राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद ः बैंकर्स आमुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न

अजमेर, 07 अगसत। राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद, अजमेर के तत्वाधान में बुधवार को जिला परिषद सभागार में एक दिवसीय बैंकर्स आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में किया गया। कार्यशाला में अजमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत शाखा प्रबन्धकों एवं राजीविका स्टाफ ने भाग लिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड ने सभी बैंकर्स को राजीविका के समूह सदस्यों को ऋण देकर विश्वास जताने पर धन्यवाद् दिया और अधिक से अधिक ऋण देने के लिए आह्वान किया। उन्होंने बताया कि सामाजिक सरोकार के अन्तर्गत भी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी गरीब महिलाओं को आजीविका संवद्र्धन के लिए ऋण उपलब्ध कराया जावे जिससे महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार हो सके।
कार्यशाला में नेशनल रिसोर्स पर्सन ने विस्तार से बैंकर्स के साथ स्वयं सहायता समूह के गठन से क्रेडिट लिंकेज व आजीविका संवद्र्धन तक की प्रक्रिया के बारे में बताया। इस कार्यशाला का उद्देश्य बैंकर्स को स्वयं सहायता समूह के बारे में विस्तृत जानकारी देना जिससे स्वयं सहायता समूहों का उद्देेश्य पूरा हो सके। इसी संबंध को और मजबूत करने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन एनआरएलएम की तरफ से किया गया है जिससे की स्वयं सहायता समूहों के लिए बैंक के दरवाजे जो कि बहुुत पहले खुल चुके थे वो और भी ज्यादा खुल जाये। इस प्रकार सभी महिलाओं को आगे बढ़ने का सुनहरा मौका मिलेगा।
प्रारम्भ में राजीविका के डीपीएम यू.डी.पठान ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दीलाल वैष्णव, श्री के. सी. लखारा व अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुरारी लाल वर्मा ने भी कार्यशाला में अपना उद्बोधन दिया।

मोहर्रम पर्व के लिए मजिस्ट्रेट एवं सहायक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 07 अगस्त। मोहर्रम पर्व 2019 की समस्त प्रशासनिक व्यवस्थाएं समय पर सुचारू रूप से सम्पादित करने तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट एवं सहायक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है।
जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर श्री अरविंद कुमार सेंगवा मोहर्रम पर्व के लिए मजिस्ट्रेट होंगे। जबकि आईएएस प्रशिक्षु श्रीमती नित्या के तथा तहसीलदार अजमेर श्री गुरू प्रसाद तंवर को सहायक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

ईदुलजुहा पर नमाज का समय निर्धारित
अजमेर, 07 अगस्त। ईदुलजुहा 2019 की नमाज 12 अगस्त को पढ़ी जाएगी। नमाज की समय सारिणी तय कर दी गई है। दरगाह कमेटी, दरगाह ख्वाजा साहब के नाजिम एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि यह नमाज 12 अगस्त को जामा मस्जिद शाहजहानी, दरगाह शरीफ पर प्रातः 7.30 बजे, संदली मस्जिद दरगाह शरीफ पर प्रातः 8.15 बजे, मस्जिद कलेक्ट्रेट पर प्रातः 8.15 बजे, ईदगाह केसरगंज पर प्रातः 8.30 बजे, मस्जिद क्लॉक टावर पर प्रातः 9 बजे तथा सूफी मस्जिद सोमलपुर पर प्रातः 8.30 बजे नमाज पढ़ी जाएगी।

वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री 9 को आएंगे
अजमेर, 07 अगस्त। प्रदेश के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री श्री सुखराम विश्नोई 9 एवं 10 को अजमेर में रहेंगे तथा विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
निर्धारित कार्यक्रमानुसार वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री 9 अगस्त को रात्रि 8 बजे जालौर से अजमेर पहुंचेंगे तथा रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करेंगे। वे 10 अगस्त को प्रातः 8 बजे वन महोत्सव कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद वे 9 बजे अजमेर से पुष्कर जाएंगे तथा वहां भी वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लेंगे।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री 8 को आएंगे
अजमेर, 07 अगस्त। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश गुरूवार 8 अगस्त को प्रातः 11 बजे जयपुर से अजमेर पहुंचेगे। वे यहां आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण एवं जन सम्पर्क कार्यक्रम में भाग लेंगे।

error: Content is protected !!