ग्रामीण पत्रकार डिजीटल-सोशल मीडिया का प्रयोग कर अपनी पहचान कायम करें

कैकड़ी कस्बे में रविवार को ग्रामीण पत्रकार संघ के तत्वावधान में जिला स्तरीय ग्रामीण पत्रकार अधिवेशन व कार्यशाला का आयोजन समारोह तुलसी पैलेस केकड़ी में आयोजित किया गया। इसमें जिले सहित भीलवाड़ा के पत्रकारों ने सहभागिता निभायी। कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी आगुन्तक पत्रकारो का अभिनंदन व मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया,
अजयमेरू प्रेस क्लब के अध्यक्ष *सुरेश कासलीवाल* की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप् में न्यूज 18 राजस्थान के हेड *श्रीपाल सिंह शक्तावत थे। विशिष्ट अतिथि के रूप् में वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप बिदावत जयपुर, प्रकाश शर्मा जयपुर, नवाब हिदायतुल्ला अजमेर, नवीन वैष्णव अजमेर, मूलचन्द पेसवानी शाहपुरा-भीलवाड़ा बृजेश शर्मा मेहरू के अलावा पूर्व जिला प्रमुख पुखराज पहाड़िया मौजूद रहे। समारोह में कैकड़ी के पत्रकारों ने अपने ही क्षेत्र के (पिपलाज)निवासी न्यूज 18 राजस्थान के हेड *श्रीपाल शक्तावत* का समारोह पूर्वक अभिनंदन किया तथा उनका साफा बंधवा कर व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया।
समारोह को संबोधित करते हुए *श्री शक्तावत* ने कहा कि ग्रामीण पत्रकारों के समक्ष शहरी पत्रकारों के मुकाबले चुनौतियां के अलावा मुश्किलो का भी सामना करना पड़ता है। इसके बावजूद पत्रकारिता में आज भी ग्रामीण क्षेत्र की भूमिका अहम है। ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों को अपडेट रहने के साथ साथ सोशल मीडिया का अधिकाधिक उपयोग कर अपनी व अपने समाचार की ब्रेडिंग करनी चाहिए। सोशल मीडिया, डिजिटल प्लेटफार्म आज ग्रामीण पत्रकार को भी विश्वव्यापी मंच प्रदान कर रहा है। इसका सकारात्मकता के साथ उपयोग करते हुए क्षेत्र की प्रतिभाओं को सामने लाने में किया जाना चाहिए। पत्रकारिता के बदलते स्वरूप पर चर्चा करते हुए उन्होंने इस क्षेत्र में अपने द्वारा किये गये कठीन कार्यो के संस्मरण सुनाते हुए कहा कि दृढ संकल्प, इच्छा शक्ति, कार्य करने का जज्बा होने पर पत्रकारिता के निराशा के दौर में सकारात्मक व तथ्यात्मक समाचारों को पढ़ने वालों की संख्या आज भी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि पत्रकार अपना पत्रकारिता का धर्म निभाते हुए सच्चाई व सही जानकारी समाज के सम्मुख लाए।
अध्यक्षीय भाषण में अजयमेरू प्रेस क्लब के अध्यक्ष *सुरेश कासलीवाल* ने कहा कि कलम की ताकत आज भी है। तथ्यात्मक समाचार से ही पत्रकार समाज में अपनी इमेज को सही बना सकते है। कोई भी खबर हो उसमें सभी तथ्यों का समावेश करने के बाद उसे प्रकाशित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों की समस्याओं का एक मेमोरेंडम तैयार करे ताकि उस पर जिला प्रशासन व राज्य सरकार की ओर से संपर्क कर कार्यवाही करायी जा सके।
ग्रामीण पत्रकार संघ के संरक्षक *तिलक माथुर* ने कहा कि अधिवेशन के माध्यम से क्षेत्र के सभी पत्रकारों को पत्रकारिता के बदलते परिवेश के बारे में जानने का मौका मिला तथा ग्रामीण अंचल के पत्रकारों का एक दूसरे से मिलने के कारण वा ेअब दुगुनी उर्जा से पत्रकारिता के कार्य को अंजाम देगे। उन्होंने सभी पत्रकारों से *श्रीपाल शक्तावत* से प्रेरणा लेने का आव्हान करते हुए कहा कि पत्रकारिता के सही आयाम उनसे ही सीखे जा सकते है।
अधिवेशन संयोजक व भिनाय के पत्रकार *मनोज कुमार आहुजा* ने कहा कि वो पेशे से अधिवक्ता होने के कारण आज के बाद प्रदेश में पत्रकारिता के कारण अगर किसी भी पत्रकार को कोई भी कहीं भी कानूनी सहायता की जरूरत पड़ी तो वो निशुल्क सेवा उपलब्ध करायेगें। आहुजा ने कहा इस प्रकार के आयोजनों से ही पत्रकार आपस में कुछ नया करने की हिम्मत जुटा पायेगें।वही *श्रीआहूजा* को आगामी दिनो मे डॉक्टरेट की उपाधि से भी नवाजा जाएगा । ग्रामीण पत्रकार संघ के अध्यक्ष *उमाशंकर वैष्णव* ने सभी का आभार ज्ञापित किया। शुरूआत में सभी पत्रकारों का स्वागत कर उनको संगठन की ओर से स्मृति चिन्ह दिया गया। अधिवेशन के दूसरे सत्र में पत्रकारों को डिजीटल प्लेटफार्म पर कार्य करने के तौर तरीकों के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण दिया गया तथा समापन मौके पर दीपावली स्नेह मिलन समारोह में शहर के प्रबुद्व लोगों ने भी शिरकत की तथा पत्रकारों को बधाई दी।।

*बृजेश शर्मा मेहरू*

error: Content is protected !!