23वीं सिन्धु दर्शन उत्सव की दिल्ली में बैठक सम्पन्न

अजमेर 30 मई। तीर्थयात्री यात्रा में मिशन बनकर चलें हम सब मिलकर सभी को जोडें और यात्रा स्वावलम्बी बनकर चले ऐसा हमारा प्रयास होना चाहिये उक्त विचार 23वीं सिन्धु दर्शन उत्सव की तैयारी बैठक संरक्षक इन्द्रेश कुमार जी ने कल दिल्ली में आयोजित केन्द्रीय पदाधिकारियों की बैठक में कहे। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष मुरलीधर माखीजा ने की।
समिति के सदस्य महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने बताया कि बैठक में पांच मार्गें से चलने वाली तीर्थयात्रा की तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की गई और तीर्थयात्रा के स्वागत,यातायात, आवास व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जिम्मेदारी विभिन्न कार्यकर्ताओं को दी गई। तीर्थयात्रा लेह लद्धाख में 23 से 26 जून को आयोजित की जायेगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष मुरलीधर माखीजा ने कहा कि हम सब मिलकर सारी व्यवस्थायें अच्छी करें और अपनी अपनी टोली को जिम्मेदारी दें। राष्ट्रीय सिन्धी भाषा विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष घनश्याम दास कुकरेजा ने कहा कि यात्रा में वह स्वयं व परिषद से पूर्ण सहयोग करेगें और वहां पर एक सेमीनार का भी आयोजन किया जायेगा।
महासचिव भूपेन्द्र कंसल ने पाचों मार्गों पर यातायात, आवास, भोजन व सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ सडक मार्गों पर तीर्थयात्रा की व्यवस्थाओं पर चर्चा करते हुये मार्गदर्शन दिया। लेह से आये विजय छेरिगप्पा ने बताया कि लेह के सिन्धु भवन में भी आवास व भोजन की सुविधा हो जाने से सिन्धु नदी के किनारे आयोजित कार्यक्रमों में अच्छी व्यवस्था हो गई है। तीर्थयात्रियों के साथ स्थानीय समाज को निकट से ही कार्यक्रम में अधिक जुडाव होगा।
बैठक में विभिन्न प्रदेशों के आये प्रतिनिधियों में गौतम सम्राट, मुकेश लखाणी गुजरात, कमल खत्री, मनोज गोगिया दिल्ली, राजेश वाधवाणी नरेश तलरेजा, मध्यप्रदेश, गुरूमुख वाधवा छतीसगढ, पुनीत सांखला उज्जैन, दिलबाग सिंह राजस्थान, जयंती ठाकुर, मीरा तोंगरिया ने भी अपने विचार प्रकट किये।
कार्यक्रम की शुरूआत गायत्री मंत्र व समापन शांति पाठ से हुआ।
पांच मार्गों की यात्रा में प्रथम हवाई यात्रा दिल्ली-लेह-दिल्ली के साथ सडक मार्ग से यात्रा मार्ग दो चण्डीगढ-लेह-चण्डीगढ, मार्ग तीन जम्मू-लेह-जम्मू, मार्ग चार जम्मू-लेह-चण्डीगढ, मार्ग संख्या पांच चण्डीगढ-लेह-जम्मू होकर चलेगीं।
यात्रा प्रारम्भ स्थान पर विभिन्न संगठनों की ओर से स्वागत कार्यक्रम आयोजित कर विदाई दी जाती है।

(महेन्द्र कुमार तीर्थाणी)
मो.9460090200

error: Content is protected !!