अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला हर्ष और उमंग से सम्पन्न

पुष्कर मेला समापन समारोह के अवसर पर निकाली गई लोक कलाकारों की यात्रा झांकी

सचिन पायलट, नसीम अख्तर इंसाफ सर्वश्रेष्ठ पशु का पुरस्कार पशुपालक प्रभुदयाल कश्यप को देते हुए।

अजमेर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे यहां के लोगों को रोजगार के संसाधन और अधिक उपलब्ध हो सकें और देश-विदेश से आने वाले सैलानी राजस्थानी लोक संस्कृति, संस्कार और यहां की परम्पराओं को समझ सकें।
केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले के भव्य समापन समारोह को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने मेले में शरीक होने वाले श्रद्घालुओं, पशुपालकों और विदेशी सैलानियों को बधाई देते हुए कहा कि आगामी वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं और अधिक जनसुविधा पूर्ण बनाया जाएगा और राजस्थान में आयोजित होने वाले अन्य मेलों को भी व्यवस्थाओं की दृष्टि से मजबूत बनाने के प्रयास होंगे। उन्होंने राजस्थानी संस्कृति में मेहमान नवाजी की परम्परा और इतिहास को बनाए रखने का आव्हान किया और सरकार की ओर से सभी को शुभकामनाएं दीं।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले के आयोजन को और अधिक जनप्रिय और सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार की ओर से मेला विकास प्राधिकरण के गठन की पहल और इसके लिए दी गई धनराशि के लिए आभार व्यक्त किया और बताया कि इस वर्ष मेले हेतु दो करोड़ रूपये का बजट उपलब्ध होने से पशुपालकों, श्रद्घालुओं और विदेशी सैलानियों को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, भविष्य में इनका और विस्तार किया जाएगा।
श्रीमती इंसाफ ने बताया कि आगामी वर्ष में आयोजित होने वाले मेले में आने वाले श्रद्घालुओं को सावित्री मंदिर के दर्शन के लिए रोप-वे की सुविधा देने के प्रयास होंगे और खेल स्टेडियम के निर्माण का कार्य शुरू किया जायेगा।

सचिन पायलट, नसीम अख्तर इंसाफ व सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर सहित अन्य अतिथि समापन समारोह में

उन्होंने जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया और पुलिस अधीक्षक राजेश मीना के नेतृत्व में मेले में आए श्रद्घालुओं पशुपालकों और विदेशी मेहमानों के लिए की गई पुख्ता सुरक्षा एवं अन्य विभागीय व्यवस्थाओं की मुक्त कंठ प्रशंसा की और आयोजन के लिए सभी के सहयोग और मीडिया की प्रशंसा की।
राज्यसभा सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर ने ऐसे भव्य आयोजनों में इंसानियत और भाई-चारे की भावना को अधिक प्रसारित करने और सभी को आदर देने की बात कही।
केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री ने समारोह में मेले में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ पशु के लिए मेला सुन्दरी का खिताब पशुपालक प्रभुदयाल कश्यप, गीर पशु के लिए नवल, सर्वश्रेष्ठ घोड़े के लिए झूंझुनूं श्री राजेन्द्र सिंह के अलावा पप्पू गुर्जर, दीपचन्द, भानमल, सांवरलाल और दिलीप कुमार पशुपालकों को पुरस्कृत किया।
रस्सा कस्सी प्रतियोगिता में राजस्थानी विजयी रहे
अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले का हमेशा से विदेशी सैलानियों और राजस्थानी नागरिकों के मध्य होने वाली आकर्षक एवं रोमांचकारी रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता में राजस्थानी पुरूष एवं महिलाओं में बाजी मारी । विदेशी सैलानियों की टीम उपविजेता रही।
हाजी इंसाफ अली ने मटका दौड़ प्रतियोगिता में इंग्लैण्ड की जोर्जिया कैलिशिया को प्रथम, नार्वे की कैमिला को द्वितीय तथा मगरा की सम्पत को तृतीय स्थान प्राप्त करने के लिए पुरस्कृत किया।
पशुपालन विभाग के उपनिदेशक एवं मेला अधिकारी डॉ. रोशन लाल देव ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस वर्ष 15 हजार 519 विभिन्न प्रजाति के पशु मेले में आये। लगभग 9 करोड़ से अधिक राशि के पशुओं की खरीद फरोख्त हुई और 2 लाख 49 हजार 915 रूपये की विभाग को आय हुई है। उन्होंने भी मेले की व्यवस्थाओं में दिये गये सहयोग के लिए सभी की प्रशंसा की और आभार व्यक्त किया।
मेला मैदान में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं की लगभग 300 बालिकाओं ने राजस्थानी सामूहिक लोक नृत्य, राजस्थान के विभिन्न जिलों से आये लोक कलाकारों ने अलगोजा वादन, कच्ची घोड़ी नृत्य, चकरी नृत्य, गोरबंद, घौड़ों के करतब दिखाकर सभी को लुभा लिया। ब्लॉसम स्कूल के छात्र-छात्राओं ने बैन्ड से और अधिक समारोह को मनोरंजक बनाया। विभिन्न देशों से आये मेहमान और मीडिया सभी कार्यक्रमों को कैमरे में कैद करने के लिए मैदान में अंतिम क्षण तक डटे रहे।
इस अवसर पर श्रीनगर पंचायत समिति के प्रधान रामनारायण गुर्जर, पुष्कर नगरपरिषद की अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया, सूचना जन सम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक प्यारे मोहन त्रिपाठी, जिला रसद अधिकारी किशोर कुमार, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. प्रभुदयाल, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक घनश्याम गंगवाल सहित पूर्व विधायक बी.एल.सिंगारिया, हाजी कयूम खान, महेन्द्र सिंह रलावता, जी.आर.खटाणा, सबा खान सहित हजारों की संख्याओं में श्रद्घालु, पशुपालक और विदेशी मेहमान मौजूद थे। संचालन श्रीमती वृतिका शर्मा एवं सलेहा गाजी ने किया। अंत में उपखण्ड अधिकारी एवं मेला मजिस्ट्रेट श्री निशु अग्निहोत्री ने सभी का आभार व्यक्त किया।

