सरकारी नौकरियों में महिलाओं को मिलेगा 33 फीसदी आरक्षण

अजमेर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला के समर्थन में बांदनवाड़ा में आयोजित विशाल आमसभा में प्रधानमंत्री मोदी व भाजपा पर जमकर गरजे राहुल गांधी, ऋण नहीं चुका पाने किसानों को नहीं जाना पड़ेगा जेल, एक साल में 22 लाख लोगों को दी जाएंगी सरकारी नौकरियां, पंचायतों में 10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
अजमेर, 25 अप्रैल। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत और पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। एक साल में 22 लाख लोगों को सरकारी नौकरियां और 10 लाख लोगों को पंचायतों में रोजगार दिया जाएगा। ऋण नहीं चुका पाने वाले किसानों को जेल नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यह चुनाव देश के संविधान को बचाने का चुनाव है, इसलिए कांग्रेस को भारी मतों से जिताकर भाजपा का सफाया करना होगा।
वे अजमेर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला के समर्थन में गुरूवार बांदनवाड़ा स्थित केशव स्टेडियम में आयोजित विशाल आमसभा को संबोधित रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर जमकर गरजते हुए उन्होंने कहा कि एक तरफ हजारों करोड़ रूपए डकारने वाले बाहर हैं, तो महज 20 हजार रूपए का कर्ज भी नहीं चुका पाने वाले किसान जेल के अंदर कर दिए हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। देश का हजारों करोड़ रूपए हजम करने वाले अंदर होंगे और कर्ज लेकर खेती करने वाले किसान बाहर रहेंगे। उन्होंने कहा कि देश में आम बजट के अलावा किसानों के लिए अलग से बजट बनेगा, जिसमें यह बताया जाएगा कि किसानों के लिए किस-किस मद में कितना-कितना धन खर्च किया जाएगा। कौन-कौनसी योजनाएं लागू की जाएंगी।
उद्योग लगाने की अनुमति नहीं लेनी होगी
उन्होंने कहा कि यदि कोई युवा उद्योग-व्यापार शुरू करना चाहते हैं, उन्हें कांग्रेस की सरकार बनने पर अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी। तीन साल तक उद्योग-व्यापार अच्छी तरह चलने पर अनुमति ली जा सकेगी। इससे उद्यमियों को शुरूआत में अनुमति लेने के झंझट से निजात मिलेगी।

ऐसे मिलेंगे गरीब परिवारों का 6 हजार रूपए
गांधी ने हर माह गरीब परिवारों को 6 हजार रूपए देने का वादा दोहराते हुए इसकी गणित भी समझाई। उन्होंने कहा, हम अनिल अम्बानी से 45 हजार करोड़ रूपए निकलवा कर गरीब जनता को देंगे। इससे करीब 5 करोड़ परिवार और उनके करीब 25 करोड़ सदस्य लाभान्वित होंगे। यह पैसा गरीब परिवार की महिला को मुखिया मानकर उनके खाते में डाला जाएगा। हमारी सरकार बनते ही यह पैसा खातों में डलना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन-धन खाते खुलवा दिए, लेकिन उनमें सरकार की तरफ से एक भी पैसा जमा नहीं कराया गया। अब हमारी सरकार मोदी द्वारा खुलवाए गए खातों में पैसा भेजेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना में सबसे ज्यादा अजमेर जिले की जनता को होगा, क्योंकि इसके दायरे में यहां के लोग ज्यादा आ रहे हैं।
15 लाख देने का वादा नहीं किया पूरा
गांधी ने कहा कि मोदी ने पिछले चुनाव में हर परिवार को 15-15 लाख रूपए देने का वादा किया था, जो आज तक पूरा नहीं हुआ है। उन्होंने सभा में मौजूद लोगों से पूछा कि यदि किसी के खाते में यह रकम आई हो तो बताएं, लेकिन सभी ने ना में जवाब दिया।
नोटबंदी व जीएसटी ने तोड़ी कमर
उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी ने देश के लोगों और अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी है। उन्होंने जीएसटी को गब्बरसिंह टैक्स करार देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने यह जीएसटी और नोटबंदी जैसे निर्णय रात 12 बजे किए थे। उन्हें यह बात आज तक समझ में नहीं आई कि यह निर्णय रात 12 बजे करने की आखिर क्या जरूरत थी। इसलिए लोग यह कहने लग गए कि भाई अब गब्बरसिंह रात को लूटने आएगा। नोटबंदी और जीएसटी से उद्योग-धंधे बंद हो गए। देश की अर्थव्यवस्था चैपट हो गई।
दिनभर झूठ बोलते हैं मोदी
गांधी ने कहा कि देश में पैसे की कोई कमी नहीं है। देश के चैकीदार मोदी दिनभर झूठ बोलते हैं और झूठे वादे करते हैं। मोदी ने अब तक केवल वादे ही किए हैं, जिनमें से आज तक एक भी पूरा नहीं किया। बिजली, पानी और रोजगार देने का वादा भी पूरा नहीं किया।
