जिला बाल संरक्षण ईकाई की बैठक सम्पन्न

अजमेर, 17 सितम्बर। जिला बाल संरक्षण ईकाई एवं बाल श्रमिक टास्क फोर्स की संयुक्त बैठक मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी।
बैठक में बाल कल्याण समिति, राजकीय सम्पे्रक्षण गृह, राजकीय शिशु गृह, दयानंद बाल सदन, चंचल केयर होम, चाईल्ड लाईन, श्रम विभाग एवं संबंधित संगठनों द्वारा बाल श्रम रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में बाल श्रम, भिक्षावृति रोकने एवं नशा मुक्ति केन्द्र की स्थापना के लिए भी सुझाव दिये गये। वहीं बाल लैंगिक हिंसा के दर्ज प्रकरणों में अभियोजन के प्रकृति की समीक्षा भी की गयी।

बैठक में पुलिस एवं श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ बाल कल्याण समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्यगण उपस्थित थे।
वार्डों के आरक्षण की लॉटरी 18 को
अजमेर, 17 सितम्बर। निदेशक एवं संयुक्त सचिव, स्वायत शासन विभाग, राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार नगर परिषद ब्यावर, नगरपालिका पुष्कर एवं नवगठित नगरपालिका नसीराबाद आम चुनाव, माह नवम्बर-2019 हेतु वार्डों का आरक्षण के लिए लॉटरी के माध्यम से अनुसूचित जाति वर्ग महिला, अन्य पिछड़ा वर्ग वार्ड एवं महिला, सामान्य वर्ग महिला के लिए वार्डों का निर्धारण दिनांक 18 सितम्बर 2019 को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

मगरा क्षेत्रीय विकास योजना में 9 लाख 17 हजार स्वीकृत
अजमेर, 17 सितम्बर। मगरा क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले में विभिन्न कार्यों के लिए 9 लाख 17 हजार की राशि स्वीकृत की गई है।
जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि ग्राम पंचायत मालपुरा में लक्ष्मण बाबा की दुकान से मदन सिंह के मकान होते हुए पीपली माता के मन्दिर तक सीसी रोड के निर्माण के लिए 4 लाख 25 हजार, दौलतपुरा प्रथम में अंबा के घर से नानू के मकान होते हुए मेन सड़क तक ब्लॉक रोड मय नाली के लिए 2 लाख 46 हजार तथा बेगलियावास में कुशलपुरा रोड से रतनपुरा सीसी ब्लॉक रोड के लिए 4 लाख 92 हजार की राशि स्वीकृत की गई है।

ऋण के लिए आवेदन आमंत्रित
अजमेर, 17 सितम्बर। अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण आवेदन आमंत्रित किए गए है।
निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि अन्य पिछड़ा वर्ग के युवाओं को रियायती ब्याज दर पर स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। आवेदन के लिए उपरी आयु सीमा 60 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदक बीपीएल परिवार तथा अधिकतम आय 3 लाख रूपए वार्षिक होनी चाहिए। प्रार्थी स्वयं की एसएसओ आईडी के माध्यम से ई मित्र पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

error: Content is protected !!