कोरोना: चीन में राजस्थानियों की मदद करें प्रदेश सरकार

प्रो. वासुदेव देवनानी
जयपुर, 12 फरवरी। पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने बुधवार को विधानसभा में कोरोना वायरस से फैल रही जानलेवा बीमारी को लेकर प्रदेश सरकार पर गंभीरता नहीं बरतने का आरोप लगाया। देवनानी ने विधानसभा में स्थगन प्रस्ताव के माध्यम से यह गंभीर मामला उठाते हुए कहा कि चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोना वायरस विश्व के 27 देशों में दस्तक दे चुका है जिनमें भारत भी शामिल है।
देवनानी ने राज्य सरकार से चीन में मौजूद राजस्थानियों की मदद करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मांसाहार से उत्पन्न होने से चीन में रहने वाले प्रदेशवासियों के लिए शाकाहारी भोजन की व्यवस्था कराने का प्रयास सरकार को करना चाहिए। राज्य सरकार को केन्द्र सरकार के सहयोग से चीन में फंसे राजस्थानियों को वापिस लाने सहित उनके स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक बंदोबस्त कराने चाहिए।
उन्होंने कहा कि चीन में राजस्थान के बड़ी संख्या में विद्यार्थी मेडिकल शिक्षा की पढाई तथा युवा आईटी सेक्टर में काम कर रहे है। लगभग 22 हजार से अधिक भारतीय चीन में आईटी सेक्टर में काम कर रहे है। हाल ही में प्रदेश के किशनगढ़, चित्तोड़गढ, मकराना, भीलवाडा, कोटा आदि स्थानों के चीन में रह रहे 34 लोग वापिस लोटे है परन्तु प्रदेश के राजकीय अस्पतालों में इन लोगों की जांच के लिए आवश्यक जांच किट तक उपलब्ध नहीं है। प्रदेश के सैकडों की संख्या में लोग अभी भी चीन में फंसे पडे है। इतना होने के बाद भी प्रदेश सरकार इसको लेकर सचेत नहीं है। निरोगी राजस्थान का राग आलापनेे वाली सरकार अस्पतालों में आवश्यक जांच किट तक उपलब्ध नहीं करा पाई है और न चीन में रह रहे राजस्थानियों से कोई सम्पर्क सादा है।
देवनानी ने कहा कि कोरोनो वाइरस एक जानलेवा बीमारी है जो अकेले चीन में 1016 लोगों को लील चुकी है जबकि कुल 42 हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी से प्रभावित है। कोरोनो चीन से प्रारंभ होकर धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैलती जा रही है। अब तक 27 देशों में इस बीमारी ने अपनी दस्तक दे दी है। पर्यटन, आईटी, फारमा इत्यादि उद्योग इससे प्रभावित हो रहे है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इस मामले में सतर्कता बरतते हुए प्रदेश में मांस की दुकानों की जांच करानी चाहिए और मालूम करे कि कहीं प्रदेश में बेचा जा रहा मांस संक्रमित तो नहीं है अगर है तो उन पर समय रहते उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

error: Content is protected !!