विभिन्न दफ्तरों में ब्रीथोमीटर से फेफड़ों की निःशुल्क जांच आज से

अजमेर, 12 नवम्बर( )। विश्व सीओपीडी दिवस (20 नवम्बर) के अवसर पर मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर में सुबह 10 से 1 बजे तक अस्थमा, एलर्जी, स्लीप व श्वास रोगियों के लिए निःशुल्क जांच व परामर्श शिविर आयोजित होगा। श्वास रोगियों की पहचान व चयन के लिए अजमेर के विभिन्न दफ्तरों में बुधवार, 13 नवम्बर से भोजनावकाश समय में दोपहर 12 से 2ः30 बजे के मध्य ब्रीथोमीटर से फेफड़ों के निःशुल्क जाँच की जायेगी।
जानकारी के अनुसार 13 नवम्बर को अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, माकड़वाली रोड, अजमेर स्थित मुख्यालय में, 14 नवम्बर को सिटी पावर हाउस, जयपुर रोड पर, शुक्रवार 15 नवम्बर को राजस्थान पेंशनर समाज के तत्वावधान में कलेक्ट्रेट परिसर स्थित पेंशनर कार्यालय में, 16 नवम्बर को महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय स्थित हैल्थ सेन्टर पर तथा 18 नवम्बर को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय में कर्मचारी स्टाफ क्लब के तत्वावधान में जांच शिविर आयोजित होगा।
उल्लेखनीय है कि इस शिविर का श्वास व अस्थमा रोगों से पीड़ित ऐसे रोगी लाभ उठा सकते हैं जिन्हें कई हफ्तों से खांसी है व बलगम आता है। बलगम में खून व छाती में जकड़न है, सांस में सीटी जैसी आवाज आती है, मौसम बदलने पर सांस लेने में तकलीफ होती है, लम्बे समय से जुकाम है, शरीर हर समय थका रहता है।
इन शिविरों में चयनित रोगियों को मित्तल हाॅस्पिटल के पल्मोनोलाॅजिस्ट डाॅ प्रमोद दाधीच 20 नवम्बर को प्रस्तावित शिविर में निःशुल्क परामर्श प्रदान करेंगे। इस अवसर पर रोगियों की कम्प्यूटर द्वारा फेफड़ों की स्पायरोमिट्री जांच, स्मोक चैक मीटर द्वारा फेफड़ों की जांचें निःशुल्क की जाएगी। शिविर में पंजीकृत रोगियों को प्रोजेक्टर द्वारा श्वास रोगों की जानकारी दी जाएगी, डायटीशियन द्वारा खान-पान संबंधित सलाह दी जाएगी इसके अलावा फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा श्वास रोगों से संबंधित योगा-प्रणायाम कराया जाएगा।
डाॅ प्रमोद दाधीच ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल के सभागार में आयोजित होने वाले इस शिविर में दोपहर 12 से 12ः30 बजे तक विचार गोष्ठी एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा जिसमें रोगियों से खुली चर्चा की जाएंगी। सही जवाब देने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को चिकित्सक की ओर से निर्देशित अन्य जांचों पर 25 प्रतिशत तथा प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत की छूट सात दिवस तक प्रदान की जाएगी।

सन्तोष गुप्ता/जनसम्पर्क प्रबंधक/9116049809

error: Content is protected !!