जिला कलक्टर ने विकास योजनाओं की समीक्षा की

अजमेर, 02 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागीय विकास योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर चल रहे महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरों में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश भी दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रति सप्ताह आयोजित होने वाली इस बैठक में विभाग अपनी विभिन्न योजना एवं कार्यक्रम के संचालन में आ रही कठिनाईयों को रखें ताकि अन्य विभागों से समन्वय कर समस्याओं को दूर किया जा सके। सभी विभागों के आपसी समन्वय से योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विती सुनिश्चित करना बैठक का उद्देश्य है। उन्होंने चिकित्सा विभाग को निर्देशित किया कि वे मोबाइल यूनिट का प्रभावी निरीक्षण करें तथा व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें यूनिट के कार्यक्रम की जानकारी डाली जाए ताकि उसका समय -समय पर निरीक्षण हो सके। मोबाइल यूूनिट के शिविर आयोजन की जानकारी शिविर से पूर्व शेयर की जाए साथ ही कैम्प समाप्ति पर उसकी उपलब्धि भी व्हाट्सएप ग्रुप पर डाली जाए। उन्होंने कहा कि जल भराव वाली बस्तियों में गंदे पानी की वजह से कोई बीमारी ना फैले इसके लिए पर्याप्त मात्रा में ब्लीचिंग तथा बर्न ऑयल का छिड़काव किया जाए।
उन्होंने चिकित्सालय में आउटडोर मरीजों की संख्या कम होने के कारणों को मालूम करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया। गत् छः माह में विभिन्न विभागों में हुए आउटडोर तथा गत् वर्ष इसी दौरान हुए आउटडोर का तुलनात्मक विवरण भी प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने कहा कि जो प्रमुख निर्माण कार्य चल रहे है। उन्हें पूर्णता तिथि के अनुसार सम्पन्न कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि पंचशील में 33 केवी लाइन के कारण अस्पताल में विद्युत कनेक्शन नहीं होने के लिए संबंधित आमजन को समझाईश करें। अन्यथा उनके विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज करायी जाए। उन्होंने चीताखेड़ा, तारागढ़ एवं खातौली में चिकित्सालय के लिए भू आंवटन करने की पत्रावली शीघ्र प्रस्तुत करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी को निर्देश भी दिए।
उन्होंने मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक को निर्देशित किया की चिकित्सालय में डायलिसिस कार्य में कोई गतिरोध नहीं आए ऎसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जलदाय विभाग को निर्देश दिए कि किशनगढ़ में चल रहे कार्य को शीघ्र पूर्ण करें। एस्को मॉडल के कार्य में भी गति लायी जाए। साथ ही सम्पर्क पोर्टल पर बकाया चल रहे प्रकरणों को तत्काल निपटाएं। उन्होंने जल शक्ति अभियान, गुलाबबाड़ी आरओबी के कार्य के संबंध में भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान में अजमेर जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जिसे बरकरार रखना है। साथ ही देशभर की रैकिंग में भी अच्छा स्थान प्राप्त करने का प्रयास करना है। उन्होंने पूरानी बावड़ियों की साफ सफाई किए जाने पर भी जोर दिया।
उन्होंने कहा कि कौशल विकास के प्रशिक्षण के पश्चात कितने लोगों को रोजगार से जोड़ा गया है का सत्यापन भी कराया जाए। उन्होंने श्रमिक कार्डों को एनएफएसए के आधार पर बनाए जाने के संबंध में भी रिपोर्ट देने के भी श्रम संयुक्त आयुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने श्रमिक विभाग की शुभ शक्ति आवास के 1300 से अधिक प्रकरण 12 माह से पूराने सामने आने पर श्रम संयुक्त आयुक्त को निर्देशित किया कि वे ऎसे आवेदकों के पतेवार सूची उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के पंजीयन कार्य में गति लाए। वर्तमान में चल रहे ग्रामोत्थान शिविरों के दौरान भी पंजीयन कार्य किया जाए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने कहा कि राज सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों का समय पर निस्तारण नहीं होने से आमजन की समस्या का समाधान नहीं हो पाता, इसके लिए पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का तत्काल निस्तारण करें।
बैठक में आईएएस प्रशिक्षु नित्या के, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ सहित समस्त विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने केन्द्रीय दल कल अजमेर में
अजमेर, 02 सितम्बर। अजमेर जिले में अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने के लिए केन्द्र सरकार का दल कल अजमेर आएगा। दल जिले के विभिन्न क्षेत्रों में अतिवृष्टि से प्रभावित ईलाकों में दौरा कर हालात का जायजा लेगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि अतिवृष्टि से उत्पन्न हुई बाढ की स्थिति के आंकलन के लिए यह अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल निरीक्षण के लिए आ रहा है। दल के साथ जिले के आपदा प्रबंधन एवं जलदाय विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। निरीक्षण के पश्चात यह दल सरकार को अपनी रिपोर्ट भेजगा।
उन्होंने बताया कि मंगलवार प्रातः 8 बजे केन्द्रीय दल रेलवे, वन, पंचायतीराज, नगर निगम, एडीए, स्थानीय निकाय, जलदाय, पीडब्लयूडी, विद्युत, भू जल, मौसम, कृषि, उद्यान, पशु पालन आदि विभागों के साथ सर्किट हाउस में बैठक करेगा। जिला कलक्टर उन्हें जिले के हालात की जानकारी देंगे। इसके पश्चात दल केकड़ी व सांवर क्षेत्र में निरीक्षण के लिए रवाना हो जाएगा।

