सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों का करें निस्तारण – जिला कलक्टर

अजमेर, 24 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण करें।
जिला कलक्टर श्री शर्मा ने कहा कि समपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से किया जाए। ये प्रकरण आमजन को राहत पहुंचाने से संबंधित होते है। इसलिए इनका नियमानुसार निस्तारण हो। पोर्टल पर 6 महिने एवं उससे अधिक समय से पूर्व के प्रकरणों पर पहले ध्यान दिया जाना चाहिए। प्रत्येक विभाग द्वारा पूराने प्रकरणों को शून्य करने के लिए प्रयास करने होंगे।
उन्होंने कहा कि पालनहार योजना के लाभन्वितों का सत्यापन आगामी 7 दिवस में पूर्ण किया जाए। प्रत्येक ब्लॉक के सामाजिक सुरक्षा अधिकारी को इसके लिए पाबंद किया जाए। पालनहार योजना के प्रत्येक पात्र विद्यार्थी को इसका लाभ मिलना सुनिश्चित होना चाहिए। इसमें किसी प्रकार की कौताही नहीं बरती जाएगी।
उन्होंने कहा कि मिड डे मिल की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। भोजन एवं दूध का वितरण करने से पूर्व उसकी गुणवत्ता की जांच विद्यालय स्टाफ द्वारा अनिवार्य रूप से की जानी आवश्यक है। शिक्षा विभाग के जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा जनवरी माह में किए गए निरीक्षणों की रिपोर्ट तैयार करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
उन्होंने कहा कि सिलिकॉसिस पीड़ित व्यक्तियों को राहत पहुंचाने के लिए उनको योजनाओं से लाभान्वित किया जाना चाहिए। उर्स के दौरान समस्त प्रकार की व्यवस्थाओं को माकूल रखा जाए। व्यवस्थाओं के संबंध में प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत की जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, श्री हीरालाल मीणा, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला निष्पादन समिति की बैठक आयोजित
अजमेर, 24 फरवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हीरालाल मीणा की अध्यक्षता में जिला निष्पादन समिति की बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में जिले में शिक्षा के उन्नयन के संबंध में चर्चा की गई। विद्यालयों की प्रार्थना सभा में संविधान की प्रस्तावना का वाचन करने के निर्देश प्रदान किए गए। साथ ही जिले की रैंकिंग के सुधार के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। विद्यालयों के पूर्व छात्रों का विद्यालय विकास में सहयोग प्राप्त करने का आह्वान किया गया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय कृषि समिति की बैठक मंगलवार को
अजमेर, 24 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कृषि समिति की समीक्षा बैठक मंगलवार 25 फरवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में होगी। कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के शर्मा ने बताया कि इस बैठक में कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं एवं राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना की समीक्षा की जाएगी।

