अंतराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस पर ऑनलाईन फोटो प्रदर्शनी आयोजित

अजमेर, 22 मई। अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवसके अवसर पर शुक्रवार कोवन विभाग और पृथ्वीराज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में अजमेर की जैव-विविधता को दर्शाती हुई बायोलजिकल ट्रेजर ऑफ अजमेर ऑनलाइन फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

उप वन संरक्षक अजमेर श्रीमती सुदीपकौर ने बताया कि प्रकृति और मनुष्य के बीच एक स्थायी संबंध है। हम अपने भोजन और स्वास्थ्य के लिए विभिन्न प्राकृतिक प्रणालियों पर निर्भर है। इसलिए कई जैव विविधता मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 22 मई को अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बार कोरोना लॉकडाउन के कारण लोगो को प्रकृति, पशु, पक्षी आदि से अपनत्व और उनके संरक्षण के लिए प्रेरित करने के उददेश्यसे अजमेर की जैव-विविधता के महत्त्व को दर्शाती ऑनलाइन प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 का विषय हमारे समाधान प्रकृति में था। पृथ्वीराज फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ पूनम पांडे ने बताया कि अरावली पर्वत श्रृंखला और आनासागर झील के कारण अजमेर में प्राकृतिक सौंदर्य, वनस्पति, जीव जंतु वदूर दराज से आने वाले पक्षियों का खजानाहै। इस प्रदर्शनी के रूप में पृथ्वीराज फाउंडेशनव अजमेर फेसबुक पेज के साथ इंस्टाग्राम पर प्रदर्शित किया गया। इसे हजारो लोगो ने देखा और सराहा।फाउंडेशन के सचिव और सीनियर फोटोग्राफरदीपक शर्मा ने ग्रीन बी ईटर, पाइड किंगफिशर, पेंटेड स्टोर्क, कॉमन टेलर बर्ड, यूरेशियन ईगलआउल, येलोफूटेड ग्रीन पिजन, कॉपर स्मिथ बारबेट, पुष्कर डियर पार्क, तेंदुआ, शोकलियामें दिखने वाला दुर्लभ पक्षीलेसर फ्लोरीकन, आनासागर झील के मनोरम दृश्य और हैप्पी वैली तथापुष्कर घाटी के वर्षा ऋतु के अतिसुंदर चित्र प्रदर्शित किए। ऋषिराज सिंह में ब्लैक हेडेड आईबिस, नदीम खान ने सूर्योदयके साथ समूह में पक्षियों की उड़ान, गिरीश बिंदल ने सर्दियों में आने वाले माइग्रेटरी बर्ड, दिशा जांगिड़ ने इग्रेट, कुलदीप सोनी ने अजयपाल के समीप पर्वत श्रृंखला के सुंदर चित्र प्रदर्शित किए।

error: Content is protected !!