चारागाहों से सख्ती से हटाए जाएंगे अतिक्रमण

अजमेर, 12 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं कि गांवों में चारागाहों से सख्ती से अतिक्रमण हटाए जाएं। अतिक्रमण करने वालों तथा राजकार्य में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ मुकदमें दर्ज कर कार्यवाही की जाए। अधिकारी सड़क, पानी, बिजली, पेंशन, राजस्व एवं सम्पर्क पोर्टल के मामलों में भी संवेदनशील होकर कार्यवाही करने को कहा।
जिला स्तरीय जनसुनवाई तथा जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आज कलेक्ट्रेट स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में किशनगढ़ विधायक श्री सुरेश टांक ने मोतीपुरा में सार्वजनिक शमशान भुमि क्षेत्र में अतिक्रमण, सांदोलिया में श्री हनुमान तालाब क्षेत्र में अतिक्रमण, काला नाडा ग्राम पंचायत के बींजर वाड़ा गांव में शमशान भूमि व खेल मैदान पर अतिक्रमण, गोठियाना में चारागाह भूमि पर अतिक्रमण ढसूक गांव में चारागाह भूमि पर अतिक्रमण कर खेती करने, सरवाड़ तहसील के बरौल गांव में सैकड़ों बीघा चारागाह भूमि पर अतिक्रमण तथा अरांई के गहलपुर में चारागाह भूमि पर अतिक्रमण से संबंधित प्रकरण रखे। जिला कलक्टर श्री शर्मा ने इन सभी प्रकरणों में संबंधित उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार से चर्चा कर तय समयावधि में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।
बैठक में सांसद भागीरथ चौधरी ने फरासिया फाटक, मकरेड़ा में सड़क एवं सामूहिक विवाह समिति को भुगतान से संबंधित मामले रखे। इन सभी में यथाशीघ्र सकारात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए गए। बैठक में अजमेर में पुरानी मण्डी स्थित होटल अजमेर इन से संबंधित सत्यनारायण गर्ग की शिकायत पर यथाशीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह चन्द्रवरदायी साहित्य समिति को आवंटित भूमि से संबंधित परिवाद में भी कमेटी गठित कर 15 दिन में रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए। नाकामदार में खाली जमीन पर हैण्डपम्प और ट्रांसफार्मर के चारों ओर दीवार बनाकर कब्जा करने से संबंधित शिकायत में नगर निगम को कार्यवाही को निर्देशित किया गया। ब्यावर रोड पर गाडोलिया लौहारों को अन्यत्र शिफ्ट करने के प्रकरण में नगर निगम को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी तरह भैंसा काम्पलेक्स के पास ललित जैन की फैक्ट्री को शिफ्ट करने संबंधी परिवाद पर आवश्यक कार्यवाही के लिए कहा गया।
इसी तरह जनसुनवाई में सड़क, पानी, बिजली, पुलिस, पेंशन आदि से संबंधित प्रकरण भी प्राप्त हुए। इन पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप , अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री आनन्दी लाल वैष्णव, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री कैलाश चंद लखारा, सीईओ जिला परिषद श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती अनुपमा टेलर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य शुक्रवार को आएंगे
अजमेर, 12 सितम्बर। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य डॉ. विजेन्द्र सिंह 13 सितम्बर को प्रातः अजमेर आएंगे।
निर्धारित कार्यक्रमानुसार वे शुक्रवार को आयोजित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यशाला में अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे। वे जिले में संचालित निराश्रित बाल गृहो, बालिका गृह, पुलिस थाने, चिकित्सालय, राजकीय विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र आदि का निरीक्षण करेंगे तथा दोपहर 2 बजे सर्किट हाउस में बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड, बाल अधिकारिता एवं अन्य विभागीय अधिकारियों से जिले में बाल संरक्षण की स्थिति पर चर्चा भी करेंगे।

वार्डों के आरक्षण की लॉटरी 18 को
अजमेर, 12 सितम्बर। निदेशक एवं संयुक्त सचिव, स्वायत शासन विभाग, राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार नगर परिषद ब्यावर, नगरपालिका पुष्कर एवं नवगठित नगरपालिका नसीराबाद आम चुनाव, माह नवम्बर-2019 हेतु वार्डों का आरक्षण के लिए लॉटरी के माध्यम से अनुसूचित जाति वर्ग महिला, अन्य पिछड़ा वर्ग वार्ड एवं महिला, सामान्य वर्ग महिला के लिए वार्डों का निर्धारण दिनांक 18 सितम्बर 2019 को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजना की एक दिवसीय कार्यशाला 13 को
अजमेर, 12 सितम्बर। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत एवं बाल विवाह रोकथाम की जिला टॉस्क फोर्स की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन महिला अधिकारिता एवं युनिसेफ की सहयोगी संस्था क्राई के संयुक्त तत्वावधान में 13 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे मूलचंद चौहान इंडोर स्टेडियम सभागार में किया जाएगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र लखारा ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!