डिजीटल हैल्थ सेंसस की कार्यशाला आयोजित
अजमेर, 24 फरवरी। डिजीटल हैल्थ सेंसस के संबंध में सोमवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केन्द्र अजमेर में राजस्थान सरकार की फ्लेगशिप योजना निरोगी राजस्थान के तहत डिजिटल हेल्थ सेंसस किया जाकर प्रत्येक नागरिक का ई-हेल्थ कार्ड जारी किया जाना है जिस हेतु अजमेर जिले को पायलेट प्रोजेक्ट के तहत चिन्हित किया गया है जिसमें प्रथम फेज में किशनगढ ब्लॉक एवं द्वितीय फेज में समस्त ब्लॉक में डिजिटल हेल्थ सेंसस किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इसके सफल क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें समस्त ब्लॉक से बीसीएमओं, बीपीएम, ब्लॉक आशा फेसिलेटेटर, बीएनओं एवं किशनगढ के समस्त चिकित्सा अधिकारियों द्वारा भाग लिया। कार्यशाला के दौरान समस्त प्रतिभागियों को डिजिटल हेल्थ सेंसस के सम्बन्ध में प्रशिक्षित किया गया। प्रथम फेज में आशाओं द्वारा घर-घर जाकर परिवारों का सेंसस किया जायेगा एवं परिवार के समस्त सदस्यों का हेल्थ डाटा मोबाईल ऎप के माध्यम से फीड किया जाएगा। इसके लिए कार्यशाला के माध्यम से किशनगढ ब्लॉक की आशाओं का आमुखीकरण किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि डिजिटल हेल्थ सेंसस से समस्त नागरिकों का रियल टाइम डाटा प्राप्त हो सकेगा जिससे निति निर्धारण एवं प्रभावी मॉनिटरिंग हो सकेगी। सर्वे के दौरान ही आशा के द्वारा 30 से अधिक उम्र वाले सदस्यों का सीबीएसी फॉर्म भी भरा जायेगा जिससे यह पता लगा सकेगा की किस गॉव में किस ब्लॉक क्षेत्र में किस बीमारी के कितने मरीज है। ये समस्त सूचनायें डिजिटल होगी जिससे गलती होने का सम्भावनायें भी बहुत कम हो जोयगी।
कार्यशाला में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. रामलाल चौधरी, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी(प.क.) रामस्वरूप किराडिया, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक एस.के. सिंह, डीएनओं एनएचएम सुखपाल चौधरी, डीएसी महेश बिहारी माथुर, एनडीसी समन्वयक श्रीराम शर्मा, डीपीओं मनीष शर्मा, ब्लड सेल ऑफीसर आबिद हुसैन एवं अन्य अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा भाग लिया।

प्रधानमंत्री की चादर चढ़ेगी बुधवार को
अजमेर, 24 फरवरी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की चादर सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर बुधवार को चढ़ायी जाएगी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी बुधवार 26 फरवरी को प्रातः 9.30 बजे किशनगढ़ एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वे प्रातः 10.30 बजे दरगाह पर प्रधानमंत्री की चादर चढ़ाकर उनका संदेश पढ़ेगे। इसके पश्चात वे कायड़ विश्राम स्थली में सुविधाओं का निरीक्षण भी करेंगे।

जल संचय योजना की बैठक गुरूवार को
अजमेर, 24 फरवरी। राजीव गांधी जल संचय योजना प्रथम चरण के अन्तर्गत राज्य मद में स्वीकृत राशि की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी करने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिं राठौड़ की अध्यक्षता में गुरूवार 27 फरवरी को प्रातः 11 बजे बैठक आयोजित होगी।

कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 24 फरवरी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की चादर चढ़ाने के लिए केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी की अजमेर यात्रा के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।
जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री की चादर बुधवार को अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री नकवी द्वारा चढ़ायी जाएगी। इस दौरान कानून, शान्ति एवं अन्य व्यवस्थाएं कार्यपालक मजिस्ट्रेट द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। किशनगढ़ के उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्री देवेन्द्र कुमार, तहसीलदार श्री मोहन सिंह राजावत को किशनगढ़ एयरपोर्ट के लिए, प्रशिक्षु आरएएस श्री श्याम सुन्दर विश्नोई एवं सुश्री प्रियंका बडगूजर को अशोक उद्यान, जयपुर रोड से सम्पूर्ण कार्यक्रमों एवं मार्गों पर तथा जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुरारी लाल वर्मा एवं तहसीलदार श्रीमती प्रीति चौहान को दरगाह पर कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर मंगलवार को केकड़ी में
अजमेर, 24 फरवरी। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा मंगलवार 25 फरवरी को पंचायत समिति केकड़ी के सभा भवन में प्रातः 11 बजे से एक दिवसीय औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री रविश कुमार शर्मा ने बताया कि इस शिविर में उद्योग विभाग, राजस्थान वित्त निमग, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड एवं बैंकों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। शिविर में सूक्ष्म, लघू एवं मध्यम उद्यम से संबंधित सुविधाओं एवं सहायता, उद्योग आधार मेमोरेण्डम, हस्तशिल्पियों के पंजीयन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्र, मुख्य मंत्री लघू उद्योग प्रोत्साहन योजना एवं उद्योग विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाकर लाभान्वित किया जाएगा।

error: Content is protected !!