एफआईएस/आईटी व एचटीएम अभियंताओं की समीक्षा बैठक

अजमेर, 7 अगस्त। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने अजमेर डिस्कॉम के एफआईएस/आईटी व एचटीएम अभियंताओं की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि पॉवर ट्रांसफॉर्मर जलने की पुख्ता रोकथाम एवं फीडरों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर छीजत में कमी लाने के ठोस उपाय प्रतिदिन किए जाएं।
प्रबंध निदेशक बुधवार को पंचशील स्थित कॉरपोरेट कार्यालय सभागार में आयोजित निगम के एफआईएस/आईटी व एचटीएम अभियंताओं की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।। बैठक में प्रबंध निदेशक ने डिस्कॉम के सभी वृत्तों में दिए गए लक्ष्यों के आधार पर चयन किए गए मॉडल फीडरों के कार्यों की प्रगति की जानकारी अभियंताओं से ली। उन्होंने कहा कि जिन फीडरों के लोसेज अधिक है उन सभी फीडरों पर भी मॉडल फीडर के अनुरूप कार्य कर छीजत में हरसंभव कमी लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि चयन किए गए पायलट फीडरों में सराधना (अजमेर), शाहरपुरा (भीलवाड़ा), छोटी खाटूं (नागौर), मांगरोल (चित्तौड़गढ़), उदयपुर सिटी, बांसवाड़ा ग्रामीण, डूंगरपुर ग्रामीण, प्रतापगढ़ ग्रामीण, केलवा (राजसमंद), मंडावा(झुंझुनूँ) तथा लोसल (सीकर) शामिल हैं। इन मॉडल फीडरों की तर्ज पर अन्य सभी फीडरों का लोसेज कम करना है।
उन्होंने टी एण्ड डी लोसेज, एटी एण्ड सी लोसेज, सिंगल/थ्री फेज के बंद एवं खराब मीटर बदलने, कन्ज्यूमर टेगिंग/इंडैक्सिंग, फोटो रीडिंग, फीडर मेंनटेनंेस, सतर्कता जांच की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाकर छीजत में कमी लाने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों द्वारा भी बढ़ती विद्युत छीजत को कम करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बल दिया जा रहा है। उन्होंने सभी एफआईएस को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जो पॉवर ट्रांसफॉर्मर जल रहे हैं उनमें कमी लाने के लिए सभी 33/11 केवी लाईनों का रख-रखाव, समय पर ऑयल एवं लोड की जांच करना तथा संबंधित कार्य जिम्मेदारी के साथ किए जाए, इससे विद्युत लाईन में ट्रिपिंग की समस्या नहीं आएगी एवं पावर ट्रांसफार्मर जलने से निगम को आर्थिक क्षति से निजात मिलेगी। साथ ही आमजन को निर्बाध विद्युत आपूर्ति भी मिल सकेगी। उन्होंने विद्युत लाइनों से होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाने के मद्देनजर डिस्कॉम के सभी जीएसएस पर अर्थिंग को पूर्ण व्यवस्थित रखने पर भी जोर दिया। सुनिश्चित करें। यदि इसके लिए किसी भी प्रकार की सामग्री की आवश्यकता हो तो वह उपलब्ध करवा दी जाएगी।
इस मौके पर निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, निदेशक (तकनीकी) श्री एम. बी. पालीवाल सहित समस्त वृत्तों के संबंधित अभियंता उपस्थित थे।
—000—
घातक दुर्घटना के मृत तकनीकी सहायक के आश्रितों को 20 लाख का मुआवजा
अजमेर, 7 अगस्त। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री वी. एस. भाटी के निर्देशानुसार निगम में कार्य करते हुए घातक विद्युत दुर्घटना के शिकार तकनीकी सहायक के आश्रितों को 20 लाख की मुआवजा राशि का भुगतान स्वीकृत किया गया।
सचिव (प्रशासन) श्री एन एल राठी ने बताया कि मृत कर्मचारी श्री मान सिंह गुर्जर पुत्रा श्री किशन लाल गुर्जर सहायक अभियंता (ग्रामीण) छोटीसादड़ी कार्यालय में तकनीकी सहायक के पद पर कार्यरत थे। 27 जुलाई, 2018 को कार्य करते समय विद्युत दुर्घटना का शिकार होने के कारण 7 अगस्त, 2018 को उनकी मृत्यु हो गई। डिस्कॉम द्वारा मृत कर्मचारी के परिवार को आर्थिक सहायतार्थ व भरण-पोषण हेतु 20 लाख रूपए की मुआवजा राशि का भुगतान स्वीकृत किया गया है।

error: Content is protected !!