पहली प्राथमिकता परीक्षाओं का सफल संचालन व त्वरित परिणामों की घोषणा

अजमेर 25 फरवरी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नए अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता 05 मार्च से प्रारम्भ होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का सफल, निर्विघ्न संचालन और त्वरित परीक्षा परिणामों की घोषणा है। उनका प्रयास रहेगा कि वर्ष भर बोर्ड परीक्षाओं के लिए मेहनत करने वाले स्कूली विद्यार्थी का अकादमिक मूल्यांकन सटीक और निष्पक्ष हो।

डॉ. जारोली मंगलवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष पद का कार्यग्रहण के बाद मीडिया कर्मियों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने सीएम अशोक गहलोत का इस जिम्मेदारी के लिए आभार जताया और कहा कि वे सरकार की अपेक्षाओं पर खतरने का प्रयास करेंगे। डॉ जारोली ने कहा कि बोर्ड की 5 मार्च से परीक्षाएं शुरू हो रही है। प्रदेश भर में करीब 5800 परीक्षा केंद्रों पर इन परीक्षाओं का आयोजन होगा। परीक्षाएं सही रूप में और निर्विघ्न संपन्न हो जिसके लिए राजस्थान बोर्ड पूरी तरह तैयार है।

डॉ .जारोली ने कहा कि बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष डॉ सुभाष गर्ग ने बोर्ड में शिक्षक अकादमी की शुरुआत की थी। इसे वापस जीवित किया जाएगा और शिक्षकों को नवाचारों से जोड़ा जाएगा। शिक्षक अकादमिक के माध्यम से शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण और आमुखीकरण कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड में नई भर्ती के लिए सरकार से बात करेंगे। उनके नॉलेज में लाया गया था कि लंबे समय से बोर्ड में कार्मिकों की भर्ती नहीं हुई है। बोर्ड में संविदा कार्मिक भी कार्य कर रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि दिसंबर के बाद से शिक्षकों को केवल परीक्षा कार्य तक ही सीमित रखा जाए ताकि वे विद्यार्थियों के अध्यापन पर अपना ध्यान केन्द्रीत कर सके, इसके लिए भी वह सरकार से बात करेंगे। उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं की सफलता के लिए बोर्ड परिवार को मिलजुल कर कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बोर्ड तभी आगे बढ़ सकेगा जब सभी कार्मिक बोर्ड को परिवार मानकर एक साथ काम करेंगे।

इससे बोर्ड कार्यालय पहुंचने पर बोर्ड सचिव-श्रीमती मेघना चौधरी, विशेषाधिकारी परीक्षा-अरविंद कुमार सेंगवा, वित्तीय सलाहकार- श्रीमती आनंद आशुतोष, निदेशक गोपनीय-जी के माथुर, उपनिदेशक जनसंपर्क-राजेंद्र गुप्ता, सम्राट पृथ्वीराज चौहान महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. एम.एल. अग्रवाल, उपाचार्य प्रो. सुनीता पचौरी, बोर्ड कर्मचारी संध के अध्यक्ष रणजीत सिंह राठौड, उपाध्याय-अजय बंसल, महामंत्री-अनिल शर्मा, मंत्रालयिक स्टाफ क्लब के अध्यक्ष- मोहनसिंह रावत, मुकेश घसवा, प्रवीण वर्मा, शिक्षक नेता बी.एल सैनी और उमेश शर्मा इत्यादि ने प्रो. जारोली का स्वावगत किया।

उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!