राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारम्भ

अजमेर, 07 अगस्त। राष्टी्रय कृमि मुक्ति दिवस के शुभारम्भ अवसर पर सूचना केन्द्र के सभागार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, अजमेर द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने थे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे यह कार्यकम बहुत ही महत्वपूर्ण है। इन कार्यक्रमाें द्वारा शिशु व बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास होता हैं जो हमारे स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण करने में अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने बालिकाओं को गोली खिलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने 7 अगस्त तक आयोजित विश्व स्तनपान सप्ताह के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम मे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया की शिशु को जन्म से लेकर छः माह तक केवल स्तनपान ही कराना चाहिये। स्तनपान कराने से शिशु के भीतर रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न होती हैं जो शिशु को बहुत से रोगों से बचाता है एवं उसके जीवन काल तक कई रोगाें के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करता हैं व उसे मोटापे व कुपोषण से भी बचाता है। इसके साथ ही मां को भी स्तन केंसर, अण्डाशय केंसर से बचाता है।
अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. सम्पत जोधा ने बताया कि 8 अगस्त 2019 राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन 1 से 19 वर्ष के बच्चो को आंगनबाडी केन्द्रो व स्कूलों में यह कृमि मुक्त दवा (एल्बेंडाजॉल) निशुल्क खिलाई जाती है। यदि बच्चे के पेट में कृमि पाये जाते है तो बच्चे के शारीरिक विकास पर इसका प्रभाव पडता हैं। इससे बच्चो में खून की कमी, कुपोषण ,भुख न लगना, कमजोरी और बैचेनी व पेट में दर्द , जी मचलना ,उल्टी व दस्त आना , वजन में कमी आना। कृमि कई प्रकार से बच्चो के पेट में पहुच सकते हैं जैसे नंगे पैर खैलने से एवं बिना हाथ धोयें खाना खाने से, खुले में शौच करने से व साफ-सफाई नहीं रखने से ।
उन्होंने बताया कि 8 अगस्त 2019 राष्टी्रय कृमि मुक्ति दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की और से सभी महत्वपूर्ण व आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं जिसमें आशा , आंगनबाडी कार्यकर्ता व स्कूल शिक्षको को इस हेतु प्रशिक्षण व एल्बेंडाजॉल दवा दिये जाने के तरीके के बारे मे बताया गया ।
कार्यशाला में जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव डॉ. शक्ति सिंह शेखावत, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अजमेर जोन के सयुक्त निदेशक महोदय डॉ. गजेन्द्र सिंह सिसोदिया , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी, अति. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ. एस.एस. जोधा, चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास व विधिक सेवाओं के कर्मचारी उपस्थित थे।

बिजयनगर में 49 मिली मीटर वर्षा दर्ज
अजमेर, 07 अगस्त। जिले में एक जून से अब तक 402.05 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज हुई है। बुधवार प्रातः समाप्त हुए गत् 24 घण्टों में सर्वाधिक वर्षा बिजयनगर में 49 मिली मीटर दर्ज की गई। जबकि अजमेर में 28.2, श्रीनगर में 25, गेगल में 24, पुष्कर में 8, गोविंदगढ़ में 11, बुढ़ा पुष्कर में 2, नसीराबाद में 25, पीसांगन में 16, मांगलियावास में 15, किशनगढ़ में 24, रूपनगढ़ में 12, अरांई में 13, ब्यावर तहसील में 40, ब्यावर सहायक अभियंता में 35, सरवाड़ में 22, सरवाड़ पुलिस थाना में 22, गोयला में 22, केकड़ी में 27, सांवर में 33, भिनाय में 11, मसूदा में 12 तथा नारायण सागर में 29 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है।

जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 9 को
अजमेर, 07 अगस्त। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक आगामी 9 अगस्त शुक्रवार को अपरान्ह 12 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री अर्जुन सिंह राठौड़ ने यह जानकारी दी।

ईदुलजुहा पर कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 07 अगस्त। जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा ने एक आदेश जारी कर आगामी 12 अगस्त को ईदुलजुहा के अवसर पर शहर की विभिन्न मस्जिदों में नमाज अदा करने के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।
आदेश के तहत स्थानीय निकाय विभाग के उप निदेशक श्री रविन्द्र कुमार शर्मा को जामा मस्जिद शाहजानी, दरगाह शरीफ व मस्जिद संदल खाना व दरगाह के आसपास का सम्पूर्ण क्षेत्र के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। जबकि नगर निगम के उपायुक्त श्री अखिलेश पीपल तथा उप पंजीयक द्वितीय श्री राम कुमार टाडा को ईदगाह सब्जी मण्डी के सम्पूर्ण क्षेत्र के लिए, उप निदेशक कृषि विस्तार श्री वी.के.शर्मा को क्लॉक टावर मस्जिद स्टेशन रोड के लिए तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री जय प्रकाश को कलेक्ट्र मस्जिद के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट बनाया है। अजमेर शहर में कानून व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर होंगे तथा सम्पूर्ण के जिले के प्रभारी अधिकारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन होंगे।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति एवं जनसुनवाई की बैठक 8 को
अजमेर, 07 अगस्त। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 8 अगस्त गुरूवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र के सभागार में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। इससे पूर्व प्रातः 10 बजे जिला स्तरीय जनसुनवाई का कार्यक्रम होगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने यह जानकारी दी।

जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक 8 को
अजमेर, 07 अगस्त। जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक गुरूवार 8 अगस्त को जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में सांय 4.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागाार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविन्द कुमार सेंगवा ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!