मोदी ने पंूजीपतियों का भला किया
उन्होंने कहा कि मोदी ने केवल पूंजीपतियों का भला किया। 15 पंूजीपतियों का 5 लाख 55 हजार करोड़ रूपए का कर्ज माफ कर दिया। उद्यमियों के खातों में हजारों करोड़ रूपए जमा किए, लेकिन कभी भी जनता के लिए नहीं सोचा।
जो जनता चाहेगी, वही करेंगे-गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि भाजपा के पास कोई मुद्दा नहीं है। अपनी नाकामी छिपाने के लिए कभी राममंदिर, कभी पाकिस्तान तो कभी परमाणु बम का राग अलापने लग जाती है। प्रदेश और देश में भारी मतों से सत्ता में आने के बाद भाजपा ने देश के लिए कुछ भी काम नहीं किया। जो वादे चुनावों में किए थे, उनमें से एक भी पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश में सत्ता में आते ही किसानों का कर्ज माफ कर दिया है। जिन किसानों का राष्ट्रीयकृत बैंकों का कर्ज है, वह भी लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद माफ कर दिया जाएगा। पानी का बिल माफ कर दिया गया है। कैंसर, हार्ट और किडनी की गंभीर बीमारियों के लिए दवाइयां निशुल्क कर दी गई हैं। पेंशन की राशि बढ़ा दी गई है। जो जनता चाहती है, हम वही काम करते हैं। आमजन की भावना के अनुसार ही इस बार लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र बनाया गया है। गरीबों को प्रतिमाह 6 हजार रूपए देने का वादा केंद्र में कांग्रेस सरकार बनते ही पूरा कर दिया जाएगा। भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह हम कोई भी निर्णय जनता पर नहीं थोपेंगे। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला को भारी मतों से जिताने का आह्वान किया।
भाजपा बांधे ले अपने बोरी-बिस्तर-पायलट
उप मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के बाद दो दिन के भीतर किसानों का 18 हजार करोड़ रूपए का कर्ज माफ कर दिया गया। प्रदेश में भाजपा के शासनकाल में मनरेगा में मात्र 9 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा था, लेकिन अब 30 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है। हमने जनता से जो वादे किए हैं, उन सभी को पूरा करेंगे। विधानसभा चुनावों में राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा का सफाया कर कांग्रेस अपनी सरकार बना चुकी है। अब लोकसभा चुनाव में भाजपा को अपना बोरियां-बिस्तर बांध लेने चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा समाज उको तोड़ने की बात करती है, जबकि कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है, जो सभी को साथ लेकर चलती है। उन्होंने कहा कि रसोई गैस और पेट्रोल के दाम बढ़ने और नोटबंदी होने से आमजन की कमर टूट गई। देश और प्रदेश में भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई थी, लेकिन उसने लोगों को राहत देने की बजाय कमर तोड़ने का काम किया। भाजपा के खिलाफ बोलने वालों को देशद्रोही बताया जाता है। उन्होंने पूरे आत्मविश्वास से कहा कि जनता ने भाजपा का सफाया करने का मन बना लिया है, इसलिए 23 मई को कांग्रेस भारी मतों से जीत कर सत्ता में आएगी। दक्षिण भारत में तो भाजपा का खाता भी नहीं खुलेगा। उन्होंने भाजपा की धर्म और जाति आधारित राजनीति का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अजमेर में कांग्रेस प्रत्याशी झुनझुनवाला को भारी मतों से विजयी बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि झुनझुनवाला चुनाव जीत कर जयपुर-दिल्ली में जनता की आवाज बनेंगे और हम सब उनका साथ देंगे।
पूरी निष्ठा व ईमानदारी से जनता की सेवा करूंगा-झुनझुनवाला
कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला ने उन्हें टिकट देकर जनता की सेवा करने का मौका देने पर गांधी, गहलोत, पायलट और डाॅ. शर्मा के प्रति आभार जताते हुए कहा कि उन पर पार्टी नेतृत्व ने जो भरोसा जताया है, उस पर वे पूरी तरह खरा उतरने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव में दो बड़े मुद्दे लेकर जनता के बीच गए हैंं। पानी की समस्या का दो साल के भीतर समाधान कराने का प्रयास करेंगे। पानी की समस्या का समाधान करने के लिए बड़ी योजना लाएंगे। अजमेर संसदीय क्षेत्र और जिला औद्योगिक रूप से पिछड़ा है, इसलिए वे यहां औद्योगिक क्रांति लाकर युवा बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाएंगे। उद्योगों की स्थापना कराने के लिए बड़े-बड़े उद्यमियों से बात करेंगे और उनसे यहां निवेश करने का आग्रह करेंगे। जिस तरह से उन्होंने अपने व्यवसाय के लिए पूरी निष्ठा और ईमानदारी से काम किया है, उसी तरह वे राजनीति में भी काम करेंगे। कभी भी अपने क्षेत्र की जनता और पार्टी का सिर नीचा नहीं होने देंगे। झुनझुनवाला ने कहा कि जिस तरह जनता का प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है, उससे यह विश्वास है कि हम अजमेर की सीट भारी मतों से जीतेंगे।
