चुनाव पाठशाला से होगी मतदाताओं में जागरूकता – राठौड़

अजमेर, 24 मार्च। लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बोर्ड सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में रविवार को कहा कि जिले के समस्त राजकीय विद्यालयों में मतदाता शिक्षा क्लब का गठन कर चुनाव पाठशाला के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। इसमें लगभग 900 व्यक्तियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।
श्री राठौड़ ने कहा कि मतदाता शिक्षा क्लब में समस्त स्टाफ, सरकारी एवं गैर सरकारी कार्मिक, पोषाहार पकाने वाली को शामिल किया गया है। संस्था प्रधान अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे इसके साथ ही सचिव एवं प्रभारी भी नियुक्त किए जाएंगे। प्रत्येक शनिवार को क्लब की बैठक आवश्यक रहेगी। बैठक के कार्य विवरण का रजिस्टर संधारित किया जाएगा। पहले दिन से ही समस्त सदस्यों, परिजनों एवं उनकी जान पहचान वाले समस्त व्यक्तियों का नाम मतदाता सूचियों में दर्ज कराने के प्रति संकल्प लेकर कार्य किया जाएगा। आगामी बैठकों में गत बैठकों की समीक्षा करने के साथ ही शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए चर्चा की जाएगी। प्रत्येक मतदाता का मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान सुनिश्चित करने के लिए सहयोग एवं सुविधा पर भी चर्चा की जाएगी।
उन्होंने कहा कि विद्यालयों में निर्वाचन साक्षरता क्लब का गठन विद्यार्थियों के द्वारा किया जाएगा। कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी तथा 14 वर्ष से 17 वर्ष की आयु वर्ग के किसी भी कक्षा के विद्यार्थी इसके सदस्य होंगे। संस्था के प्रधान के साथ नोडल अधिकारी एवं मेन्टर इसके संचालन में सहयोग प्रदान करेंगे। विद्यार्थियों को चुनाव प्रक्रिया का प्रत्यक्ष अनुभव कराने के लिए उनके द्वारा कक्षा अनुसार चेयर पर्सन एवं वाइस चेयर पर्सन का चुनाव किया जाएगा। यह चुने हुए विद्यार्थी विद्यालय के चेयर पर्सन एवं वाइस चेयर पर्सन का निर्वाचन करेंंगे। इस क्लब की गतिविधियों के लिए प्रति सप्ताह चार पीरियड निर्धारित किए गए है।
उन्होंने कहा कि समुदाय में मतदान के प्रति जाग्रति पैदा करने के लिए समुदायिक साक्षरता क्लब बनाएं जाएगे। इसमें बीएलओ के अलावा पांच व्यक्ति एवं एक कन्वीनर शामिल होंगे। विद्यालय के अलावा किसी अन्य स्थान पर विद्यालय समय के अतिरिक्त प्रति सप्ताह दो घण्टे सामुदायिक साक्षरता क्लब की गतिविधियां आयोजित होगी।
श्री राठौड़ ने कहा कि विद्यालयों के संस्था प्रधान समाज में शिक्षा के माध्यम से मतदाता को मतदान के लिए जागरूक करेंगे। भावी मतदाताओं, नये मतदाताओं, दिव्यांगों, वरिष्ठ नागरिकों एवं महिलाओं को मतदान के प्रति सजग किया जाना चाहिए। अजमेर स्वीप का शुभंकर खरमोर भी पूरी ऊर्जा के साथ मतदान की अपील कर रहा है।
इस अवसर पर डॉ. राकेश कटारा, श्री रामविलास जांगिड एवं उमाशंकर शर्मा सहित समस्त राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संस्था प्रधान एवं स्वीप टीम के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment