गेहूं के बजाए आटा वितरण , 82 राशन डीलर्स को सौंपी जिम्मेदारी

अजमेर, 30 अपे्रल। अजमेर शहर के कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में अब रसद विभाग गेहूं के बजाए आटा वितरित करेगा। राशन डीलर डोर टू डोर यह आटा वितरण करेंगे। इसके लिए व्यवस्थाएं की जा रही है। राशन डीलर के साथ स्थानीय बीएलओ व बीट कांस्टेबल यह व्यवस्था संभालेंगे।
जिला रसद अधिकारी द्वितीय श्री अंकित पचार ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण लाॅकडाउन एवं कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रा में आटा चक्कियों पूर्णतः नही खुलने के कारण राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को माह मई में एनएफएसए में 5 किग्रा प्रति व्यक्ति एवं प्रधानमंत्राी गरीब कल्याण योजना में 5 किग्रा प्रति व्यक्ति मिलाकर 10 किग्रा गेहूं के स्थान पर आटा उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रति व्यक्ति पिसाई छीजत 9 प्रतिशत कम करते हुए विशुद्ध आटा 9 किग्रा 100 ग्राम दिया जाएगा। इसके साथ ही एक किग्रा चने की दाल का निःशुल्क वितरण होम डिलीवरी के माध्यम से किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि कफ्र्यू के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत लाभार्थियो को घर पर ही निःशुल्क आटा एवं दाल उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए लाभार्थी उचित मूल्य दुकानदार को अपना राशन कार्ड एवं आधार कार्ड देना होगा। दुकानदार आधार कार्ड को पीओएस मशीन में प्रविष्ट कर ओटीपी के जरिए मशीन से ट्रांजेक्शन कर लाभार्थियों को माह मई का आटा एवं दाल निःशुल्क वितरण करेंगे। लाभार्थियों को दुकान पर नहीं बुलाना है। लाभार्थी के राशन कार्ड एवं आधार कार्ड लाभार्थियों को आवश्यक रूप से तुरन्त लौटाना होगा।

कल से नई व्यवस्था, राशनकार्ड के साथ लाना होगा आधार कार्ड
अजमेर, 30 अपे्रल। विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले गेहूं के लिए उपभोक्ताओं को अब राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड भी लेकर जाना पड़ेगा। कल एक मई से यह नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसके साथ ही प्रति राशन कार्ड एक किलो चना दाल भी दी जाएगी।
जिला रसद अधिकारी द्वितीय अंकित पचार ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार की योजनाओं यथा राष्ट्रीया खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं प्रधानमंत्राी गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत खाद्यान्न गेहूं का आवंटन किया जा रहा है। समस्त चयनित लाभार्थियों को सुविधाजनक निःशुल्क वितरण हो इसके लिए लाभार्थी को उचित मूल्य दुकाने से गेहूं लेने के लिए राशन कार्ड के साथ अपना आधार कार्ड भी साथ लेकर जाना आवश्यक है।

error: Content is protected !!