यूनिवर्सल डिजायन ऑफ लर्निंग पर अध्यापक प्रषिक्षण प्रारम्भ

अजमेर दिनंाक 5 फरवरी 2020 को राजस्थान महिला कल्याण मण्डल चाचियावास द्वारा राजकीय षिक्षकों के लिए यूनिविर्सल डिजायन ऑफ लर्निंग विषय पर एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यषाला के शुुभारम्भ में मुख्य अतिथि के रूप में षिरकत करते हुये अतिरिक्त जिला कलेक्टर (षहर) अजमेर के श्री सुरेष सिन्धी ने अध्यापकों को सम्बोधित करतें हुये कहा कि हमें हर एक समूह को जो पिछडा हुआ है उसे सहयोग करना चाहिए। दिव्यांग बच्चे अगर हमारी शाला मे है उन्हे भी अन्य बच्चों की तरह समान अवसर उपलब्ध करवाए जिससे वो बच्चे भी आगे बढ पाये।

प्रषिक्षण का उद्देष्य बताते हुये संस्था सचिव एवं मुख्य कार्यकारी क्षमा आर. कौषिक ने बताया कि संस्था नियमित रूप से ऐसे दिव्यांग बच्चें जो किसी भी विद्यालय से जुड़े हुए नही हैं उन्हे गृह आधारित कार्यक्रम के माध्यम से तैयार कर सामान्य स्कूल में नामांकित करवाया जाता हैं तथा नामांकन के पश्चात उन्हे अन्य बच्चों के साथ किस तरह से प्रषिक्षित किया जाये उसके बारे में अजमेर जिले के अध्यापकों के साथ प्रषिक्षण किये जा रहे है।

संस्था निदेषक राकेष कुमार कौषिक ने बताया कि पहले चरण में अजमेर शहर श्रीनगर व पींसागन ब्लॉक के 150 अध्यापकों व 150 प्रधानाध्यापकों के प्रषिक्षण किये जा रहे हैं जिसका आज दूसरा बैच था। इसी तरह के 6 बैच और प्रषिक्षित किये जायेंगे।

दूसरे चरण में ब्यावर शहर और मसूदा व जवाजा ब्लॉक के 300 अध्यापकोें का प्रषिक्षण किये जायेंगे। प्रषिक्षण के दौरान संस्थागत जानकारी के साथ सम्मिलित षिक्षा की आवष्यकता व अवधारणा यूनिवर्सल डिजायन ऑफ र्लिंर्नग आदि विषयों पर अध्यापको के साथ विस्तार से चर्चा की गइ्र और इसके साथ ही कुछ पूर्व में मुख्यधारा से जुड़े बच्चों के विडियों और अध्यापकों के साक्षात्कार शेयर किये गए। आज के प्रषिक्षण में श्रीनगर ब्लॉक के कुल 25 अध्यापकों ने भाग लिया प्रषिक्षण का संचालन अतिरिक्त निदेषक तरुण शर्मा ने किया।

error: Content is protected !!