अजमेर के कफ्र्यू क्षेत्र की करे समीक्षा

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 26 अप्रेल।
अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने जिले के प्रभारी सचिव भवानी सिंह देथा से वार्ता कर अजमेर शहर के कई इलाकों में 28 मार्च से लागू कफ्र्यू की समीक्षा किये जाने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि सिंधी खारी कुई क्षेत्र में 27 मार्च को एक परिवार के पांच व्यक्तियों के कोरोना पाॅजीटिव आने के बाद क्षेत्र में कफ्र्यू लगा दिया गया था जो कि अभी तक भी लागू है जबकि पांच व्यक्तियों के बाद उक्त क्षेत्र में कोई भी पाॅजीटिव केस नहीं मिला है।
देवनानी ने कहा कि ऐसे में क्लाॅक टाॅवर थाना क्षेत्र में लगे कफ्र्यू की समीक्षा की जानी चाहिए तथा केन्द्र व राज्य सरकार की गाइड लाईन के अनुसार क्षेत्र के लोगों को राहत दी जानी चाहिए। क्षेत्र में लम्बे समय से कफ्र्यू लागू होने से क्षेत्रवासियों व व्यापारियों को कई असुविधाएं झेलनी पड़ रही है।
उन्होंने कहा कि इन दिनों मुस्लिम मोची मौहल्ला में बड़ी संख्या में पाॅजीटिव मामले मिल रहे है इसलिए इस क्षेत्र में कफ्र्यू लागू रखते हुए अन्य क्षेत्रों की समीक्षा की जानी चाहिए कि सरकार की गाइड लाईन अनुसार क्षेत्रवासियों को किस प्रकार राहत प्रदान की जा सकती है।
प्रभारी सचिव देथा ने इस सम्बंध में भरौसा दिलाया है कि इस मामले में प्रशासन के स्तर पर शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा देवनानी ने उन्हें क्वारंटीन सेंटरों पर व्याप्त अव्यवस्थाओं में सुधार कर वहां रखे गये संदिग्ध लोगों को राहत दिलाने के लिए भी कहा । देथा ने व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार करने के लिए शीघ्र ही स्वंय सभी सेंटरों का दौरा करने की बात कही।
मध्यमवर्गीय परिवारों को मिले राशन –
– लम्बी अवधि के लाॅकडाउन के कारण मध्यमवर्गीय परिवारों की दशा चिंतनीय-
अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने मध्यमवर्गीय परिवारों को राशन उपलब्ध कराये जाने की आवश्यकता बताई। देवनानी ने इस सम्बंध में जिले के प्रभारी सचिव देथा से कहा कि वे राज्य सरकार से अजमेर के मध्यमवर्गीय परिवारों को राशन उपलब्ध कराने की व्यवस्था कराए।
उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन की लम्बी अवधि के साथ ही शहर के चार थाना क्षेत्रों में कफ्र्यू लगा हुआ है इन हालातों में क्षेत्र के मध्यमवर्गीय परिवारों की दशा बेहत चिंतनीय है। सरकार को एसे परिवार जिन्हें ना तो राशन मिल रहा है और ना ही सरकार की ओर से अन्य कोई सहायता मिल रही है उनके बारे में सोचना चाहिए तथा मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए उन्हें जल्द ही राहत पहुचाने के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को एसे परिवारों को कम से कम राशन का गेहूं तो तत्काल उपलब्ध कराना ही चाहिए।

मिड डे मिल की सामग्री जरूरतमंद को कराए उपलब्ध- देवनानी
– विद्यालय बन्द होने से सामग्री का नहीं हुआ उपयोग, राज्य सरकार जल्द ले निर्णय

अजमेर, 26 अप्रेल।
अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने राज्य सरकार से मांग की है कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में मिड डे मिल मंें दी जाने वाली सामग्री का कोई उपयोग नहीं हो पा रहा है इसलिए इस खाद्य सामग्री को गरीब व जरूरतमंद परिवारों को उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
देवनानी ने कहा कि इस सम्बंध में राज्य सरकार को शीघ्र निर्णय लेना चाहिए। विद्यालय बन्द पड़े है तथा विद्यार्थी आ नहीं सकते है ऐसे में मिड डे मिल में काम आने वाली खाद्य सामग्री किसी के काम नहीं आ रही है जबकि वर्तमान में मजदूर व गरीब वर्ग को इसकी बहुत आवश्यकता है।

error: Content is protected !!