सीनियर सैकण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाऐं 15 से

अजमेर। 10 जनवरी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाऐं 15 जनवरी (बुधवार) से प्रारम्भ होंगी। यह प्रायोगिक परीक्षाऐं 14 फरवरी तक चलेंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाऐं 11 फरवरी से 14 फरवरी के मध्य आयोजित होंगी, जिसकी सूचना उनको यथा समय उनके आवेदित पते पर प्रेषित कर दी जायेगी। बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिये बोर्ड कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि इन प्रायोगिक परीक्षाओं में पूरे राज्य में 4,39,860 परीक्षार्थी परीक्षा मंे सम्मिलित होंगे। इनमें विज्ञान वर्ग मंे 2,37,656 और कला वर्ग में 2,02,204 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रायोगिक परीक्षा के लिये पूरे राज्य मंे 8000 से भी अधिक परीक्षकों की नियुक्ति की गई है। इन प्रायोगिक परीक्षाओं पर नजर रखने के लिये 35 उडनदस्तों का भी गठन किया गया है जो प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालयांे में लेब और उनमंे उपलब्ध संसाधनों की जांच के अतिरिक्त बोर्ड के केन्द्रीय कन्ट्रोल रूम को प्राप्त शिकायतों पर भी त्वरित कार्यवाही करेंगे।

प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालय में नियत तिथि को अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी की परीक्षा उसी परीक्षक द्वारा उसी विद्यालय में लिए जा रहे अन्य बैच में शाला प्रधान की विशेष अनुमति से कराई जा सकेगी। किसी भी स्थिति में अन्य परीक्षक अथवा अन्य विद्यालय में परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाएगी, तथा परीक्षार्थी को अनुपस्थित मानकर परिणाम जारी कर दिया जाएगा, जिसके लिये परीक्षार्थी स्वयं जिम्मेदार रहेगा।

बोर्ड ने इस वर्ष कुछ विषयों में जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को परीक्षक नियुक्त करने के अधिकार दिये हैं। अधिकांश विषयों में बोर्ड स्तर पर ही परीक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। बोर्ड ने समस्त बाह्ा परीक्षकों को निर्देश दिये हैं कि वे उनके द्वारा ली जाने वाली परीक्षा आयोजन की तिथि से बोर्ड के नियंत्रण कक्ष को ई मेल के माध्यम से सूचित करेंगे। बोर्ड ने इस वर्ष से प्रायोगिक परीक्षा में नियुक्त परीक्षकों को पारिश्रमिक बिल ऑनलाईन आवेदन करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। प्रायोगिक परीक्षा कन्ट्रोल रूप के दूरभाष नम्बर 0145-2620739, 2623646 हैं।

उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!