जटिलता से सरलता की ओर ले जाता है ध्यान

संस्कृति स्कूल में ध्यान सत्र आयोजित
अजमेर, 19 मई। संस्कृति स्कूल में हार्टफुलनेस संस्थान के द्वारा छः दिवसीय ध्यान सत्र आयोजित किया गया। इसमें ध्यान के माध्यम से जटिलता से सरलता की बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया गया।
संस्कृति स्कूल के प्राचार्य कर्नल ए.के.त्यागी ने बताया कि हार्टफुलनेस संस्थान के द्वारा शैक्षिक एवं अन्य कार्मिकों के लिए छः दिवसीय ध्यान सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र के दौरान हार्टफुलनेस के अजमेर केन्द्र प्रभारी श्री शैलेष गौड़ एवं उनकी टीम ने ध्यान, आत्मिक शुद्धिकरण एवं प्रार्थना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। साथ ही इनका प्रेक्टिकल अभ्यास भी करवाया। यह समस्त स्टाफ के शैक्षिक एवं सामान्य जीवन में उपयोगी रहेगा।
श्री शैलेष गौड़ ने कहा कि ध्यान हमारे मन को सुनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इससे व्यक्ति मन की जटिलताओें से छुटकारा प्राप्त कर लेता है। व्यक्ति की चेतना मन की जटिलता से हृदय की सरलता की ओर बढ़ने लगती है। हृदय में ईश्वर का निवास होता हैै। इसके प्रभाव में रहने से व्यक्ति स्वयं को ईश्वरीय अनुकंपा के पास अपने को पाता हैै। ध्यान के माध्यम से मन में अन्र्तदृष्टि का विकास होता है। यह व्यक्ति के दैनिक जीवन के लिए भी आवश्यक है।
इस सत्र में हार्टफुलनेस प्रशिक्षक श्री गिरीष गुप्ता, श्रीमती अमिन्दर कौर मैक, ब्राईटर माईन्ड प्रशिक्षक श्रीमती नेहा कपूर उपस्थित रहे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!