ग्राम युवा साथियों का एकदिवसीय प्रशिक्षण

आज भी हमारे समाज में न जाने कितनी कुरीतियों ने पैर पसार रखे है जिनको समाप्त करना अति आवश्यक है जिसकी नीव आज राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा गाँव नुरियावास में रखी गयी जिसमे नुरियावास युवा साथी क्लब का निर्माण किया गया इस युवा साथी क्लब में किशोर बालक व बालिकाओ की आयु 13 से 24 वर्ष के बीच है जो धरातल पर जागरूकता व परिवर्तन लाने का कार्य करेगे ।
इस एकदिवसीय प्रशिक्षण में संस्था के कार्यक्रम प्रबंधक दीपक ने बाल विवाह उन्मूलन व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे सामाजिक मुद्दों पर इन सभी युवा साथी को बताया कि बाल विवाह की रोकथाम के लिए समाज को आगे आना होगा। कहा कि यदि किसी अवयस्क का उसके विधिक अभिरक्षा से उठाकर या फुसलाकर अथवा धोखे में दबाव देकर तस्करी या बेचकर विवाह कराया जाता है तो ऐसा विवाह शून्य माना जाएगा। साथ ही जागरुकता लाने के उद्देश्य से बेटी के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में बताया।
राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस .एन .शर्मा (दीपक) के अनुसार इस युवा साथी क्लब का निर्माण बाल विवाह उन्मूलन व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे सामाजिक मुद्दों पर सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए किया गया इस तरह के युवा साथी क्लब 13 गाँव में संस्थान के द्वारा निर्मित किये जायेगा हर युवा साथी क्लब का एकदिवसीय प्रशिक्षण के बाद हर माह मीटिग आयोजित की जाएगी जिसमे हर माह सामाजिक मुद्दों पर हुए सकारात्मक परिवर्तनों पर चर्चा की जायेगी।
कार्यक्रम में संस्थान के कार्यकर्ता पीताम्बर राठी का योगदान सरहनीय रहा है।

डॉ.एस.एन. शर्मा
मुख्य कार्यकारी अधिकारी

error: Content is protected !!