीपी प्लान्ट से जोड़ने के संबंध मे उसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें। उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिए कि आवासीय कॉलोनी में सिवरेज लाइन को घरों से सीधा जोड़ा जाए। जहां सैफ्टी टैंक के माध्यम से सिवरेज लाइन जुड़ी है उन्हें सीधा जोड़ा जाए।
इस मौके पर एडीए के आयुक्त श्री निशान्त जैन, नगर निगम आयुक्त चिन्मयी गोपाल, एडीए के सचिव श्री अरविंद कुमार सेंगवा सहित एडीए एवं नगर निगम के अधिकारीगण उपस्थित थे।

नगर निगम आयुक्त की निगरानी में होगी जल गुणवत्ता की मॉनिटरिंग
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार बुधवार को कलेक्ट्रेट में नगर निगम एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ आनासागर में एसटीपी के माध्यम से आ रहे पानी के संबंध में बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में सिवरेज प्लान्ट के डिस्चार्ज की वॉटर क्वालिटी की मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल को निर्देश दिए। यह एसटीपी एडीए द्वारा स्थापित की गई है। उन्होंने इसकी वॉटर क्वालिटी की जांच जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं स्वतंत्र लैब द्वारा कराए जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने नगर निगम को आनासागर में आने वाले सिवरेज के पानी को रोकने के लिए अधिक से अधिक सिवरेज कनेक्शन देने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए।
जिला कलक्टर ने केन्द्रीय विश्वविद्यालय के पर्यावरण विभाग से वार्ता कर उनके पर्यावरण विभाग के छात्रों के माध्यम से पूर्व में पानी के नमूने लिए गए थे उन पुराने आंकड़ों को एकत्र कर उनका विश्लेषण करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में बताया गया की 13 एमएलडी सिवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट का कार्य पूर्ण होने के पश्चात जनवरी 2016 से मलजल शोधन चल रहा है। उक्त प्लान्ट के रखरखाव एवं संधारण का कार्य मैसर्स इन्वायरो इन्फ्रा प्रा.लि. दिल्ली के द्वारा किया जा रहा है। जेएनएनयूआरएम परियोजना में अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा आनासागर जोन में 95 किमी सिवरेज लाइन बिछाई गई थी, इसी सिवरेज लाइन के माध्यम से आज लगभग 7 से 8 एमएलडी मलजल सिवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट में आ रहा है। सिवरेज ट्रीटमेंट में आ रहे मलजल को शोधन के उपरान्त आनासागर झील में पुनर्भरण हेतु छोड़ा जा रहा है। सिवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट पर सिवरेज लाइन के माध्यम से आने वाले मलजल एवं शुद्धिकरण के पश्चात आनासागर में छोड़े जाने वाले जल के नमूनों की नियमित रूप से सिवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट पर ही स्थापित प्रयोगशाला में जांच की जाती है।
इस मौके पर एडीए के आयुक्त श्री निशान्त जैन, नगर निगम आयुक्त चिन्मयी गोपाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव एवं श्री कैलाश चंद लखारा, एडीए के सचिव श्री अरविंद कुमार सेंगवा सहित एडीए एवं नगर निगम के अधिकारीगण उपस्थित थे।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम
5 पंचायत समितियों में 17 करोड़ 17 लाख 92 हजार के 151 कार्य स्वीकृत

अजमेर, 06 मार्च। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के तहत पंचायत समिति सिलोरा, मसूदा, सरवाड़, पीसांगन एवं श्रीनगर में 17 करोड़ 17 लाख 92 हजार रूपए के 151 विकास कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि सिलोरा पंचायत समिति में 68 कार्यों के लिए 7 करोड़ 72 लाख 79 हजार रूपए स्वीकृत किए है। जबकि मसूदा़ में 84 लाख 46 हजार रूपए के 10 कार्य, सरवाड़ में एक करोड़ 22 लाख 15 हजार रूपए के 18 कार्य, पीसांगन में 3 करोड़ 35 लाख 27 हजार रूपए के 22 कार्य तथा श्रीनगर पंचायत समिति में 4 करोड़ 3 लाख 25 हजार रूपए के 33 कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
6 लाख 50 रूपए के दो कार्य स्वीकृत

अजमेर 06 मार्च। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत नसीराबाद के पूर्व विधायक श्री राम नारायण गुर्जर की अनुशंसा पर दो विकास कार्यो के लिए 6 लाख 50 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत श्रीनगर के गांव बावड़ी स्कूल के पास खुला तिबारा निर्माण पर 3 लाख 50 हजार रूपए तथा ग्राम पंचायत लोहरवाड़ा के गांव धौलाभांता में रैगर मौहल्ले में रामदेव मन्दिर के पास खुला बरामदा निर्माण पर 3 लाख रूपए व्यय होंगे।

error: Content is protected !!