विशेष आर्थिक पैकेज देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा: देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 13 मई। विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रूपए का विशेष आर्थिक पैकेज देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। मोदी का यह कदम उस मायने में बहुत ही साहसिक है, जबकि पूरे विश्व में कोरोना महामारी के चलते लाॅकडाउन के कारण अनेक बड़े-बड़े देशों की हालत खराब हो गई और आर्थिक रूप से टूट रहे हैं।
देवनानी ने बुधवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद करते हुए कहा कि कोरोना जैसी भयंकर महामारी से अनेक देशों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई। लाॅकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप पड़ी हैं। ऐसे में हमारे देश भारत की अर्थव्यवस्था फिर से गति पकड़े, इसलिए मोदी ने मंगलवार को देश के नाम अपने संबोधन में 20 लाख रूपए के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। जीडीपी का 10 प्रतिशत इस पैकेज में रखना बहुत ही साहसिक काम है और इस काम को करके मोदी ने यह साबित कर दिया है कि उनके लिए देश के हितों की रक्षा और लोगों की सहूलियत से बढ़कर कुछ भी नहीं है।
देवनानी ने कहा कि इस पैकेज में मजदूरों, कामकाजी महिलाओं, उद्यमियों, छात्रों, युवाओं सहित सभी वर्गों का पूरा ध्यान रखा गया है। देश की आर्थिक स्थिति को वर्तमान हालात में संभालना बहुत जरूरी था, वरना उद्योग-धंधे बंद होने से देशभर में करीब करोडों़ मजदूरों के बेरोजगार होने की सम्भावना बन रही थी जिससे उनके सामने अपने परिवार का भरण-पोषण करने की भारी समस्या पैदा हो जाती। आर्थिक पैकेज से बंद पड़े उद्योगों को फिर से चालू करने और मजदूरों को रोजगार मिलने में मदद मिलेगी। इस पैकेज से देश एक बार फिर से आत्मनिर्भर बनेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसा शक्तिशाली और संपन्न देश की आर्थिक स्थिति कोरोना महामारी और लाॅकडाउन के कारण टूट गई है। लेकिन मोदी सरकार ने आर्थिक पैकेज की घोषणा कर देश को आर्थिक संकट में जाने से बचाया है। इससे देश की अर्थव्यवस्था में गति आएगी और तेजी से विकास भी होगा।
देवनानी ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज की घोषणा के बाद बुधवार को छोटे उद्योगों व 15 हजार से कम सैलेरी वालों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है जो कि स्वागतयोग्य है। लघु व मध्यम दर्जे के उद्योगों को 3 लाख करोड का बिना गारन्टी लोन दिया जाएगा। 15 हजार से कम सैलेरी वालों के पीएफ का अंशदान सरकार द्वारा जमा कराया जाएगा तथा एसे लोग पीएफ से अपना पैसा निकाल भी सकते है ताकि उनके हाथ में राशि रहेगी।
देवनानी ने कहा कि मोदी ने पांच बातों इंडस्ट्रीज, इकोनाॅमी, इंफ्रास्ट्रक्चर, डेमोग्राफी और डिमांड पर जोर दिया है। देश को फिर से आत्मनिर्भर बनाने में इन पांच बातों की ही अहम् भूमिका होगी। स्वदेशी उत्पादों का उत्पादन तेजी से होगा। लोकल वस्तुओं का ही ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की मोदी की अपील का खासा असर पड़ेगा। इससे हैंडलूम और कुटीर उद्योगों को भी फिर से नया जीवन मिलेगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया है कि वे खुद भी स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग करें, साथ ही अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री मोदी की रीति-नीति का प्रचार-प्रसार करने के साथ-साथ विशेष आर्थिक पैकेज से भी लोगों को अवगत कराना चाहिए।

error: Content is protected !!