बाल दिवस मनाया जाएगा समारोह पूर्वक

अजमेर, 13 नवम्बर। प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू की जन्म तिथि 14 नवम्बर को बाल दिवस जिलेभर में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। कार्यक्रम आयोजन के संबंध में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में श्री शर्मा ने शिक्षा विभाग को बाल दिवस का नोडल विभाग नियुक्त करते हुए कहा कि इस अवसर पर बाल मेले सहित विभिन्न आयोजन शिक्षा विभाग के द्वारा किए जाएंगे। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाईन का चुनाव बाल दिवस आयोजन के लिए किया गया। कार्यक्रमों का शुभारम्भ प्रातः 8 बजे विद्यार्थियाें की रैली के साथ होगा। रैली पुलिस लाईन उच्च माध्यमिक विद्यालय से आरम्भ होगी। विद्यार्थी क्षेत्र में रैली के माध्यम से प्रथम प्रधानमंत्री के विचारों को जन जन तक पहुंचाएंगे।
उन्होंने कहा कि बाल मेले के दौरान सहशैक्षिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इनमें वेशभूषा प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, कविता एवं गायन प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, नारा लेखन प्रतियोगिता तथा प्रेरणादायक कहानियों एवं नाटकों के मंचन की प्रतियोगिताएं शामिल होगी। इसी प्रकार 3 किलोमीटर दौड़, कुर्सी दौड़ एवं निम्बू चम्मच दौड़ जैसी खेलकूद प्रतियोगिताएं भी होंगी। इन प्रतियोगिताओं के लिए पंजीयन मौके पर ही प्रातः 8.30 बजे से 9 बजे तक किए जाएंगे। प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ प्रातः 9 बजे किया जाएगा। इस दौरान वृक्षारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जाएगा। बाल दिवस कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन प्रातः 11 बजे होगा। इसके पश्चात बाल मेला आरम्भ होगा। बाल दिवस के कार्यक्रम दोपहर एक बजे तक ही आयोजित होंगे। इसके पश्चात जिले के समस्त विद्यालयों में राज्य सरकार के निर्देशानुसार बाल सभा आयोजित होंगी।

चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन गुरूवार को
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने निर्देशित किया कि बाल दिवस के अवसर पर प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहर लाल नेहरू के चित्रों की प्रदर्शनी सूचना केन्द्र की प्रदर्शनी दीर्घा में आयोजित की जाएगी। इस प्रदर्शनी का शुभारम्भ गुरूवार को अपरान्ह 4 बजे किया जाएगा। इसमें नेहरू जी के दुर्लभ छाया चित्रों को प्रदर्शित किया जाएगा।

