पंचायतराज चुनाव 2020 प्रथम चरण की अधिसूचना जारी

बुधवार को नाम निर्देशन पत्र दाखिल हो सकेंगे
अजमेर, 07 जनवरी। पंचायतराज आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण के लिए लोक सूचना मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने जारी की। इसके साथ ही बुधवार को नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि पंचायतराज आम चुनाव के प्रथम चरण के लिए 8 जनवरी को प्रातः 10.30 से सांय 4.30 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा गुरूवार 9 जनवरी को प्रातः 10.30 बजे से की जाएगी। इसी दिन अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं योग्य अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात किया जाएगा। मतदान दल गुरूवार 16 जनवरी को प्रस्थान करेंगे। प्रथम चरण के लिए मतदान तिथि शुक्रवार 17 जनवरी निर्धारित की गई है। इस दिन प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान होगा। पंचायत मुख्यालय पर ही मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात होगी। प्रथम चरण में शामिल ग्राम पंचायतों के उप सरपंच पद के लिए चुनाव शनिवार 18 जनवरी को होंगे।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के तहत जिले की पांच पंचायत समितियों के 132 सरपंच तथा एक हजार 350 वार्ड पंचों के चुनाव के लिए लोक सूचना जारी की गई। पंचायत समिति पीसांगन में 24 सरपंच तथा 264 वार्डपंच, जवाजा में 46 सरपंच तथा 396 वार्डपंच, अजमेर ग्रामीण में 30 सरपंच तथा 332 वार्डपंच, भिनाय में 25 सरपंच तथा 271 वार्डपंच एवं श्रीनगर में 7 सरपंच तथा 87 वार्डपंच के चुनाव प्रथम चरण में होंगे।

सरपंच पद के नाम निर्देशन पत्र में स्ांतानों की संख्या, अपराध सम्बन्धी घोषणा
के साथ ही करनी होगी क्रियाशील स्वच्छ शौचालय की घोषणा- जिला निर्वाचन अधिकारी
अजमेर, 07 जनवरी। पंचायती राज आम चुनाव-2020 के अन्तर्गत सरपंच पद के लिए नाम निर्देशन पत्र भरने हेतु संतानों की संख्या एवं अपराध संबंधी घोषणा पत्र के साथ ही घर में क्रियाशील स्वच्छ शौचालय की घोषणा किया जाना आवश्यक है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि सरपंच पद के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में कई व्हाट्सअप गु्रप व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मिथ्या एवं भ्रामक जानकारी दी जा रही है। सरपंच पद पर नाम निर्देशन पत्र भरने के इच्छुक अभ्यर्थियों को निम्नलिखित दस्तावेज भरे जाने की आवश्यकता है।

नाम निर्देशन पत्र प्रारूप संख्या-4,
संतान संबंधी एवं अपराध संबंधी घोषणा पत्र का प्रारूप संख्या 4-घ
क्रियाशील स्वच्छ शौचालय की घोषणा

उपाबन्ध-1बी (केवल सरपंच पद के लिए) ः अभ्यर्थी के परिवार की आर्थिक स्थिति, चल-अचल सम्पत्ति, शैक्षणिक योग्यता आदि के बारे में 50 रुपए के नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प पर शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा और इस शपथ को नोटेरी/ओथ कमिश्नर से प्रमाणित कराया जाना अपेक्षित है।
सांख्यिकी सूचना फार्म (केवल सरपंच पद के लिए) मय पासपोर्ट साइज फोटो ः इस प्रपत्र में अभ्यर्थी को अपना नाम, पिता का नाम, निवास स्थान, मोबाइल नम्बर, जाति व्यवसाय, शैक्षणिक योग्यता और यदि राजनीतिक दल से यदि सम्बन्धित है तो दल का विवरण आदि की जानकारी देनी होती है। इसको कही से भी प्रमाणित करवाना आवश्यक नहीं है।
नाम निर्देशन पत्र भरने के लिए-प्रतिभूति निक्षेप राशि केवल सरपंच पद के लिए पांच सौ रुपये है। अगर अभ्यर्थी महिला, अन्य पिछड़ा वर्ग अ.जा., अ.ज.जा. का व्यक्ति है और इस बाबत नाम निर्देशन पत्र के साथ अन्य पिछडा वर्ग, अ.जा., अ.ज.जा. का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करता है तो प्रतिभूति निक्षेप राशि 250 रुपये जमा करानी होगी। यह राशि भी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नाम निर्देशन पत्र भरने की दिनांक को रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करवानी होती है।
आरक्षित श्रेणी के सरपंच पद के लिए उस आरक्षण अनुसार श्रेणी का जाति प्रमाण पत्र आवश्यक होगा, यह प्रमाण पत्र नाम निर्देशन पत्र के साथ जमा करवाना आवश्यक है।
निर्वाचन लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए।
अभ्यर्थी जिस निर्वाचन क्षेत्र या ग्राम पंचायत से उम्मीदवारी करता है, उस निर्वाचन क्षेत्र या ग्राम पंचायत सूची में उसका नाम दर्ज होना अनिवार्य है।
मतदाता सूची में मतदाता के नाम की प्रविष्टि में लिपिकीय त्रुटि को नाम निर्देशन पत्र जांच में रिटर्निग अधिकारी द्वारा ध्यान नहीं दिया जाएगा।
नाम निर्देशन पत्र के सम्बन्ध में सम्बन्धित उपखण्ड कार्यालय/तहसील कार्यालय से और अधिक जानकारी से प्राप्त की जा सकती है।

प्रथम रैण्डमाईजेशन आयोजित अजमेर, 07 जनवरी। पंचायतराज आम चुनाव के अन्तर्गत सरपंच पद के निर्वाचन के लिए ईवीएम का प्रथम रैण्डमाईजेशन मंगलवार को एनआईसी वीसी रूम में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा की उपस्थिति में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक श्री भगवती प्रसाद द्वारा किया गया। जिले में कुल 310 ग्राम पंचायतों में से 301 ग्राम पंचायतों के लिए रैण्डमाईजेशन किया गया। इनमें एक हजार 234 मतदान केन्द्रों पर आरक्षित ईवीएम सहित एक हजार 853 ईवीएम का रैण्डमाईजेशन हुआ।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाशचंद शर्मा, प्रशिक्षण प्रभारी श्री भगवत सिंह, प्रशिक्षु आईएएस श्रीमती नित्या के एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्रीमती अर्तिका शुक्ला सहित समस्त निर्वाचक रजीस्ट्रीकरण अधिकारी उपस्थित थे।

संभाग स्तरीय कानून व्यवस्था संबंधी बैठक 10 को
अजमेर, 07 जनवरी। पंचायतराज संस्थाओं के निर्वाचन के मध्यनजर संभाग में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति तथा निर्वाचन की तैयारी के संबंध में संभाग के समस्त जिला मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधीक्षकों की बैठक 10 जनवरी शुक्रवार को प्रातः 11.30 बजे संभागीय आयुक्त श्री एल.एन.मीना की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री सत्तार खान ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!