डिस्कॉम में पौधारोपण का सघन अभियान

डिस्कॉम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पर्यावरण संवर्द्धन एवं संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए 25 हजार पौधे लगाने का शुरू किया सघन अभियान
अजमेर, 31 अगस्त। राजस्थान सरकार की पर्यावरण संवर्द्धन एवं संरक्षण में जनसहभागिता को बढ़ावा देने की संकल्पना को मूर्तरूप देने हेतु अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी ने अजमेर डिस्कॉम के पंचशील स्थित मुख्यालय भवन पर शनिवार 31 अगस्त को पौधारोपण किया। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने हेतु अपने कार्यालय/निकटतम सब स्टेशन/जीएसएस/घर/खेत अथवा आसपास के क्षेत्रा आदि में पौधारोपण करने को कहा।
प्रबंध निदेशक ने डिस्कॉम मुख्यालय में कार्यरत प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी से कम से कम दो अच्छी गुणवत्ता वाले पौधे जिनमें नीम, पीपल, गुलमोहर, अशोक व छायादार/फलदार पौधे लेकर कार्यालय, अपने घर व आसपास के क्षेत्रा में लगाने के लिए वितरित किए। उन्होंने कहा कि वृक्ष ही स्वस्थ जीवन का आधार है इनका संरक्षण करना प्रत्येक मनुष्य का कर्त्तव्य है इसलिए सभी स्वयं आगे आकर भी पौधारोपण को बढ़ावा दें एवं पौधों को पूर्ण संरक्षण प्रदान करें।
पौधारोपण कार्यक्रम में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। सभी ने मुख्यालय भवन पर भी पौधारोपण किया साथ ही सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पौधों को रोपित करने के साथ-साथ उनके पूर्ण संरक्षण एवं सुरक्षा की व्यवस्था करने में भी अपनी पूर्ण सहभागिता देने का निश्चय किया। ऐसा करने से ये पौधे दीर्घकाल में विकसित होकर वृक्ष का रूप प्राप्त करके समस्त पर्यावरण एवं वातावरण के लिए लाभप्रद सिद्ध होगें। प्रबंध निदेशक ने पौधारोपण अभियान में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई की सभी अधिकारी/कर्मचारी इन पौधों की 2 वर्ष तक पूर्ण देखरेख कर उनका संरक्षण एवं सुरक्षा करेंगे।
इस मौके निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, सचिव (प्रशासन) श्री एन एल राठी, टीए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी, संयुक्त निदेशक (कार्मिक) श्री आर के अरोड़ा, उप निदेशक (कार्मिक) श्री मुकेश गुप्ता सहित मुख्यालय भवन पर कार्यरत सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। डिस्कॉम मुख्यालय पर कार्यरत महिला कर्मियों श्रीमती मनी गुप्ता, सुश्री रेनुका इंगले, श्रीमती अंजना शर्मा, श्रीमती पुष्पा सोनी सहित अन्य ने पौधारोपण के सघन अभियान में बढ़चढ़कर भाग लिया।

वृत्त कार्यालयों में भी किया गया पौधारोपण –
प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी ने बताया कि शनिवार 31 अगस्त को अजमेर डिस्कॉम के क्षेत्राधीन वृत्तों के प्रत्येक कार्यालय के हर परिसर में अच्छी गुणवत्ता वाले कम से कम दो पौधे/पेड़ लगाए गए। पेड़ लगाने से हमारे पर्यावरण को शुद्ध व स्वच्छ बनाए रखने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि निगम के क्षेत्राधिकार के समस्त कार्यालयों द्वारा अपने क्षेत्रा में 31 अगस्त को सघन वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। अभियान में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लगभग 1000 स्थानों पर लगभग 25000 पौधे/वृक्ष लगाए गए है। साथ ही अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लगाए गए पौधांे की पूर्ण सुरक्षा एवं संरक्षण की व्यवस्था करने का भी संकल्प लिया गया।

error: Content is protected !!