नवनिर्मित केन्द्रीय महिला बन्दीगृह परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम

महिला बन्दियों ने पौधों को संतान की तरह पालने का लिया संकल्प।
एक दूसरी दुनिया कहा जाने वाला स्थान, केन्द्रीय कारागृह, अजमेर। जिसके संयुक्त परिसर में महिला बन्दियों के सुरक्षा एवं सम्मानता को ध्यान में रखते हुए कुछ समय पूर्व ही एक नया महिला बन्दीगृह निर्मित किया गया। इस नवनिर्मित महिला बन्दीगृह की प्राकृतिक छटा को निखारने की ख्वाहिष में अजमेर के सास्विका सोसायटी, आषादीप प्रिज़न मिनिस्ट्री, अजमेर तथा सोफिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, अजमेर के प्रतिनिधियों के सौजन्य से महिला कारागृह की कार्यवाहक जेलर साहिबा सुश्री प्रियंका चैधरी जी से संपर्क कर तयषुदा कार्यक्रम के तहत् आज दिनांक 29 जुलाई, 2019 को अप्राहृय 12ः30 बजे पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ ईषवन्दना एवं ईश वचनों से की गई। जिसमें सोफिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, अजमेर की प्राचार्या सिस्टर रोज़लीन ने ईशभक्ति गीत की प्रस्तुति देकर ईश वन्दना की। साथ ही उपस्थित अध्यापक गणों ने ईशवचनों का पाठ सुनाया। अध्यापिका दीपा माथुर ने पर्यावरण एवं मानव जीवन के बीच सामंजस्य बैठाने के प्रति जागरूक करते हुए पर्यावरण संरक्षण हेतु अधिक से अधिक पौधारोपण करने की भी बात कही।
केन्द्रीय कारागृह अधीक्षक श्री नरेन्द्र चैधरी साहब ने महिला बन्दीयों से अपेक्षा जाहिर की, कि पौधारोपण के पश्चात् पूरी इमानदारी एवं दिल से पौधों देखभाल करें, जिसमें सभी महिलाओं ने संकल्प लिया एवं एक सन्तान की तरह पौधों की देखभाल करने की अपनी मंशा जाहिर की। तत्पश्चात बन्दीगृह में निर्मित खेल एवं व्यायाम स्थल पर सोफिया स्कूल एवं कृषि विज्ञान केंद्र के सौजन्य से प्राप्त मौसमी फलों, बागवानी फूलों के पौधे (लघु झाड़ियों में पनपने वाले पौधों) को पहले से तैयार की गई गड्ढों में पौधारोपण किया।
केन्द्रीय कारागृह अजमेर के अधीक्षक श्री नरेन्द्र चैधरी साहब, कार्यवाहक जेलर सुश्री प्रियंका चैधरी, जेल इन्चार्ज, सोफिया कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या सिस्टर रोज़लीन वं सहप्रचार्या सिस्टर वेनेसा एवं विद्यालय अध्यापक एवं अध्यापिकाओं सहित की आशादीप प्रिज़न मिनस्ट्री की सदस्या, पी.यू.सी.एल., अजमेर की जिला सचिव, एवं सास्विका सोसायटी निदेशिका सिस्टर केरोल गीता, अन्जू नयाल, कोमल मिश्रा, पुष्पा टांक ने पौधारोपण कार्यक्रम में सहयोग किया।

कैरोल गीता
निदेशिका
सास्विका सोसायटी
समीक्षा परिसर, टी.टी. काॅलेज के सामने,
पवनसुत काॅलोनी के पास, मीरषाली, अजमेर।

error: Content is protected !!