झुनझुनवाला में विकास का विजन-डूडी
पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला को भारी मतों से विजयी बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि रिजु मंे अपने क्षेत्र का चहुंमुखी विकास करने का विजन है। इसलिए वे चुनाव जीतने के बाद अजमेर के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।
पारीक ने स्वागत, शर्मा ने किया संचालन
मसूदा के विधायक राकेश पारीक ने सभी का स्वागत करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी झुनझुनवाला को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की। संचालन चिकित्सा मंत्री व लोकसभा प्रभारी डाॅ. रघु शर्मा ने किया।
इन्होंने भी किया संबोधित
मसूदा के विधायक राकेश पारीक, किशनगढ़ के विधायक सुरेश टांक, सभा को प्रदेश कांग्रेस के सचिव महेंद्रसिंह रलावता, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चैधरी, पूर्व मंत्री नसीम अख्तर इंसाफ, पूर्व विधायक रामनारायण गुर्जर, अजमेर के पूर्व मेयर कमल बाकोलिया, अजमेर शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन, भिनाय ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय धाबाई, कांग्रेस नेता संग्रामसिंह गुर्जर आदि ने भी संबोधित किया।

मंच पर इन्होंने किया स्वागत
मंच पर राहुल गांधी का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साफा और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सूत की माला पहना कर स्वागत किया। कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला ने राहुल गांधी, गहलोत व पायलट का स्वागत किया। देहात कांग्रेस अध्यक्ष भूपेंद्रसिंह राठौड़ ने गहलोत, शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने पायलट और मसूदा के विधायक पारीक ने गांधी का सूत की माला पहना कर स्वागत किया।
यह भी मौजूद रहे
सभा में पूर्व मंत्री बीना काक, अमृता झुनझुनवाला, पूर्व राज्यसभा सदस्य डाॅ. प्रभा ठाकुर, देहात कांग्रेस अध्यक्ष भूपेंद्रसिंह राठौड़, पूर्व मंत्री जसराज जयपाल, पूर्व मंत्री ललित भाटी, पूर्व विधायक डाॅ. श्रीगोपाल बाहेती, पूर्व विधायक डाॅ. राजकुमार जयपाल, महेंद्रसिंह गुर्जर, नाथूराम सिनोदिया, हाजी कयूम खान, पीसीसी प्रवक्ता सुरेश चैधरी, इंटक नेता सुरेशराज श्रीमाली, पीसीसी सदस्य उल्लास चंद भूतड़ा, भंवर बहादुर चीता, कांग्रेस सेवादल के देहात जिला अध्यक्ष रतन यादव, जिलाध्यक्ष, युवक कांग्रेस के जिला अध्यक्ष राकेश शर्मा, महिला कांग्रेस की देहात जिला अध्यक्ष इन्द्रा रावत, एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष नवीन सोनी, सांवरलाल गुर्जर, देहात कांग्रेस के प्रवक्ता अजय शर्मा व कमल वर्मा, शहर कांग्रेस के उपाध्यक्ष बिपिन बैसिल, प्रवक्ता अंकुर त्यागी, कांग्रेस नेता हाजी इंसाफ अली, प्रद्युम्नसिंह आदि भी मौजूद रहे।
बांदनवाड़ा पहुंचने पर इन्होंने किया स्वागत
इससे पहले बांदनवाड़ा में केशव स्टेडियम के पास बनाए गए अस्थाई हैलीपेड पर गांधी, गहलोत और पायलट का बांदनवाड़ा पहुंचने पर चिकित्सा मंत्री व लोकसभा प्रभारी डाॅ. रघु शर्मा, पूर्व मंत्री बीना काक, अजमेर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला, मसूदा के विधायक राकेश पारीक, किशनगढ़ के विधायक सुरेश टांक, दूदू के विधायक बाबू लाल नागर, पूर्व सांसद डाॅ प्रभा ठाकुर, एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन, प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया, देहात कांग्रेस अध्यक्ष भूपेंद्रसिंह राठौ+, अजमेर शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन, पूर्व विधायक रामनारायण गुर्जर, पूर्व मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, कांग्रेस नेता नन्दाराम थाकण, हेमंत भाटी, रितेश बैरवा, पारस पंच आदि ने स्वागत किया।

error: Content is protected !!