देवनानी ने प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री का जताया आभार

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 18 मई।
पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने लाॅकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए ‘‘पीएम ई-विद्या योजना’’ शुरू करने की घोषणा करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त किया। देवनानी ने कहा कि केन्द्र सरकार की ‘पीएम ई-विद्या योजना’ शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी पहल है जो लाॅकडाउन के दौरान शिक्षा की अलख देश के घर-घर द्वार-द्वार तक पहुंचाने में रामबाण साबित होगी।
उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान आॅनलाइन शिक्षा के माध्यम से पढाई को जारी रखा गया। इसकी संभावनाओं को आगे बढाते हुए मल्टीमोड एक्सेस डिजिटल(आॅनलाइन) के जरिए पढाई के लिए पीएम ई-विद्या योजना शुरू करने की घोषणा विद्यार्थियों को राहत देने वाली है। इस योजना के तहत कई कोर्स, एजुकेशनल चैनल, कम्युनिटी रेडियो, ई-कोर्सेस शुरू किए जाएंगे। पहली से बारहवीं हर क्लास के बच्चों की पढाई के लिए अलग-अलग टीवी चैनल होगा। ‘वन क्लास वन चैनल योजना’ के जरिए बच्चंे आॅनलाइन शिक्षा ले सकेंगे।
उन्होंने ने कहा कि केन्द्र सरकार दिव्यांग बच्चों के लिए ई-कंटेंट आॅनलाइन कोर्स शुरू करने जा रही है जिसके तहत दिव्यांग बच्चों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई कोर्सेस की व्यवस्था की जाएगी। दीक्षा प्लेटफाॅर्म स्कूल एजुकेषन के लिए ई-काॅन्टेंट के तहत कई ई-पुस्तकें , कोर्स जोडे जाएंगे जिससे कि स्कूल शिक्षा बेहतर बन सके।
देवनानी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदीजी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार कोविड-19 संकट के दौरान भी आमजन को राहत देेने के उद्देश्य से बेहतर से बेहतर कार्य कर रही है जिसका अनुमान पीएम ई-विद्या योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं से लगाया जा सकता है। यह योजना गरीब से गरीब और शहरों के साथ दूरस्थ गांवों में बैठे विद्यार्थियों को भी बेहतर शिक्षा देने में मील का पत्थर साबित होगी।

error: Content is protected !!