स्वायत शासन मंत्री ने की स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक

अजमेर, 21 जनवरी। स्वायत शासन, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग तथा विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री शान्ति धारीवाल ने कहा कि अजमेर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत वही कार्य हाथ में लिए जाएंगे। जिनका जनता को सीधा लाभ मिलता है। कार्यों को समयबद्धता के साथ त्वरित गति से पूर्ण करने का प्रयास होगा।

स्वायत शासन मंत्री मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट के कार्यों की धीमी गति को बढ़ाया जाएगा। जो कार्य जनोपयोगी नहीं है उन्हें हटाकर ऎसे कार्यों को हाथ में लिया जाएगा। जिनका जनता को सीधा लाभ मिल सके। सभी कार्य समयबद्धता के साथ पूर्ण होंगे ताकि समय पर जनता लाभान्वित हो सके।

उन्होंने बताया कि श्रीनगर रोड से पालबीचला होते हुए तोपदड़ा मार्ग का वैकल्पिक मार्ग तैयार करने के संबंध में प्रस्ताव बनाए जाएंगे। साथ ही नगर निगम को सफाई कार्यों के लिए उपलब्ध सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए नए उपकरण एवं साधनों की खरीद भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि आनासागर झील में गंदे नालों के पानी को रोकने के लिए भी त्वरित गति से कार्य होगा। इन नालों को एसटीपी से जोड़ा जाएगा ताकि झील स्वच्छ रह सके। शहर में सिवरेज कनेक्शनों को देने का भी युद्ध स्तर पर कार्य होगा। लगभग 90 प्रतिशत घरों को सिवरेज से जोड़ दिया जाएगा। वर्तमान में 35 हजार से अधिक घरों को जोड़ा जा चुका है।

श्री धारीवाल ने बताया कि शहर में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में मेडिकल ब्लॉक बनाया जाएगा। साथ ही वहां मल्टीलेवल पार्किंग भी बनाई जाएगी। जिस पर लगभग 41 करोड रूपए व्यय होंगे। इससे यहां आने वाले मरीजों को एक ही स्थान पर अपने ईलाज एवं जांच की समस्त सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी। शहर के यातायात व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए विभिन्न 9 स्थानों पर पार्किंग का निर्माण भी करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए तीन नए पार्कों को भी नए सिरे से बनाया जाएगा। वहीं अरबन फोरेस्ट के तहत नाग पहाड पर सघन वृक्षारोपण होगा।

उन्होंने बताया कि शहर में पुरातत्व महत्व के भवनों के जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण के लिए भी कार्य होगा। इसके लिए अकबरी किला, बारादरी के भवन को भी सम्मिलित किया जाएगा। शहर में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए 49 करोड़ प्रोजेक्ट के तहत व्यय होगे। इससे नागफनी, मिस्त्री मौहल्ला सहित संबंधित क्षेत्रों में पेयजल की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने बताया कि शहर के सभी प्रवेश मार्गों को चौड़ा किया जाएगा। वहीं पटेल स्टेडियम में खिलाड़ियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए 40 करोड़ रूपए व्यय कर इसको विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही लैक फ्रन्ट के सौन्दर्यीकरण, बर्ड पार्क विकसित करने तथा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को प्रभावी बनाने की दिशा में भी कार्य होगा। उन्होंने बताया कि सभी कार्य समय पर पूर्ण होंगे तथा सभी को स्मार्ट सिटी का पूरा -पूरा लाभ मिल सकेगा।

बैठक में स्वायत शासन विभाग के शासन सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने बताया कि शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत समस्त कार्य समयबद्धता के साथ पूर्ण कराने का प्रयास किया जाएगा ताकि आमजन को इसका लाभ मिल सके।

इस मौके पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल ने प्रोजेक्ट के तहत पूर्ण हो चुके कार्यों, प्रगतिरत कार्यों, निविदाधीन कार्यों तथा डीपीआर निर्माणाधीन कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री गौरव अग्रवाल ने एडीए की विभिन्न योजनाओं की प्रगति एवं प्रस्तावित योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक कुं. राष्ट्रदीप, उपवन संरक्षक श्रीमती सुदीप कौर, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अर्तिका शुक्ला, समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण तथा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारी उपस्थित थे।

धारीवाल ने किया स्मार्ट सिटी के कार्यों का अवलोकन
अजमेर, 21 जनवरी। स्वायत शासन, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग तथा विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री शान्ति धारीवाल ने स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया। साथ ही उपस्थित अधिकारियों को कार्यों की गति बढ़ाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

श्री धारीवाल ने एलिवेटेट रोड के कार्याें की गति बढ़ाने के लिए कहा। निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण करने के लिए उसकी पार्टस प्लानिंग करके सीधी मॉनिटरिंग की जाए। आनासागर एस्केप चैनल के प्राकृतिक बहाव को निर्बाध रखने के लिए उसका रिपेरियंग एवं मैनटेंस प्लान के अनुसार सुनिश्चित किया जाए। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में मेडिसन ब्लॉक बनाने के स्थान का निरीक्षण किया। मेडिसन ब्लॉक को मुख्य सड़क से जोड़ने वाले एपरोच मार्ग को चौड़ा करने की आवश्यकता बतायी।

उन्होंने सुभाष उद्यान के कार्यों की समीक्षा के दौरान आमजन के लिए शाम के समय भी निःशुल्क खुलवाने की संभावनाओं के बारे में निर्देश दिए। साथ ही जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता नगर उपखण्ड तृतीय फॉयसागर पम्पिंग स्टेशन पर जल वितरण प्रणाली सुदृढ़ करने के लिए कहा। मुख्य राइजिंग लाइन से अवैध कनेक्शन की जांच भी की जाएगी। पुरानी विश्राम स्थली पर बर्ड पार्क प्रोजेक्ट की सराहना की। पक्षियों को नैस्टिंग बढ़ाने के संबंध में पक्षी विशेषज्ञों की सलाह भी ली जाए। पालबीचला होते हुए तोपदड़ा को श्रीनगर रोड से जोडने वाले वैकल्पिक मार्ग के संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश प्रदान किए।

इस अवसर पर स्वायत शासन विभाग के शासन सचिव श्री भवानी सिंह देथा, नगर निगम आयुक्त चिन्मयी गोपाल, अजमेर विकास प्राधिकरण आयुक्त श्री गौरव अग्रवाल, स्मार्ट सिटी के श्री अविनाश शर्मा सहित परियोजना से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!