शान्ति समिति की बैठक आयोजित

अजमेर, 27 फरवरी। जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक कु. राष्ट्रदीप भी उपस्थित थे।

बैठक में उर्स, होली- धुलण्डी एवं अन्य पर्वों के दौरान जिले में कानून, शान्ति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में श्री शर्मा ने कहा कि उर्स मेला 2020 तथा अन्य पर्वों के दौरान कई प्रकार के प्रकरण सामने आएंगे। पुलिस प्रशासन एवं समाज की यह जिम्मेदारी है कि इस प्रकार के मुद्दों का शुरूआत में ही समाधान कर दिया जाए। इस प्रकार के प्रकरणों की जानकारी से स्थानीय पुलिस एवं प्रशासन को अवश्य अवगत कराया जाए।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से अनेक आपत्तिजनक पोस्ट आ जाती है। जो काफी गलत है इससे समाज में अफवाएं फैलने की बहुत आशंका रहती है। इसके समाधान के लिए जागरूकता की विशेष आवश्यकता है। प्रत्येक व्यक्ति को इस प्रकार की अफवाहों से सावधान रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस बार पाक जायरीन का जत्था भी अजमेर आएगा। ऎसे में शान्ति एवं सौहार्द का वातावरण बनाए रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। सभी आपस में सामंजस्य बनाए रखते हुए कार्य करें। समिति के सदस्य प्रबुद्धजनों से सम्पर्क में रहे।

इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक कु. राष्ट्रदीप ने कहा कि सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए पुलिस का अलग प्रकोष्ठ बनाया हुआ है। अवांछित पोस्ट जिससे समाज में शान्ति एवं सौहार्द बिगड़ने की संभावना हो उस पर तत्काल कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि ऎसी पोस्ट प्राप्त होने पर उसे फॉरवर्ड करना भी अपराध की श्रेणी में आता है। उन पर भी कार्यवाही की जा सकेगी। उन्होने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस दौरान शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए थानावार सीएलजी बैठको का अयोजन भी किया जाएगा।

बैठक में समिति के सदस्यों ने पुष्कर में कपड़ा फाड़ होली नहीं खेलने, समाज में पारिवारिक वातावरण में समझाइस पर जोर देने, शान्ति समिति के सदस्याें के परिचय पत्र जारी करने, स्वयं सेवको को चिन्हित कर उनको उपयोग में लेने के संबंध में भी अपने सुझाव दिए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री सुरेश कुमार सिंधी, श्री शक्ति सिंह, श्रीमती सबा खान, श्री कमल गंगवाल सहित शान्ति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!