किसान क्रेडिट कार्ड के बदले अब एटीएम

अब देश में किसान क्रेडिट कार्ड के स्थान पर किसान एटीएम कार्ड जारी होंगे। यह योजना एक अप्रैल से लागू होगी। केंद्रीय वित्त मंत्रालय की इस योजना के लिए सभी राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंकों को निर्देश दिए गए है। इन कार्ड में आधार नम्बर भी शामिल होंगे, जिससे सब्सिडी का लाभ सीधे किसानों को मिल सकेगा। जिनका आधार नम्बर नहीं होगा, उसमें खाली स्थान छोड़ा जाएगा। जयपुर दौरे पर आए राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष डॉ. प्रकाश बक्शी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि किसान एटीएम का देश में कही भी पैसे के लेनदेन में इस्तेमाल हो सकेगा। मंत्रालय ने इसको बनाने की योजना की विस्तृत जानकारी बैंकों के पास भेज दी है। कोई बैंक अगर अपने किसान क्रेडिट कार्ड धारियों में से आधों का एटीएम कार्ड बना देगी तो कार्ड निर्माण की राशि में नाबार्ड सहयोग करेगा।

बक्शी ने राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्रों में गोदाम निर्माण और बहुउद्देश्यीय सहकारिता समितियां बनाने के लिए आर्थिक सहयोग और तकनीक देने की घोषणा की है। इससे किसानों को एक ही सहकारी समिति से खाद और बीज मिल सकेंगे। उन्हें इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

किसानों को अब तक क्रेडिट कार्ड के नाम पर बैंक पासबुक दी जाती है, जिससे बैंक की संबंधित शाखा में ही लेनदेन हो सकता है। लेकिन एटीएम का इस्तेमाल किसी भी बैंक और देश में कही भी किया जा सकेगा।

उन्होंने घाटे से जूझ रही राजस्थान की बिजली कम्पनियों को 980 करोड़ रुपए का कर्ज भी देने की घोषणा की, इसकी पहली किस्त 480 करोड़ रुपए मार्च से पहले जारी की जाएगी।

error: Content is protected !!