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मंगलवार को अजमेर में
अजमेर, 02 सितम्बर। ग्रामीण विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजेश्वर सिंह तथा महात्मा गांधी नरेगा आयुक्त श्री पी.सी.किशन मंगलवार को दोपहर अजमेर आएंगे। वे यहां 3 बजे जिला कलक्टर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारी, विकास अधिकारी एवं जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका के साथ बैठक लेंगे।

खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान
सोमवार को 2929 विधार्थियों को खसरा रूबेला का टीका लगाया
अजमेर, 02 सितम्बर। खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान के दौरान विद्यालयो में अध्ययनरत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों में खसरा-रूबेला टीका लगाये जाने के प्रति विशेष उत्साह देखा गया। सोमवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के टीकाकर्मियों द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो आउटरिच सत्रों में 2929 विद्यार्थीयों को खसरा रूबेला का टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.के.के.सोनी ने बताया कि सोमवार तक कुल 727145 बच्चों को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया जा चुका है। जिन बच्चो के खसरा-रूबेला का टीकाकरण किया गया उन्होने अन्य बच्चों को अपना टीकाकरण प्रमाण-पत्र दिखाते हुए टीकाकरण के प्रति प्रेरित किया। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र कें विद्यालयों में विद्यार्थियों की अच्छी उपस्थिति के फलस्वरूप खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है। डॉ रामस्वरूप किराड़िया उप मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी(स्वा.) एवं डॉ रामलाल चौधरी जिला प्रजनन एंव शिशु स्वास्थ्य अधिकारी, अजमेर एवं डॉ आर.सी यादव, नोडल अधिकारी खसरा-रूबेला ने विद्यालयों में टीकाकरण सत्रों का निरीक्षण किया और साथ ही यूनीसेफ तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भी जगह-जगह भ्रमण कर टीकाकरण सत्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। स्वास्थ्य संकुल भवन अजमेर मेें प्रतिदिन सांयकाल टीकाकरण की प्राप्त रिपोर्ट की समीक्षा एंव आगामी कार्य दिवस की कार्ययोजना के बारे में जिला अधिकारियों द्वारा बैठक कर चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये जा रहे है।

बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक सम्पन्न
अजमेर, 02 सितम्बर। बीस सूत्री कार्यक्रम द्वितीय स्तर समिति की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार मे ंआयोजित की गई।
बैठक में जिला कलक्टर ने समस्त संबंधित विभागों को विभागीय लक्ष्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य आयोजना अधिकारी श्रीमती बीना वर्मा ने जुलाई माह तक विभिन्न सूत्रों में हुई प्रगति की जानकारी भी दी। बैठक में प्रत्येक सूत्र पर विस्तार से विचार विमर्श कर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला महिला सहायता समिति की बैठक 5 को
अजमेर, 02 सितम्बर। जिला महिला सहायता समिति की बैठक 5 सितम्बर को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी उप निदेशक महिला अधिकारिता ने दी।

error: Content is protected !!