मित्तल हाॅस्पिटल में हुआ बच्चेदानी के मुंह के कैंसर का इलाज

घरेलू उपचार लेते फट गई थी कैंसर की गांठ
आपात स्थिति में कैंसर रोग विषेशज्ञ डाॅ अर्पित जैन ने किया निदान

Dr Arpit Jain
अजमेर, 28 जनवरी( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, अजमेर के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ अर्पित जैन ने 38 वर्षीय एक महिला के बच्चेदानी के मुंह के कैंसर (सरविक्स) का आॅपरेशन किया। महिला इस रोग से पीड़ित होने की जानकारी के बावजूद एक साल से घरेलू उपचार कर रही थी, कैंसर की गांठ फट जाने पर आपात स्थिति में मित्तल हाॅस्पिटल पहुंची जहां उसके रोग का निदान कर दिया। महिला अब स्वस्थ है, उसे हाॅस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है।
कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ अर्पित जैन ने बताया कि बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से पीड़ित महिला जब हाॅस्पिटल पहुंची तो वह गंभीर अवस्था में थी। उसके अतिरिक्त रक्त स्त्राव हो रहा था। पीड़ित महिला की जांच में पाया गया कि बीमारी बच्चेदानी के मुंह तक ही सीमित नहीं रही इससे आगे बढ़कर पेशाब व मलद्वार तक भी फैल गई थी। महिला के रोग को शल्य क्रिया से दूर किए जाने का निर्णय किया गया। इस शल्य क्रिया में तकरीबन आठ घंटे का वक्त लगा, पर पूरी बीमारी निकाल दी गई। महिला अब स्वस्थ है, अच्छे से भोजन कर लेती है। उसे नियमित रेडियो थैरेपी की सलाह दी गई है।
निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल ने बताया कि कैंसर से संबंधित सर्जरी मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर में अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित आॅपरेशन थियेटरों में दक्ष व अनुभवी चिकित्सकों की पूरी टीम द्वारा शिद्दत से की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब कैंसर की सर्जरी के लिए रोगियों को अजमेर या राजस्थान से बाहर नहीं जाना पड़ रहा। मुंह, गला, स्तन, खाने की नली व पेट, आंत, फेफड़े, लीवर, किडनी, प्रोस्टेट, गर्भाशय, चमड़ी, मांसपेशियों आदि से संबंधित सभी प्रकार के कैंसर के आॅपरेशन एवं दूरबीन से जांच एवं सर्जरी की सुविधाएं मित्तल हाॅस्पिटल में ही उपलब्ध हैं।
मित्तल हाॅस्पिटल केंद्र, राज्य सरकार व रेलवे कर्मचारियों एवं पेंशनर्स, भूतपूर्व सैनिकों, (सीजीएचएस), ईएसआईसी द्वारा बीमित कर्मचारियों, आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना अन्तर्गत (सुपरस्पेशियलिटी सेवाओं में सर्जरी ) उपचार के लिए अधिकृत है।

error: Content is protected !!