’दक्ष’ के साथ वार्षिक उत्सव सम्पन्न

20 अक्टूबर 2019 – ’यूथ द फ्यूचर लीडर’ थीम पर आधारित संास्कृतिक कार्यक्रम के साथ संस्कृति द स्कूल का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव सम्पन्न हुआ।
दिनांक 19 अक्टूबर को विद्यालय के प्री प्राइमरी व प्राइमरी सेक्शन के संास्कृतिक कार्यक्रम ’अंकुर’ की सफलता के बाद उत्साह से लबरेज़ विद्यालय के सीनियर विद्यार्थियों के द्वारा ’दक्ष’ कार्यक्रम के अन्तर्गत दूसरे दिन यूथ द फ्यूचर लीडर थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। युवाओं की ज्वलन्त समस्याओं के समाधान व उसकी छवि को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। मनोरंजन के साथ-साथ ज्वलन्त समस्याओं पर आधरित सांस्कृतिक कार्यक्रम विभिन्न मायनों में सन्देशपरक था।
मुख्य अतिथि केन्द्रिय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक माननीय डा.संयम भारद्वाज एंव विशिष्ट अतिथि अन्तराष्ट्रीय चेंज मेकर आवार्ड विजेता कुमारी पायल जागिड़ के आतिथ्य में संपन्न कार्यक्रम का प्रारम्भ मंगलाचरण विश्व कल्याण के मंत्रों तथा दीप प्रज्जवलन से हुआ। हे गणनायक गजानन इन सुरों से सजी गजानन आराधना प्रस्तुत कर विघ्नहर्ता गणेश से कार्यक्रम की सफलता की प्रार्थना की गई। संस्कृति द स्कूल के चेयरमेन श्री सीताराम गोयल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए अपने उदबोधन में एक सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की बात कही। तत्पश्चात् प्राचार्य ले.कर्नल.ए.के.त्यागी ने स्कूल की वार्षिक रिर्पोट प्रस्तुत की।
संास्कृतिक कार्यक्रम का आगाज ’बियॉड द स्काय’ डांस/ ड्रामा के द्वारा की गई जिसमें युवा को अपनी शक्ति का उपयोग सकारात्मक पक्ष में रखने की प्रेरणा दी गई। ’इम्प्लॉयमेंन्ट – वीम्प्लॉयमेंन्ट’ नामक सामुहिक नृत्य में वर्तमान गलाकाट प्रतिस्पर्धा से निराश युवा को जीवन के संघर्षों का सामना करते हुए आगे बढने का संदेश दिया गया। हिन्दी नाटक ’सोजे वतन’ यानी देश का दर्द कश्मीर में धारा 370 व 35 । का कश्मीरी युवाओं पर प्रभाव तथा इन धाराओं के हटने के बाद कश्मीर की नई छवि के प्रति कश्मीरी युवाओं का दृष्टिकोण अभिनय व नृत्य के द्वारा दिखाया गया। इसी तरह फ्यूजन डांस , वेस्टर्न म्यूजिक में ’द न्यू डॅान’ कार्यक्रम में युवामन की भावनाओं को नृत्य व सुरों के माध्यम से अभिव्यक्त किया गया।
राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के 150वीं जयंती पर उनके सिद्धातों की प्रासंकिकता को आज भी महत्वपूर्ण मानते हुए गाँधी दर्शन पर अंग्रेजी नाटक ’महात्मा द रिवाइवल’ प्रस्तुत किया गया। भारतीय शास्त्रीय संगीत विभाग के पारंगत साधकों द्वारा गुरूमुखी में प्रसि़द्ध ’देहशिवा बरू मोही है’ के साथ राम बागेष्वरी में विभिन्न वाद्ययंत्रों के साथ फ्यूजन , स्वरबद्ध किया गया । भारतीय शास्त्रीय संगीत विभाग द्वारा प्रस्तुत वाद्ययंत्रों कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा। ’अन्स्टॉपेबल’ में युवा को गतिमान रहते हुए निरन्तर चलने के लिए प्रेरित किया।

संास्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत ही शैक्षिक व सहशैक्षिक गतिविधियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन, ओलम्पियार्ड व खेलकूद प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। स्कूल के कक्षा दसवीं के मेधावी छात्रों को जिनके सी.बी.एस.ई बोर्ड में 85ः से अधिक अंक अर्जित किए को स्कूल स्कॉलरशिप प्रदान की गई। स्कॉलरशिप के तहत दो विद्याथर््िायों को जिनके 95ः व ऊपर अंक थे को फीस में 100ः , 8 विद्यार्थियों कोे जिनके 90ः से 95ः के मध्य अंक थे को फीस में 50ः एवं 13 विद्यार्थियों को जिनके 85ः से 90ः तक अंक थे कोे 25ः स्कूल फीस में स्कॉलरशिप अी गई।
सांस्कृतिक कार्यक्रम से पूर्व विद्यालय पत्रिका ’इरा’ का विमोचन मुख्य अतिथि विद्यालय प्राचार्य ले.कर्नल ए.के त्यागी , प्रधानाध्यापक डा. मनोज भारद्वाज , प्रधानाध्यापिका श्रीमती अल्पना सिंह परमार मैनेजमेन्ट पदाधिकारी विद्यालय के चेयरमैन श्री सीताराम गोयल ,डायरेक्टर्स श्री मुकेश गोयल, श्री सुधीर गोयल, श्री दिनेश गोयल के कर कमलों से किया गया।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात् विद्यालय प्राचार्य ले.कर्नल ए.के त्यागी के द्वारा विद्यालय की कार्य योजना एवं वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। हैड बॉय इशान दत्ता के द्वारा अकेडमिक रिर्पोट, कल्चरल सेकेट्री विंध्या सिंह के द्वारा वर्ष भर की सांस्कृतिक गतिविधियों एवम् स्पोर्ट्स कैप्टन सार्थक गोयल के द्वारा खेलकूद उपलब्धियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम के पश्चात् मुख्य अतिथि ने स्कूल की प्रश्ंासा करते हुए विद्यार्थियों के सर्वागींण विकास में योगदान के लिए साधुवाद दिया। विद्यार्थियों को शैक्षिक के साथ सहशैक्षिक गतिविधियों में भी सक्रिय भागीदारी के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के स्तर की प्रशंसा करते हुए विद्यार्थियों व शिक्षकों को प्रशंसा का पात्र बताया।
वाइस हेड ब्वॉय आदेश चौधरी व वाइस हेडगर्ल सान्या धमिजा ने सभी अतिथियों व आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया। ग्रैण्ड फिनाले में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों ने मस्ती भरे नृत्य अंदाज़ में सभी का आभार व्यक्त किया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम संम्पन्न हुआ।

error: Content is protected !!