सूरत अग्निकांड को लेकर श्रदांजलि सभा का हुआ आयोजन

आज दिनांक 25 मई 2019 को राजकीय विधि महाविधालय अजमेर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष एडवोकेट राजीव भारद्वाज बगरू के नेतृत्व में सुरत में हुये तक्षशिला कोचिंग संस्थान में हादसे को लेकर श्रदांजलि सभा का आयोजन किया गया।
पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राजीव भारद्वाज बगरू ने बताया कि जिस प्रकार गुजरात के सूरत में कोचिंग संस्थान में हुए हादसे में हुई मौतों से पूरे देश भर में शोक व्यक्त किया जा रहा है आज उसी क्रम में अजमेर में युवाओ ने बजरंग गढ़ चौराहे पर हुए हादसे में मौतों के लोगो को मौन रख , मोमबत्ती जला विन्रम श्रदांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में अजमेर के जनप्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर सभी ने शोक व्यक्त किया। सभा को सम्बोधित भी किया गया।
सभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राजीव भारद्वाज बगरू ने कहा कि सूरत कोचिंग सेंटर हादसा
कैसे बच सकते थे हमारे लाडले? क्या किसी ने सोचा? सूरत में कोचिंग सेंटर में हृदय विदारक हादसे के बाद हमे बच्चो की शिक्षा व्यवस्था में बदलाव करने की आवश्यकता महसूस हो रही है और इसकी बेहद जरूरत है ।इस विषय पर हमें गंभीरता से विचार करना होगा ।इसके लिए शिक्षा के साथ साथ हमे बच्चो को दुर्घटना होने, अनहोनी होने, आग लगने, गेस लीकेज होने, आंधी तूफान, बाढ़ आने, असामाजिक तत्वों की गुंडा गर्दी हो या आतंकवादी हमले होने या अन्य कोई विपरीत परिस्थितियों में अपने ओर अपने परिवार सहित आम नागरिकों की जान माल की रक्षा कैसे की जाए और उस दुर्घटना से कैसे निपटा जाय एवं प्राथमिक उपचार कैसे दिया जाय आदि के लिए आत्मरक्षा ओर विषम परिस्थितियों से मुकाबला करने की ट्रेनिंग स्कूलों में देनी शुरू करनी चाहिए ।
ओर यह ट्रेनिंग प्राथमिक स्कूलों से लेकर कालेज स्तर तक होनी चाहिए, लेकिन ऐसा होता नही है ।
लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि आज हमारे यहां हालात विपरीत है, स्कूल प्रबंधक अभिभावकों की जेब पर डाका डालने के लिए रोज नए नए तरीके खोजते है और मोटी मोटी फीस वसूलने के बावजूद भी उन्हें आत्मरक्षा की कोई ट्रेनिंग तकः नही दी जाती है, बल्कि वो खुद पार्किंग के नाम तक से कमाई करने के लिए नाबालिग बच्चो को स्कूलों में वाहन लाने की अनुमति दे देते है ओर कानून का उलंघन करवाते है, पार्किंग के नाम से पैसा वसूलते है, कई स्कूलों में फर्स्ट एड के साधन तक नही है, ओर कही है तो विद्यार्थीओ ओर शिक्षकों तक को पता नही है वो कहा रखा है ।
इन दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए हम हर बार सरकार की ओर मुंह ताकते है लेकिन देश का दुर्भाग्य है कि जिनसे हमे उम्मीद है वो राजनेता ओर शिक्षा मंत्री अपनी रोटियां सेंकने ओर वोट बैंक बढ़ाने की नीयत से इतिहास से छेड़छाड़ कर पाठ्यक्रम में बार बार बदलाव करने का तो ध्यान तो रखते है लेकिन एक बार भी देश के भावी कर्णधारो ओर माता पिता के आंख के तारों के लिए आत्म रक्षा का कोई पाठ्यक्रम चलाने की बात तक नही करते है ।मेरा ऐसा मानना है यदि आज सूरत में काल की भेंट चढ़े बच्चो को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग मिल चुकी होती तो घटना इतनी भयानक नही होती, इएलिये स्कूलों मे आत्मसुरक्षा के लिए पाठ्यक्रम को अनिवार्य रूप से लागू किया जाना चाहिए ओर प्रत्येक स्कूल में इसके लिए विशेष ट्रेनिंग हो साथ ही परीक्षा भी हो और वर्ष में दो बार विद्यार्थियों की फिजिकल जांच भी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए ।तभी भविष्य में इस प्रकार की घटनाओ की पुनरावर्ती को रोका जा सकता है ।
मंडल अध्यक्ष राजेश शर्मा ने कहा कि जिस प्रकार शिक्षा का स्तर मजबूत किया जा रहा है उसके साथ ही साथ सुरक्षा के स्तर को भी मजबूत करने उचित स्त्रोतों का होना आवश्यक है देश के भविष्य निर्माता युवाओँ की सुरक्षा के लिए स्त्रोतों मे सुधार होना चाहिए जिस से इस प्रकार के घटनाओं की पुनरावृत्ति से रोका जा सके।
अजमेर नगर निगम के महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने कहा जिस प्रकार यह हादसा हुआ है सूरत के तक्षशिला कॉम्प्लेक्स के कोचिंग सेंटर में आग लगने के कारण 19 बच्चों की मृत्यु की दुखद खबर से मन विचलित हैं। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हुँ कि परिजनों को इस दुःख को सहने की शक्ति दे एवं घायलों को शीघ्र स्वस्थ करे ।
कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम संयोजक राजीव भारद्वाज बगरू, नगर निगम महापौर धर्मेंद्र गहलोत , पार्षद रमेश सोनी , भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश शर्मा ,
पार्षद राजेंद्र राठौड़ ,युवा नेता हर्षत सारस्वत ,अल्पसंख्यक मोर्चा उपाध्यक्ष सद्दाम हुसैन , प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मीडिया रोहित यादव, विकास सिंह गौड़, पंकज सोनी, शंकर मेघवंशी ,अनुज माथुर , रमेश चौहान , गंगा राम सैनी , , मयंक शर्मा , राजा महाजन , वीरेंद्र सिंह भाटी , चंद्रप्रकाश टेलवानी , सत्यनारायण शर्मा , विजय खींची , दिलीप सिंह नरुका , संदीप जैन , गोपाल नायक , विपुल सोनी, श्याम पंवार , संजीव चतुर्वेदी, संकेत वर्मा , राहुल दांगी , हितेश सैन , जावेद , लक्की , बजरंग सिंह भाटी , भंवर चौधरी आदि मौजूद थे।

राजीव भारद्वाज बगरू

error: Content is protected !!