प्रदेश को जल्द मिलेंगे 737 नए चिकित्सक, होगी साढ़े पन्द्रह हजार नर्सिंग कर्मियों की भर्ती

अजमेर, 23 नवम्बर। चिकित्सा एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राजस्थान में चिकित्सक भर्ती की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। इससे प्रदेश को 737 नए चिकित्सक मिलेंगे। राज्य सरकार अस्पतालों में स्टाफ की कमी दूर करने के लिए 15 हजार 500 नर्सिंग कर्मियों की भर्ती भी करेगी। उन्होंने पीसांगन पंचायत समिति के गोला गांव में नई पीएचसी और लामाना में उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की भी घोषणा की।

चिकित्सा एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज गोला ग्राम पंचायत में 2.60 करोड़ की लागत से नए कक्षा कक्षों एवं अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए नई भर्ती कर रही है। यह भर्ती प्रक्रियाधीन है। राज्य को जल्द ही 737 नए चिकित्सक मिल जाएंगे। चिकित्सक मिलने तक अस्थायी भर्ती के लिए विभाग से रिक्त पदों के प्रस्ताव मांगे गए है। जल्द यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पीसांगन एवं नसीराबाद सहित पूरे जिले में चिकित्सा व्यवस्था चुस्त दुरूस्त रखने के निर्देश दिए।

चिकित्सा मंत्री ने गोला ग्राम पंचायत के ग्रामीणों की मांग पर हाथों हाथ गांव में नई पीएचसी खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे गोला सहित आसपास के कई गांवों के लागों को इनके घर के पास ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने लामाना गांव में भी उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा की। पीसांगन से ब्यावर सड़क की मांग पर उन्होंने कहा कि जल्द ही इस संबंध में राज्य सरकार से सम्पर्क कर कार्यवाही की जाएगी। डॉ. शर्मा ने कहा कि क्षेत्र के विकास में किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी।
कार्यक्रम को विधायक श्री रामनारायण गुर्जर, श्री महेन्द्र सिंह गुर्जर, सरपंच श्री हरचंद हांकला, श्री हरी सिंह गुर्जर एवं अन्य वक्ताओं से संबोधित किया। इससे पूर्व गोला आगमन पर चिकित्सा मंत्री का सैंकड़ों ग्रामीणों ने भव्य स्वागत किया।

युवाओं को राष्ट्रीय आदर्शों से सीखने की जरूरत- डॉ. रघु शर्मा
हटूंडी स्थित हरिभाऊ उपाध्याय महिला महाविद्यालय में विकास कार्यों का लोकार्पण
चिकित्सा मंत्री ने कहा- प्रदेश की पूरी आबादी को मिलेगा राइट टू हैल्थ
महिलाओं को सशक्त बनाने से ही समाज का विकास सम्भव

अजमेर, 23 नवम्बर। चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि युवाओं को देश के महापुरुषों और उनके आदर्शों से सीख लेनी चाहिए। हमारे आदर्शों ने देश की आजादी, एकता और समाज की तरक्की के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। आज सोशल मीडिया पर तथ्यों व इतिहास को तोड़ मरोड़ कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है। देश की अर्थव्यवस्था की हालत खराब है। केन्द्र में बैठक नीति निर्माताओं को हालात में सुधार के लिए काम करना चाहिए।
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज अजमेर में जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ के हरिभाऊ उपाध्याय महिला महाविद्यालय में विकास कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि देश के वर्तमान हालात में युवाओं को देश के प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू, श्री जनार्दन राय नागर एवं श्री हरिभाऊ उपाध्याय जैसे महापुरुषों के जीवन से सीख लेनी चाहिए। नेहरू जी ने देश के लिए जीवन के 12 साल जेल में बिताए। उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में देश को आर्थिक सामाजिक , शैक्षिक और तकनीकी रूप से सम्पन्न बनाया। देश का वर्तमान स्वरूप हमारे जननायकों के बलिदान के कारण है। उन्होंने कहा कि आज सोशल मीडिया के माध्यम से तथ्यों व इतिहास को तोड़मरोड़ कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है। युवाओं को ऎसी गलत जानकारियों से बचना चाहिए। देश के समक्ष अर्थव्यवस्था की बदहाली , बेरोजगारी सहित अन्य चुनोतियाँ हैं। केंद्र में बैठे नीति निर्माताओं को इन समस्याओं के निराकरण पर ध्यान देना चाहिए।
डॉ. शर्मा ने कहा कि महिला सशक्तिकरण से ही समाज का विकास सम्भव है। पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने संविधान संशोधन कर महिलाओं को पंचायतीराज व निकाय संस्थाओ में आरक्षण दिलाया। यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी भी संसद व विधानसभा में 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रयास कर रही हैं। राज्य सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए गम्भीरता से काम कर रही है।
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य है जो अपनी 7 करोड़ से अधिक आबादी को राइट टू हैल्थ यानि स्वास्थ्य का अधिकार देने जा रहा है। हमारी चिकित्सा खासकर निःशुल्क दवा व जांच योजना पूरे देश में अव्वल है। किसी भी चिकित्सालय में कोई भी चिकित्सक अगर अस्पताल के बाहर की दवाएं लिखता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
राष्ट्रीय सचिव श्री धीरज गुर्जर ने कहा कि महिलाओं की उन्नति से ही समाज आगे बढ़ेगा। शिक्षित समाज ही आगे बढ़ता है। उन्होंने चिकित्सा मंत्री से महाविद्यालय की समस्याएं दूर करने का आग्रह किया। राजस्थान विद्यापीठ के कुलप्रमुख डॉ. बी एल गुर्जर ने संस्थान की प्रगति से अवगत कराया। कुलपति प्रो.एस.एस सारंगदेवोत ने सभी का स्वागत किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक महेंद्र सिंह गुर्जर एवं रामनारायण गुर्जर सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

कॉलेज को मिलेगा बीसलपुर का पानी और नई सड़क
अजमेर, 23 नवम्बर। चिकित्सा मंत्री ने अपने हटूंडी दौरे में हरिभाऊ उपाध्याय महिला महाविद्यालय और गांव को भी सौगातें दी। कॉलेज प्रशासन ने उनसे बीसलपुर लाइन के पानी की मांग की। डॉ. शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए कि तुरंत प्रस्ताव बनवाकर काम शुरू करें। इसी तरह गांव में चौड़ी सड़क की मांग पर उन्होंने विभाग के अधिकारियों को काम शुरू करने को कहा। कॉलेज में आंगनबाड़ी केंद्र की मांग पर उन्होंने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार के अधिकारियों से चर्चा कर कार्यवाही की जाएगी।

error: Content is protected !!