शिक्षण संस्थाएं बाल वाहिनी संचालन में बच्चों की सुरक्षा एवं निर्धारित मानकों की पालना करें

अजमेर, 6 फरवरी। जिला पुलिस अधीक्षक कु. राष्ट्रदीप ने समस्त शिक्षण संस्थाओं को निर्देशित किया कि वे विद्यालय द्वारा संचालित बाल वाहिनी में बच्चों की सुरक्षा एवं निर्धारित मानको की पालना सुनिश्चित करें।
जिला पुलिस अधीक्षक गुरूवार को पुलिस लाइन सभागार में आयोजित बाल वाहिनी योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बाल वाहिनियों निर्धारित मानकों के अनुुरूप संचालित हो। वाहिनी के चालक निर्धारित ड्रेस कोड में हो। जिनके पास परिचय पत्र साथ हो। वाहिनी में चाईल्ड हैल्पलाइन नम्बर अंकित हो। साथ ही स्कूल का नाम, पता, दूरभाष संख्या, चालक का नाम व मोबाइल नम्बर अंकित किया होना चाहिए। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से बाल वाहिनियों की जांच का कार्य किया जाएगा। जिसमें किसी प्रकार की कमी ना हो यह सुनिश्चित कर लिया जाए।

जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नियमों की जानकारी रखना विद्यालयों की जिम्मेदारी है। वे यातायात विभाग से समस्त नियम प्राप्त कर लें। साथ ही एक सप्ताह में यातायात संयोजक नियुक्त कर उसकी सूचना दे दें। उन्होंने कहा कि ऑटो जो बच्चों को लाने ले जाने का कार्य कर रहे है। उन्हें भी निर्धारित मानकों की पालना करनी होगी। निर्धारित संख्या से अधिक बच्चों को ऑटो में नहीं बैठाया जाए। ओवरलोड पाए जाने पर सख्ती से कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। उनका जीवन खतरे में नही डाला जा सकता। इसके साथ ही अभिभावकों का विश्वास एवं बच्चों की सुरक्षा बनी रहे। इसके लिए मानकों की पालना जरूरी है।
बैठक में प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री अर्जुन सिंह ने कहा कि शिक्षण संस्थाएं अपनी बाल वाहिनियों का डाटाबेस तैयार करें। साथ ही वाहनों पर चाईल्ड हैल्पलाइन नम्बर भी अंकित करें। उन्होंने कहा कि वाहनों में जीपीएस लगाकर उसकी ट्रेकिंग का कार्य एक अलग व्यक्ति को सौंपा जाए। साथ ही नियमानुसार मापदण्डों के अनुरूप वाहन संचालित हो। उन्होंने कहा कि चालक आपराधिक प्रवृति का नहीं हो उसका चरित्र प्रमाण पत्र अवश्य लिया जाए। साथ ही सड़क सुरक्षा क्लबों का गठन तथा यातायात संयोजक नियुक्त कर उसकी सूचना तत्काल भेजे।
उन्होंने बताया कि वाहनों की फिटनेस का कार्य अब यातायात विभाग में नहीं होकर नसीराबाद में होगा। वहां फिटनेस सेंटर स्थापित किए गए है।
बैठक में पुलिस, परिवहन, शिक्षा, चिकित्सा व शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा ऑटो यूनियन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 6 फरवरी। जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा ने एक आदेश जारी कर ख्वाजा साहब मोईनुद्दीन चिश्ती के 808वें उर्स की समस्त प्रशासनिक व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण करने तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था को बनाए रखने हेतु अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर को मेला मजिस्ट्रेट, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय को अतिरिक्त मेला मजिस्ट्रेट तथा उपखण्ड मजिस्ट्रेट को सहायक मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
उन्होंने बताया कि 21/22 फरवरी 20 से 4/5 मार्च 20 तक मेला मजिस्ट्रेट, अतिरिक्त मेला मजिस्ट्रेट तथा सहायक मेला मजिस्ट्रेट का प्रशासनिक मुख्यालय मोती कटला, दरगाह बाजार, अजमेर रहेगा।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक स्थगित
अजमेर, 6 फरवरी। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की जिला कलक्टर की अध्यक्षता 13 फरवरी गुरूवार को होने वाली बैठक विधानसभा का बजट सत्र के प्रारम्भ होने के कारण आगामी आदेश तक स्थगित किया गया है। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने यह जानकारी दी।

राज्यपाल यात्रा के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 6 फरवरी। राजस्थान के राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की शनिवार 8 फरवरी को ब्यावर की प्रस्तावित यात्रा के दौरान कानून, शान्ति एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।
जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि राज्यपाल की यात्रा के लिए मसूदा के उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्री मोहनलाल खटनावलिया एवं तहसीलदार श्री प्रभात त्रिपाठी को हैलिपेड तथा ब्यावर के उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्री जसमीत सिंह संधु, नगर परिषद आयुक्त श्रीमती शमीम बानो, तहसीलदार श्री रमेश चन्द बहेड़िया एवं नायब तहसीलदार श्री शैलेन्द्र सिंह को हैलिपेड से कार्यक्रम स्थल तक सम्पूर्ण कार्यक्रम के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी कार्यालय का स्थान परिवर्तित
अजमेर, 6 फरवरी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी कार्यालय के स्थान में परिवर्तन हुआ है। पूर्व में सिविल लाइंस में संचालित कार्यालय अब बी 9 जटिया हिल्स में कार्यरत रहेगा। कार्यालय के दूरभाष नम्बर 0145-2427190 हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!