मनाया जाएगा बाल अधिकार सप्ताह
श्री शर्मा ने कहा कि 14 नवम्बर से 20 नवम्बर तक बाल अधिकार सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला बाल संरक्षण ईकाई के सहायक निदेशक श्री अभिषेक गुजराती को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। बाल दिवस के अवसर पर राजकीय बालिका गृह लोहागल में जिला बाल संरक्षण ईकाई द्वारा बाल अधिकारी सप्ताह का शुभारम्भ किया जाएगा। साथ ही जिले की समस्त ग्राम पंचायतों पर विशेष ग्राम सभा आयोजित होगी। राजकीय माध्यमिक विद्यालय बडवाव में बाल श्रम, बाल भिक्षावृति एवं बाल लैंगिंग हिंसा की रोकथाम के लिए विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों तथा चाईल्ड लाईन के सहयोग से जागरूकता अभियान आरम्भ किया जाएगा। राजकीय एवं गैर राजकीय बाल देखरेख संस्थानों के बच्चों की चित्रकला, नृत्य, नाटक, गायन एवं रंगोली प्रतियोगिताओं के साथ साथ योगा एवं ध्यान की कक्षाएं 15 नवम्बर से आरम्भ की जाएगी।
उन्होंने कहा कि 16 नवम्बर को देखरेख संस्थानों में बच्चों द्वारा पौधारोपण एवं कीचन गार्डन निर्माण, बाल समिति, बाल अधिकार क्लब की बैठक आयोजित होने के पश्चात प्रेरणादायक फिल्म प्रदर्शित की जाएगी। इसके अगले दिन 17 नवम्बर को संस्थान में आवासित बच्चों के लिए खेलकूद एवं साजसज्जा प्रतियोगिताओं का आयोजन कर जिला परिषद एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से बाल अधिकार कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार 18 नवम्बर को मूक एवं बद्यिर विद्यालय वैशाली नगर में सामूहिक बाल मेले का आयोजन किया जाएगा। इसे आकर्षक बनाने के लिए झूले, कठपूतली, जादूगर, निशानेबाजी, मिक्की माउस, टेडीबीयर जैसी बाल रूचि की गतिविधियां आयोजित होगी। आवासित बच्चों को नारेली जैन तीर्थ स्थल का भ्रमण 19 नवम्बर को करवाया जाएगा। इससे पूर्व बाल लैंगिंग हिंसा विषय पर कार्यशाला आयोजित होगी। बाल अधिकार सप्ताह के अन्तिम दिन 20 नवम्बर को जिले की समस्त ग्राम पंचायतों पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित किया जाएगा।

नगरीय निकाय निर्वाचन क्षेत्रों में रहेगा अवकाश
अजमेर, 13 नवम्बर। जिले में नगरीय निकायों के मतदान दिवस शनिवार 16 नवम्बर को संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि आगामी 16 नवम्बर को ब्यावर नगर परिषद, पुष्कर एवं नसीराबाद नगर पालिका के चुनाव आयोजित होंगे। मतदान दिवस के दिन इन क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। साथ ही पुर्नमतदान की स्थिति में संबंधित क्षेत्र में पुर्नमतदान की तिथि को भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

स्व विवेक जिला विकास योजना के अन्तर्गत 4 लाख के कार्य स्वीकृत
अजमेर, 13 नवम्बर। स्व विवेक जिला विकास योजना के तहत 4 लाख रूपए विकास कार्य के लिए स्वीकृत किए हैं।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अरवड में चारदीवारी ऊंची करना, रंगाई पुताई व मररम्त कार्य के लिए 4 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति एवं प्रथम किश्त की स्वीकृति प्रदान की गई है।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत 15 लाख रूपए के 5 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 13 नवम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत मसूदा विधायक श्री राकेश पारीक की अनुशंसा पर 15 लाख रूपए के 5 कार्य की वित्तीय स्वीकृत प्रदान की है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि ग्राम नाडी में तेजाजी महाराज के स्थान से नाडी पोल की और सीसी रोड व नाली निर्माण के लिए 5 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी प्रकार ग्राम कानपुरा में हरी का बाडिया खुला तिबारा के लिए 2 लाख, ग्राम दौलतपुरा द्वितीय में कब्रिस्तान के पास खुला तिबारा के लिए 2 लाख 50 हजार, ग्राम दौलतपुरा द्वितीय में लौहारों का मौहल्ला में खुला तिबारा ग्राम दौलतपुरा के लिए 2 लाख 50 हजार तथा ग्राम केसरपुरा में तेजाजी महाराज के पास खुला तिबारा के लिए 3 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

रैण्डमाईजेशन गुरूवार को दोपहर 12 बजे
अजमेर, 13 नवम्बर। जिले में आयोजित हो रहे नगरीय निकायों के चुनाव से संबंधित रैण्डमाईजेशन गुरूवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि ब्यावर नगर परिषद तथा पुष्कर एवं नसीराबाद नगर पलिका के चुनाव से संबंधित मतदान दलों का अन्तिम तृतीय तथा मतगणना दलों का द्वितीय रैण्डमाईजेशन राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आयोजित होगा।

पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ गठित
अजमेर, 13 नवम्बर। नगर परिषद ब्यावर, नगर पालिका पुष्कर एवं नसीराबाद के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ का गठन किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण की उप नगर नियोजक श्रीमती नैनसी जैन को नियुक्त किया गया है। पर्यवेक्षक के लिए लाईजिंग ऑफिसर उप पंजीयक प्रथम श्री सांवर लाल होंगे।

नगराँ री सरकार, चुन लो रे भरतार
महिला मतदाता जागरूकता रैली एवं मानव श्रृंखला
ब्यावर, 13 नवम्बर। नगर निकाय चुनाव 2019 के तहत् स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत रिटर्निंग अधिकारी ब्यावर श्री जसमीत सिंह संधू के निर्देशानुसार उपखण्ड कार्यालय परिसर ब्यावर से मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई स्वीप टीम प्रभारी शलभ टंडन ने बताया कि स्वीप टीम के श्री कल्याण मल सोनल सहप्रभारी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। मतदाता जागरूकता रैली उपखण्ड कार्यालय परिसर से रवाना होकर एस0बी0आई0 बैंक, अजमेरी गेट, रॉयल सिनेमा, भगत चौराहा होती हुई नगर परिष्द ब्यावर में पहुंची। मतदाता जागरूकता रैली में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहयोगिनी, आ6ाा, ब्यावर क्षेत्र के समस्त वार्डों के प्रगणक, स्वीप टीम के सदस्य एवं स्थानीय मतदाता हाथों में झण्डियां, बेनर व तख्तियां लिए मतदाता जागरूकता के नारे लगाते हुए शहर के मतदाताओं को अधिकाधिक मतदान करने हेतु जागरूक कर रहे थे। रैली का समापन नगर परिषद् ब्यावर के आयुक्त श्री राजेन्द्र सिंह चांदावत द्वारा सभी मतदाताओं को मतदान की शपथ दिलाने के साथ हुआ।
इसी कार्यक्रम के तहत् रैली में शामिल एवं उपस्थित मतदाताओं द्वारा मानव श्रृंखला बनाई गई जो यह संदे6ा दे रही थी कि नगर निकाय क्षेत्र ब्यावर में होने वाले आम चुनाव में मतदाताओं द्वारा अधिकाधिक मतदान किया जाये। ताकि शहर की सुदृढ़ सरकार बन सके। इसी कार्यक्रम के तहत् स्वीप टीम के सहप्रभारी श्री कल्याण मल सोनल ने मतदाताओं को बताया कि नगर निकाय चुनाव जो कि 16 नवम्बर 2019 को होने जा रहे है, मतदान दिवस के दिन सभी मतदाता अपने साथ मतदान बूथ पर एपिक या 11 फोटोयुक्त निर्धारित दस्तावेजों में से कोई भी एक फोटोयुक्त दस्तावेज आव6यक रूप से अपने साथ ले जावें। प्रगणकों द्वारा दी गई मतदाता पर्ची मतदान हेतु मान्य नहीं होगी। इसके साथ ही स्वीप टीम के सदस्य अंकित गोस्वामी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सहायता हेतु प्रत्येक बूथ पर वोट गुरू की नियुक्ति की गई है। दिव्यांग मतदाताओं हेतु प्रत्येक बूथ पर रेम्प बनाए गये है तथा व्हील चेयर की सुविधा भी दी गई है। दिव्यांग मतदाताओं, गर्भवती महिलाओं व वरिष्ठ नागरिकों को मतदान केन्द्र पर मतदान हेतु प्राथमिकता दी जाएगी।
इस कार्यक्रम में स्वीप प्रकोष्ठ के सदस्य, आंगनवाड़ी के समस्त कार्मिक, सभी वार्डों के प्रगणक व स्थानीय मतदाताओं ने भाग लिया।

error: Content is protected !!