पेशाब की नली या किडनी में पथरी जरूरी नहीं दर्द दे-डाॅ संतोष धाकड़

युवा वर्ग इधर—उधर की सलाहों और नुस्खों से बचें, चिकित्सक से मिलें
मित्तल हाॅस्पिटल में लगा निःशुल्क मूत्र रोग परामर्श शिविर
अजमेर शहर सहित दूर-दराज गांव- देहात से आए वयोवृद्ध व युवा रोगी

अजमेर, 22 दिसम्बर( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, अजमेर में रविवार, 22 दिसम्बर को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक निःशुल्क मूत्र रोग परामर्श शिविर आयोजित हुआ। शिविर में अनेक युवा, महिलाएं और वयोवृद्ध पीड़ित लाभांवित हुए। मित्तल हाॅस्पिटल के पथरी, प्रौस्टेट एवं मूत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ संतोष कुमार धाकड़ ने पंजीकृत रोगियों को अपनी निःशुल्क परामर्श सेवाएं प्रदान कीं। शिविर का लाभ पाने के लिए अजमेर शहर सहित दूर- दराज के गांव देहात से अनेक पीड़ित पहुंचे।
मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के यूरोलाॅजिस्ट डाॅ संतोष कुमार धाकड़ ने बताया कि गुर्दे, मूत्रनली, पेशाब की नली की पथरी, प्रौस्टेट ग्रंथी का बढ़ना, दिन व रात को बार-बार पेशाब लगना, पेशाब की धार में कमी होना, पेशाब का बूंद-बूंद टपकना, पेशाब नली में रुकावट होना, किडनी, प्रौस्टेट, पेशाब नली का कैंसर, खांसी व छींक के साथ पेशाब का निकलना आदि रोगों से पीड़ित वरिष्ठ पुरुष एवं महिलाओं ने शिविर का लाभ उठाया।
डाॅ धाकड़ ने इस अवसर पर मूत्र रोग पीड़ितों को बताया कि पेशाब की नली और किडनी की पथरी जरूरी नहीं दर्द दे। बिना दर्द दिए ही किडनी में पड़ी पथरी बढ़ती रहती है और जब उससे तकलीफ शुरू होती है तब तक देर हो जाती है। डाॅ सन्तोष धाकड़ ने कहा कि कई बार आपस में साथियों और शुभचिंतकों से सलाह करने पर पथरी को शरीर से निकालने के नुस्खे सुझाए जाते हैं और रोगी उन्हें अमल में भी लेने लगते हैं। नुस्खों से किसी को फायदा होता भी होगा किन्तु चूंकि शरीर की संरचना सबकी अलग होती है इसलिए जरूरी नहीं उन्हीं नुस्खों का आपको भी फायदा हो। जरूरी है कि शीघ्र ही मूत्र रोग रोग विशेषज्ञ की सलाह लें और अपने रोग का सही उपचार कराएं।
डाॅ धाकड़ ने बताया कि युवा वर्ग में संक्रमण और अन्य मूत्र संबंधित रोग सामने आ रहे हैं। रोगी द्वारा इन रोगों को छिपाने से अथवा नजरअंदाज करने से वह बढ़ जाते हैं। कई बार मूत्र रोगी अनजाने में अथवा अपनी झिझक या लापरवाही से रोग को इतना बढ़ा लेते हैं कि उसका असर शरीर के दूसरे अंगों पर पड़ने लगता है। रोगी को पता तब चलता है जब तक देर भी हो चुकी होती है। उन्होंने सलाह दी कि बिना आॅपरेशन के भी पेशाब व प्रोस्टेट संबंधी बीमारी ठीक हो जाती हैं। इसके लिए उपयुक्त चिकित्सक की सलाह के साथ खूब पानी पीने, नियमित दवाइयां लेने और नित व्यायाम भी कारगर होते हैं।
उन्होंने बताया कि वृद्ध लोग जिनमें माताएं, बहनें पेशाब पूरा नहीं कर पाने, अथवा रात में सोते हुए बार बार उठकर पेशाब करने जाने को उम्र के साथ होने वाली सामान्य बात मानते हैं। महिलाएं प्रसव के बाद अथवा किसी प्रोसीजर के बाद छींक अथवा खांसने पर स्वतः पेशाब निकल जाने को गंभीरता से नहीं लेती हैं , इससे उनकी तकलीफ बढ़ जाती है। पेशाब की थैली में बचा हुआ पेशाब, शरीर के दूसरे अंगों पर असर डालने लगता है। इसलिए बिना किसी झिझक के उन्हें चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए और अपनी जांच करानी चाहिए।
डाॅ धाकड़ ने कहा कि युवाओं को यौन संबंधित किसी भी शिकायत को छिपाना नहीं चाहिए। इधर-उधर की सलाहों से बचना चाहिए और उपयुक्त यूरोलाॅजिस्ट से सलाह पर अपनी जांच करानी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की समस्या और जिज्ञासा का समाधान देने तथा लोगों को संभावित बीमारियों के बचाव के प्रति जागरूक करने के इरादे से ही इस तरह के निःशुल्क शिविर आयोजित किए जाते हैं। जिससे लोग सीधे डाक्टर से बात कर अपनी जिज्ञासा अथवा समस्या का हल पा सकें। साथ ही किसी तरह के गंभीर रोग की जकड़ में आने से स्वयं को बचा सकें।
डाॅ धाकड़ ने बताया कि रविवार को आयोजित शिविर में रोगियों को निःशुल्क परामर्श के साथ उनकी यूरोफिलोमिट्री जांच भी निःशुल्क की गई। डाॅ ने कहा कि मित्तल हाॅस्पिटल में पथरी, प्रौस्टेट और मूत्र संबंधित सभी तरह की जांचें और सर्जरी की सुविधा उपलब्ध हैं।
निदेशक डाॅ. दिलीप मित्तल ने बताया कि शिविर के दौरान चिकित्सक द्वारा निर्देशित रोगियों की यूरोफ्लोमिट्री जांच निःशुल्क गई साथ ही पंजीकृत रोगियों को अन्य निर्देशित जांचों पर 25 प्रतिशत तथा आॅपरेशन व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत तक की छूट अगले सात दिवस तक दिए जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, अजमेर सुपरस्पेशियलिटी सेवाओं में पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग संबंधित सर्जरी के लिए आयुष्मान भारत महात्मागांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अधिकृत है। अब तक सैकंड़ों रोगी इस योजना के तहत मित्तल हाॅस्पिटल में निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर चुके हैं।
हाॅस्पिटल के प्रबंधक जनसम्पर्क सन्तोष गुप्ता ने बताया कि रविवार, 22 दिसम्बर से ही मित्तल हाॅस्पिटल में यूरोलाॅजी हैल्थ पैकेज़ के तहत मूत्र रोगों से संबंधित विभिन्न जांचें विशेष रियायती दरों पर भी उपलब्ध कराई गईं हैं। इच्छुक व्यक्ति जो शिविर में नहीं आ सके हों, किन्तु वह मूत्ररोग से संबंधित जांचें चाहते हों तो वह भी यूरोलाॅजी हैल्थ चैकअप पैकेज़ का 29 दिसम्बर तक लाभ उठा सकते हैं।

error: Content is protected !!