धर्म आस्था और संस्कृति का अभूतपूर्व संगम पुष्कर का मेला कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर अपने पूरे शबाब पर था। जानकारी के अनुसार लगभग 2 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र पुष्कर सरोवर में आस्था की डुबकियां लगाई। इसी के साथ पुष्कर से तिर्थ यात्रियों के लोटने का सिलसिला शुरू हो गया। धार्मिक मान्यताओं और नक्षत्रों के दुर्लभ संयोग के अनुसार पद्मयोग का अनूठा संयोग कार्तिक मास की पूर्णिमा की शुरुआत में बना। यह योग सुबह 6 बजे से 8 बज कर 33 मिनट तक था। माना जाता है की इस योग में पंचतीर्थ महास्नान करने से व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं। यही कारण था की सुबह की पहली किरण के धरती पर पडऩे से पहले ही देश भर से आये संत महात्माओं ने पवित्र सरोवर में डुबकियां लगाई और उसके बाद देश के विभिन्न हिस्सों से आये श्रद्धालुओं ने स्नान करना शुरू किया।
प्रशासन द्वारा पंचतीर्थ स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए थे। घाटों पर पुलिसकर्मियों और प्रशिक्षित गोताखोरों को तैनात किया गया था। साथ ही यह भी सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया था कि घाटों पर फोटोग्राफी पर लगे प्रतिबन्ध की पालना सुनिश्चित की जा सके। पुष्कर में कानून व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किये गए थे। पुष्कर मेला समापन अवसर पर मेला मैदान पर भी कई खेलकूद प्रतियोगताओं का आयोजन भी किया गया।
इससे पूर्व मंगलवार की रात मेला मैदान पर देश के ख्यातनाम कलाकारों ने हास्य के रंग बिखेरे। कामेडी किंग कहे जाने वाले सुनील पाल और रविन्द्र सिंह ने अपनी बेहतरीन प्रस्तुतियों के माध्यम से लोगो को जमकर ठहाके लगाने को मजबूर किया। इस अवसर पर लेजर शो का प्रदर्शन भी किया गया। लेजर शो के माध्यम से रामायण को मंच पर साकार किया गया। मेला मैदान पर टीवी कलाकार राजा हसन ने भी बेहतरीन गीतों की प्रस्तुतियां दीं। राजा हसन द्वारा गाये गये मां तुझे प्रणाम गीत से पूरा माहौल देशभक्ति के रंग में रंग गया। पुराने रंगजी मंदिर पर मंगलवार रात ख्यातनाम नृत्यांगना और उनके सहयोगी कलाकारों ने नृत्य की प्रस्तुतियां भी दी। मंगलवार की देर शाम पुष्कर के वाराह घाट पर महाआरती का आयोजन भी किया गया। इस अनुपम नजारों को देखने के लिए देशभर से आये हजारों श्रद्धालु घाट पर जमा जमा हुए।

जन सम्पर्क विभाग की प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र रही
अजमेर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय अजमेर की ओर से लगाई गई राजस्थानी विकास प्रदर्शनी को हजारों श्रद्घालुओं, पशुपालकों एवं विदेशी पर्यटकों ने देखा और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन और विगत चार वर्ष में राज्य में हुए विकास कार्यक्रमों की उपलब्धियों की जानकारी प्राप्त की।
इस प्रदर्शनी में लगभग 5 हजार से भी अधिक सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में प्राप्त उपलब्धियों के फोल्डर, पुस्तिकाएं वितरित की गईं।
पुख्ता यातायात व्यवस्था
अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में आने वाले श्रद्घालुओं और पर्यटकों की सुविधा के लिए उपअधीक्षक यातायात श्री जयसिंह राठौड़ के दिशा निर्देशन में प्रशंसनीय व्यवस्थाएं रहीं।

 

error: Content is protected !!