पर्यटन विकास के प्रस्ताव समिति से अनुमोदन होने पर ही होंगे कार्य

अजमेर, 12 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनंदी लाल वैष्णव ने कहा कि जिले में पर्यटन से जुड़े प्रत्येक कार्य को कंसलटेंट द्वारा विकास समिति के अनुमोदन होने के पश्चात कराया जा सकेगा। अब तक हुए अनुपयोगी कार्यों पर व्यय के लिए जिम्मेदारी भी तय की जाए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्यटन विकास से संबंधित कोई भी कार्य हो उसके लिए कंसलटेंट अपनी बात पर्यटन विकास समिति में रखेगा तथा सभी से चर्चा होने के उपरान्त अनुमोदन के पश्चात कार्य प्रारम्भ कर सकेगा। उन्होंने अब तक जहां कार्य हुए है वहां यदि अतिक्रमण की स्थिति है तो उसकी रिपोर्ट पर्यटन विभाग द्वारा बनायी जाकर जिला कलक्टर कार्यालय को प्रस्तुत की जाएगी।
बैठक में अजमेर की कॉफी टेबल बुक के संबंध में उन्होंने निर्देश दिए कि जिले से संबंधित समस्त जानकारी एकत्र कर उसे अजमेर की वैबसाइट पर डाली जाए। पुष्कर के डियर पार्क के संबंध में उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को पुष्कर को व्यवस्था देखने के निर्देश दिए। बैठक में आनासागर स्थित धोबी घाट पर पाबंदी के कारण नगर निगम को वैकल्पिक व्यवस्था देखने के निर्देश दिए गए। उन्होंने सरवाड़ दरगाह पर लगायी सोलर लाईटों के संबंध में नगर पालिका को वर्तमान में कार्य की स्थिति के एक सप्ताह में अवगत कराने के निर्देश दिए गए।
बैठक में मांगलियावास के कल्प वृक्ष परिसर में पार्किंग व्यवस्था बनाए रखने के लिए जगह के प्रस्ताव तैयार करने के लिए उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित किया गया। इसी प्रकार सरवाड़ के गोपीनाथ मन्दिर के पास लगाए गए शैड एवं एंगल के कार्य के संबंध में रिपोर्ट देेने के लिए उपखण्ड अधिकारी सरवाड़ को निर्देश दिए गए। ऊसरी गेट के पास नगर निगम द्वारा शौचालय निर्माण कराए जाने के संबंध में अजमेर तहसीलदार को निर्देश दिए गए। यह स्थान संरक्षित स्थान बताया गया है। उन्होंने पर्यटन विभाग को निर्देश दिए कि वे मत्स्य विभाग एवं संबंधित ठेकेदार को आनासागर क्षेत्र में विस्फोटक/ फटाके का उपयोग नहीं करने के संबंध में पत्र लिखावें।
उन्होंने प्रासाद योजना के तहत पुष्कर सरोवर क्षेत्र में हुए कार्यों की स्थिति देखने के लिए उपखण्ड अधिकारी पुष्कर को निर्देश दिए गए। वहीं दरगाह में लगायी गई लाईटों का बिजली बिल भुगतान के संबंध में विद्युत कनेक्शन दरगाह कमेटी के नाम स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में मसूदा क्षेत्र के सवाईमाला एवं फतहगढ़ किला (सरवाड़), अजमेर के फॉयसागर तथा एतिहासिक पृष्ठभूमि को दर्शाते जगह-जगह साईन बोर्ड लगाने के विकास कार्यों के संबंध में भी चर्चा हुई। आगामी बैठक में देवस्थान विभाग के अधिकारी को भी आमंत्रित करने के लिए कहा गया।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री कैलाश चंद लखारा ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को विकसित करने के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाएं।
इस मौके पर समिति के श्री महेन्द्र विक्रम सिंह, दरगाह कमेटी के मौहम्मद आदिल, समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

स्वाधीनता दिवस संबंधी तैयारियों की बैठक 15 को
अजमेर, 12 जुलाई। आगामी 15 अगस्त को मनाए जाने वाले स्वाधीनता दिवस की तैयारियों के संबंध में आगामी 15 जुलाई को जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट में दोपहर 12 बजे बैठक आयोजित की जाएगी।

एनपीएस राशि कटौती का सत्यापन कराना होगा
अजमेर, 12 जुलाई। कर्मचारियों के वेतन से हर माह एनपीएस राशि की कटौती का सत्यापन किया जाना जरूरी किया गया है।
राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि, विभाग के संयुक्त निदेशक सुनीता मीणा ने बताया कि 01 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों व अधिकारियों के वेतन से हर माह एनपीएस राशि की कटौती की जाती है। उन्होंने बताया कि 01 जनवरी 2004 से सितम्बर 2011 तक की राशि कर्मचारियों के एनपीएस प्रान खाते में अपलोड की गई है। फिर भी इस अवधि की एनपीएस राशि बची हुई है, जिसमें वे कर्मचारी शामिल है, जिनका उक्त अवधि का वेतन पीडी खाते, एसएसए मद से आहरित किया गया था। इसमें भी अधिकतर राशि ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी केकड़ी, श्रीनगर, सिलोरा, पीसांगन, सरवाड़, अजमेर के अधीन कार्यरत रहे कर्मचारियों की है।
उन्होंने बताया कि समस्त बीईईओ कार्यालय द्वारा पुराना रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। उन्होंने जिले के ऎसे कर्मचरियों से आग्रह किया है कि अपनी एनपीएस खाते के आईडी पासवर्ड से खाते का प्रिन्ट लें। वहीं उक्त अवधि के वेतन का ब्यौरा लेकर मिलान करें। यदि अन्तर आता है तो अपने वेतन का पूर्ण विवरण तथा चालान, चालान बैंक में जमा तिथि तथा चालान की राशि व वेतन से काटी राशि का स्टेटमेंट भेजे। सत्यापित होने पर राशि संबंधित के खाते में अपलोड की जा सके।

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019
पात्रता की शर्तों में संशोधन
अजमेर, 12 जुलाई। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के तहत वरिष्ठजनों को यात्रा करायी जाने के उद्देश्य से निर्धारित की गई पात्रता की शर्तों में संशोधन किया गया है।
देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश बछानी ने बताया कि इस वर्ष कुल 10 हजार वरिष्ठजनों को तीर्थ यात्रा योजना का लाभ मिलेगा जिनमें 5 हजार रेल से तथा 5 हजार हवाई जहाज द्वारा यात्रा करेंगे। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों को आवेदन पत्र के साथ चिकित्सा अधिकारी द्वारा इस आशय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा की वह व्यक्ति प्रस्तावित यात्रा के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ व सक्षम है। इसी प्रकार आवेदक व उसके साथ जाने वाले सहायक अथवा पति पत्नी दोनो के पास भामाशाह कार्ड होना आवश्यक है। आवेदकों का आधार कार्ड भी भामाशाह कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। उन्होंने आवेदकों से कहा कि वह पूर्व में ही भामाशाह कार्ड के लिए पंजीयन की कार्यवही पूर्ण कर लें। इसमें आवेदक को फोटो व दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी।

error: Content is protected !!