अजमेर मंडल ने विशेष उपलब्धि हासिल की

मण्डल रेल प्रबंधक श्री नवीन कुमार परसुरामका के निर्देशानुसार श्री जसराम मीना, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक, अजमेर ने एक विशेष मालगाडी (क्रैक ट्रेन) को एकल कर्मीदल (सिंगल क्रू) के साथ पूरे अजमेर मण्डल (पालनपुर-मदार) में सचालन किया, जो कि एक रिकोर्ड है। जहां एक मालगाड़ी को औसतन 14-15 घंटे लगते है, इस विशेष प्रयास से लगभग 7 घंटे में मदार- पालनपुर की दूरी तय कर यह रिकॉर्ड कायम किया है।

प्रथम प्रयास में श्री मिहिर देव, मण्डल परिचालन प्रबंधक, अजमेर के नेतृत्व में इस विशेष मालगाडी के सचालन के लिये एक विशेष टीम का गठन किया गया । जिसने इस खण्ड की 437.55 की दूरी को 49.94 किमी. प्रति घण्टे की गति से मात्र 8 घण्टे 45 मिनिट ने पूर्ण किया।

दिनाक 07.02.2020 को अजमेर मण्डल द्वारा इसी खण्ड पर एक बिशेष मालगाडी चलायी गई । जिसने 437.55 किमी. की इस दूरी को 07 घण्टे 20मिनट ने पूर्ण कर एक नया रिकोर्ड कायम किया ।

दिनाक 08.2.2020 को अजमेर मण्डल द्वारा इसी खण्ड पर पुनः एक विशेष मालगाडी को सशोधित योजना के साथ चलायी गई और इस बार मण्डल द्वारा इस 437.55 किमी की इस दूरी को 07 घण्टे 01 मिनट मे पूर्ण किया एव पिछले रिकोर्ड से 19 मिनिट कम समय के साथ एक नया रिकोर्ड कायम किया । इस विशेष मालगाडी के सचालन की विशेषता यह रही कि इसके सचालन में एकल कर्मीदल (सिंगल कू) की सेवा ली गई व साथ ही कार्यरत स्टॉफ का कोई अतिरिक्त कार्य समय (ओवरटाइम) नही लगा एव किसी भी सवारी गाडी की समय बद्धता प्रभावित नही हुई ।
मंडल रेल प्रबंधक श्री नवीन कुमार परसुराम का ने इसे अजमेर मंडल की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए परिचालन विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों को बधाई दी है और इस प्रकिया को सतत रूप से अपनाने के निर्देश दिए है। इस प्रकिया से दो ट्रेनों के सचालन पथ की बचत हुई, दो लोको पायलट / दो सहायक लोको पायलट एवं दो गार्ड जो कि आबूरोड़ स्टेशन य मारवाड स्टेशन पर बदलना पड़ता उनको इस कार्य के सचालन में उपयोग में लेने की आवश्यकता नहीं हुई अर्थात बचत हुई तथा भारतीय रेलवे के राजस्व मे भी बचत हुई अर्थात कहा जा सकता है कि इस प्रक्रिया से रेल सचालन से जुडे लोगो को दक्षता के साथ सुरक्षित सचालन प्रदान करने की क्षमता दिखाई गई है। यह अभ्यास भारत सरकार के रेल मंत्रालय के निर्देशो के अनुसार मालगाडियो की गति बढाने के लिये किया गया ।

वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!