राजस्थान के प्रत्येक तहसील में सिन्धी सर्टीफिकेट कोर्स से जुडाव हो

तीन दिवसीय सिन्धी शिक्षा मित्र प्रशिक्षण शिविर का समापन कल 14 को
13 जुलाई -भारतीय सिन्धु सभा की ओर से राजस्थान की प्रत्येक तहसील ईकाई तक विद्यार्थियों को सिन्धी भाषा से जोडने के लिये सर्टीफिकेट कोर्स से जुडाव के प्रयास करने चाहिये जिससे वर्षभर विद्यार्थियों को साप्ताहिक कक्षायें लगाकर पढाई करानी है।ऐसे विचार भारतीय सिन्धु सभा की ओर से राष्ट्रीय सिन्धी भाषा विकास परिषद के सहयोग से तीन दिवसीय सिन्धी भाषा प्रशिक्षण शिविर के द्वितीय दिवस के प्रथम सत्र में परिषद सदस्य व चेयरमेन, एसएलएलसी कमेटी मुकेश एच. लखवाणी (गांधीधाम) ने कहे। इस अवसर पर रेणु बेन एन. तलरेजा एसएलएलसी कमेटी सदस्य ने अपने विचार प्रकट हुये कहा कि शिक्षक ही विद्यार्थियों को सही राह दिखाने का कार्य करताहै और यह पहला अवसर है कि सिन्धी विषय नहीं होने पर भी शिक्षक प्रशिक्षण लेकर यह पुनीत कार्य में जुड गया है। परिषद के सदस्य व सभा के प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल वाधवाणी व प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने भी विचार प्रकट किये।
शिविर के दूसरे दिन विभिन्न सत्रों में सिन्धी शिक्षा मित्र-हिक रोशनु राह प्रशिक्षक डाॅ.प्रदीप गेहाणी जोधपुर, सिन्धी व्याकरण हिक अनमोल खजाणे – प्रशिक्षक गंगाराम इसराणी, तृतीय सत्र में विषय सिन्धी लिपीअ जी खासियतु ऐं शुद्ध प्रयोग प्रशिक्षक डाॅ. हासो दादलाणी, चतुर्थ सत्र सिन्धी भाषा सेखारण में साहित्य जी विधाउॅंन जो उपयोग प्रशिक्षक नानकराम भागवाणी, पांचवें सत्र ब्ारनि खे भाषा सेखारणि जां सवहुलिया ऐं कारायती तरीका प्रशिक्षक रमा आसनाणी ने स्क्रिन पर विभिन्न विधाओं का ज्ञान करवाया। परिष्द की ओर से सिन्धी पुस्तकों की स्टाॅल भी लगाई गई है। शिविर में उपस्थित अध्यापकों को सिन्धी व्याकरण, सिन्धी शब्दकोष व साहित्य से जुडी सामग्री उपलब्ध कराई गई है ।
अलग अलग सत्रों में मंच का संचालन श्री नवलकिशोर गुरनाणी, महेश टेकचंदाणी, राधाकिशन शिवानाणी, गिरधारी ज्ञानाणी ने किया। स्वागत भाषण श्री ईश्वर मोरवाणी व आभार दीपेश सामनाणी ने प्रकट किया।

समापन सत्र में कल 14 को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष घनश्यामदास कुकरेजा जयपुर आयेगें –
प्रचार मंत्री दिलीप पारवाणी ने बताया कि परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष घनश्यामदास कुकरेजा कल 14 जुलाई को प्रातः 11 बजे समापन समारोह में जयपुर आयेगें। श्री कुकरेजा परिषद की गतिविधियों की जानकारी के साथ संगठन के विषयों पर चर्चा करेगें।
(दिलीप पारवाणी)
प्रदेश प्रचार मंत्री,
मो.9829994888

error: Content is protected !!