जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतगणना स्थल एवं वेयर हाउस का निरीक्षण

अजमेर, 22 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने लोकसभा आमचुनाव की तैयारियों के लिए मतगणना स्थल एवं वेयर हाउस का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा, प्रशिक्षण एवं स्ट्रांग रूम से संबंधित सभी व्यवस्थाएं समय पर पूरी करें। मतगणना दलों की रवानगी एवं वापसी पर ईवीएम व वीवीपेट जमा कराने की व्यवस्था भी पुख्ता की जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने आज राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय, टीटी कॉलेज एवं पृथ्वीराज स्थित वेयर हाउस का निरीक्षण किया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आनन्दी लाल वैष्णव एवं प्रशिक्षण प्रभारी श्री भगवत सिंह राठौड़ भी उनके साथ रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोकसभा क्षेत्र के आठों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान दल रवानगी और मतदान के पश्चात वापसी में ईवीएम व वीवीपेट मशीन जमा करने की व्यवस्थाएं तय की जाए। मतगणना स्थल, स्ट्रांग रूम एवं वेयर हाउस पूरी तरह सुरक्षा घेरे में रहेंगे।
उन्होंने कहा कि पॉलिटेक्निक कॉलेज से मतदान दलों की रवानगी एवं इससे पूर्व उन्हें प्रशिक्षण की सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रहें। प्रशिक्षण के लिए विधानसभावार व्यवस्थाएं की जाएंगी। प्रशिक्षण के तुरन्त बाद मतदान दल अपने साथ जाने वाले पुलिसकर्मी को लेकर वाहन में प्रस्थान करेंगे। इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान के पश्चात लौटने वाले दलों से ईवीएम एवं वीवीपेट एकत्रित कर स्ट्रांग रूम में रखी जाएगी। यह स्ट्रांग रूम कड़े सुरक्षा घेरे में रहेंगे। इसके पश्चात मतगणना वाले दिन तक लगातार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी जाएगी। मतगणना दिवस पर राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में अधिकारियों, कर्मचारियों एवं मतगणना अभिकर्ताओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी। उन्होंने ईवीएम के रैण्डमाईजेशन की भी जानकारी ली।

नियंत्रण कक्ष स्थापित
अजमेर, 22 मार्च। लोकसभा आमचुनाव 2019 के दौरान मतदाताओं की सुविधा के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं के लिए सुविधा केन्द्र, अभाव अभियोगों का नियमित पंजीकरण एवं निराकरण तथा आचार संहिता की पालना के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह बहुउद्ेशीय तरीके से 24 घण्टे कार्यरत रहेगा। इसके लिए टोल फ्री टेलिफोन नम्बर 1950 जारी किया गया है। इस नम्बर पर डायल करने पर सीधा संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा स्थापित नियंत्रण केन्द्र से सम्पर्क स्थापित हो जाता है। इसके साथ ही टेलिफोन नम्बर 0145-2621021 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। नियंत्रण कक्ष के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री हाकम खान को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

मतदान जागरूकता गतिविधियां आयोजित
अजमेर, 22 मार्च। 21 मार्च को स्वीप टीम द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2019 के तहत शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को अर्जित करने हेतु होली व धुलण्डी के त्यौहार के उपलक्ष्य में फूल मालियान पंचायत छावनी, ब्यावर के तत्वाधान में सुप्रसिद्ध ब्यावर के लोकनृत्य परम्परागत गैर का आयोजन किया गया, उसमें निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एस.डी.एम.), ब्यावर के निर्देशानुसार स्वीप प्रकोष्ठ के सहप्रभारी शलभ टण्डन व स्वीप टीम से जुड़े समस्त कार्यकर्ताओं, बीएलओ एवं सुपरवाईजर के द्वारा गैर में नाचने वाले व समस्त दर्शक मतदाताओं को 29 अप्रैल-2019 को होने वाले लोकसभा आम चुनाव हेतु शत-प्रतिशत मतदान करने संबंधी नारे, गीत, स्लोगन व चुनावी प्रक्रिया समझाकर जागरूक किया।

Leave a Comment