हर बेटी हमारे लिए देवी की तरह पूज्यनीय

हमे बेटियों की कोख में जन्म लेने से लेकर विवाह होने तक करनी होगी रक्षा – श्री श्रीपाल शक्तावत••••*

*फाउंडेशन फियोर दी लोटो के कार्यक्रम में 650 जरूरतमंद बालिकाओं को शिक्षण सामग्री , बुजुर्गो को पेंशन , एवं जरूरतमंदों को राशन सामग्री का हुआ वितरण •••*

पुष्कर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में रहने वाली जरूरतमंद बेटियों को पिछले 15 सालों से निःशुल्क शिक्षा , भोजन , कपड़े , और रहने के लिए आवास तक उपलब्ध करवाने वाली देश की एक मात्र सामाजिक संस्था फियोर दी लोटो का आज शिक्षण सामग्री वितरण समारोह सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए देश के वरिष्ठ पत्रकार एवं न्यूज 18 चैनल के राजस्थान प्रभारी श्री श्रीपाल शक्तावत ने कहा कि हमारे देश मे बेटिया को देवी का रूप माना जाता रहा है । परंतु बीते कुछ सालो से बेटियों के साथ हो रही दुराचार की घटनाओं ने हम सभी को अंदर तक झकझोर कर रख दिया है । आज हालात इतने बुरे है कि हमारी बेटियां ना तो माँ की कोख मे सुरक्षित है और ना ही जन्म लेने के बाद इस देश की धरती पर सुरक्षित है । हालात इतने भयावह है कि बेटियों से छेड़छाड़ और शोषण की वारदातें हमारे घरों , मोहल्लों और कस्बो से ही शुरू हो जाती है । जिन्हें हर हाल में रोका जाने के जरूरत है । उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी महिला पुरुषों से अपील की कि वे सभी बेटियों की हर जगह रक्षा करे । क्यों कि बेटियां किस्मत वालो के घरों में जन्म लेती है । यदि बेटियां नही होगी तो सब कुछ नष्ट हो जाएगा ।

आपको बता दें कि श्रीपाल शक्तावत जी देश के एकमात्र ऐसे पत्रकार है जिन्होंने कोख में मार दी जाने वाली बेटियों के दर्द को ना सिर्फ समझा बल्कि उन्होंने पूरे देश के सामने उन डॉक्टरों को बेनकाब करने का बीड़ा भी उठाया जो चंद रुपयों के लालच में हर रोज कोख में ही हजारो बेटियों की हत्या तक कर देते थे । खास बात यह है की श्री शक्तावत द्वारा किये गए स्टिंग ऑपरेशन में राजस्थान , उत्तरप्रदेश , हरियाणा , पंजाब और दिल्ली के 100 से ज्यादा डॉक्टरों को रंगे हाथ कैमरे में कैद भी किया । पकड़े गए कई डॉक्टर तो आज भी जेल की सलाखों के पीछे सजा काट रहे है । कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान पुलिस के आला अधिकारी राजवीर सिंह ने की साथ ही पुष्कर पालिका अध्यक्ष कमल पाठक, पत्रकार नाथूराम शर्मा , ज्योतिषी एवं टैरोकार्ड रीडर हिमानी जोली , डॉ राजकरन बाघ एवं पण्डित कैलाश नाथ दाधीच ने भी विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की ।

फाउंडेशन के अध्यक्ष ज्योतिस्वरूप महर्षि (दीपू) ने पॉवर ऑफ नेशन को बताया कि संस्थान की संस्थापिका मारा सांद्री एवं गोपालुप तापिया के सानिध्य में आयोजित किये गए समारोह में आज अध्ययन करने वाली 650 जरूरतमंद बालिकाओं को संपूर्ण शिक्षण सामग्री वितरित की गई । साथ ही गरीब परिवार को आवास वितरण, 60 परिवारों को खाद्य सामग्री , 31 बुजुर्ग महिला पुरुषों को मासिक पेंशन की राशि भी दी गई । इसके साथ साथ संस्था द्वारा अन्य शिक्षण संस्थाओं और कॉलेज में पढ़ाई जा रही बालिकाओ के लिए भी पाराशर स्कूल को चार लाख पच्चीस हजार रुपये का , गायत्री कॉलेज को दो लाख अस्सी हजार रुपये , जानवरो की सेवा में जुटी संस्था टोल्फा अस्पताल को 21 हजार रुपये का भुगतान किया गया । साथ ही कक्षा नर्सरी से कॉलेज तक प्रथम आने वाली छात्राओं को पांच सौ रुपये और द्वितीय आने वाली छात्राओं को तीन सौ रुपये भी दिए गए।

कार्यक्रम के शुभारम्भ पर सभी अतिथियों का संस्था के अध्यक्ष दीपू महर्षि , शिवस्वरूप महर्षि , विजय महर्षि , नरपतसिंह , श्री धर शर्मा , सत्यनारायण पाराशर , दिलीप शर्मा , दिलीप शास्त्री, मोहन मुखिया, विष्णु सेन , नवीन महर्षि , डॉ. रीना बाघ , रशिका महर्षि, साधना महर्षि, लक्ष्मी महर्षि , नंदू पंवार, कैलाश रेनबो , सत्यनारायण कुमावत, मनोहर सिंह राठोड ,ललित सेठी , कमल पाराशर अशोक टाक, वेदप्रकाश पाराशर, योगिता सेनी, ने माल्यार्पण कर स्वागत किया । इस अवसर पर सत्यप्रकाश आलावत , हिम्मत सिंह , मौसम शर्मा , गोविंद , दीपक मंघाणी , राहुल शर्मा , प्रकाश कुमावत , सहित सैकड़ों की संख्या में बच्चो के परिजन , बालिकाएं , और फाउंडेशन द्वारा संचालित स्कूल का स्टाफ मौजूद था । कार्यक्रम का संचालन अनिल सर ने किया।

*राकेश भट्ट*
*प्रधान संपादक*
*पॉवर ऑफ नेशन*
*मो 9828171060*

error: Content is protected !!