पंचायत आम चुनाव का द्वितीय चरण का मतदान बुधवार को

अजमेर 21 जनवरी। पंचायत आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण का मतदान बुधवार 22 जनवरी को प्रातः 8 से सायंकाल 5 बजे तक होगा। मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान दल आज पूरी सुरक्षा के साथ पॉलोटेक्निक कॉलेज से अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुए।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि आज प्रातः से ही पॉलोटेक्निक कॉलेज में मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया। इसके पश्चात मतदान दल के अधिकारी चुनाव सामग्री प्राप्त कर अपने मतदान केन्द्र के लिए रवाना हुए। पॉलोटेक्निक कॉलेज में मतदान दलों को प्रशिक्षण, सामग्री आदि देने की व्यवस्था करने के फलस्वरूप मतदान दलों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई।
जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने पॉलोटेक्निक कॉलेज पहुंचकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया व निगरानी रख समय पर मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दल अधिकारियों को कहा कि वे मतदान कार्य को स्वंतत्र, निष्पक्ष व त्रुटिरहित चुनाव सम्पन्न कराएं। मतदान दलों की सहायतार्थ प्रत्येक क्षेत्र में सेक्टर मजिस्ट्रेट व एरिया मजिस्ट्रेट लगे हुए हैं यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो वे इनसे सम्पर्क कर सकते हैं। मतदान स्थल पर पानी सहित मूलभूत सुविधाओं के पूरे इंतजाम किए गए हैं। पूरे जिले में शांति पूर्वक तरीके से स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए व्यापक स्तर पर सुरक्षा इंतजाम किए गए है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इन्होंने मतदान दलों को विश्वास दिलाया कि वे बिना किसी चिंता के अपने चुनाव कर्तव्य को सही अंजाम दें।
उन्होंने बताया कि मंगलवार को पंचायत समिति अरांई की 22 ग्राम पंचायतों के 85 मतदान बूथों, मसूदा पंचायत समिति की 40 ग्राम पंचायतों के 171 मतदान बूथों तथा श्रीनगर पंचायत समिति की 18 ग्राम पंचायतों के 71 मतदान बूथों बुधवार को पंचायत समिति श्रीनगर ( आंशिक), अरांई एवं मसूदा के लिए मतदान दल रवाना हुए।

उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण के लिए पंचायत मुख्यालय पर ही मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात होगी। द्वितीय चरण में शामिल ग्राम पंचायतों के उप सरपंच पद के लिए चुनाव गुरूवार 23 जनवरी को होंगे।

मतदाता मोबाइल फोन लेकर मतदान केन्द्र पर नहीं जा सकेंगे
अजमेर, 21 जनवरी। पंचायतराज आम चुनाव 2020 के तहत द्वितीय चरण में सरपंच एवं वार्ड पंचों का मतदान 22 जनवरी को होगा। मतदान केन्द्र पर कोई मतदाता मोबाइल फोन लेकर मतदान केन्द्र में प्रवेश नहीं कर सकेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदान दलों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। इसके लिए अधिकारियों द्वारा पूर्व में ही समस्त मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन आवश्यक रूप लिया गया है।
उन्होंने कहा कि मतदान दल मतदान केन्द्रों पर सायं तक मतदान दल पहुंच जाएंगे। क्षेत्र में तैनात जोन मजिस्ट्रेट के जरिए आदर्श आचार संहिता की पालना एवं मतदान दिवस से पूर्व की जाने वाली तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहेंगे। सभी अधिकारी अपने -अपने कार्यक्षेत्र पर मुश्तैद रहेंगे। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरते।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों को पाबंद किया गया है तथा हथियार भी जमा किए गए है। मतदान वाले दिन मतदान केन्द्र से 100 मीटर की परिधि में किसी प्रकार का प्रचार संबंधी कार्य नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही शराब की बिक्री मतदान के दिन नहीं हो इसको सख्ती से निपटे। उन्होंने कहा कि फॉर्म नम्बर 5 में अंकित प्रत्याशी के नाम एवं चुनाव चिन्ह से मतपत्र में अंकित नाम एवं चुनाव चिन्ह समान होने चाहिए। इसमें किसी प्रकार कर अन्तर ना हो यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए।
उन्होंने कहा कि उपखण्ड स्तर पर कार्य कर रहे नियंत्रण कक्ष प्रभावी रूप से कार्य करें। जो भी शिकायत प्राप्त हो उसकी प्रविष्टि रजिस्टर में अंकित की जाए तथा उसे तत्काल संबंधित को भिजवाएं जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

सरपंच/ वार्डपंच चुनाव ः मतदान तिथि पर रहेगा संवैतनिक अवकाश
अजमेर, 21 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने एक आदेश जारी कर पंचायतराज संस्थाओं के ग्राम पंचायतों के सरपंचों / वार्डपंचों के चुनाव होने के कारण संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान तिथि को संवैतनिक अवकाश घोषित किया है। पुर्नमतदान की स्थिति में जहां पुर्नमतदान होगा उस मतदान क्षेत्र / क्षेत्रों में पुर्नमतदान की तिथि को भी अवकाश रहेगा। यह अवकाश उन कार्मिकों के लिए भी होगा जो चुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं किन्तु अन्यत्र पदस्थापित है। अजमेर में द्वितीय चरण का मतदान 22 जनवरी को अरांई, मसूदा एवं श्रीनगर (आंशिक) पंचायत समितियों में है।

error: Content is protected !!